सिखों-कमाओ योजना से ₹ 8,100 – 10,000 हर महीने बैंक खाते में कब तक आएंगे

सिखों-कमाओ योजना

सिखों-कमाओ योजना: युवाओं को रोजगार प्रदान करने और भविष्य में स्किल्ड युवा तैयार करने के लिए सरकार द्वारा नई युवा निति 2023 तैयार की गयी है। इस योजना के तहत प्रदेश के युवा ‘लर्न एन्ड अर्न’ की तर्ज पर काम करेंगे। प्रदेश के युवा सीखने के साथ-साथ ही हर महीने कमाई भी करेंगे। युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के साथ ही भविष्य में रोजगारपरक स्किल सीखने के लिए यह योजना एक सुनहरा अवसर लेकर आयी है।

सिखों-कमाओं योजना से प्रदेश के युवा हर महीने 8 हजार से 10 हजार रूपये प्रतिमाह सरकार की ओर से प्राप्त करेंगे। इसके लिए युवाओं को इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद आपको कार्य क्षेत्र प्रदान किया जायेगा।

सिखों-कमाओ योजना मध्यप्रदेश

सिखों-कमाओ योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार लड़कों और लड़कियों को सरकारी एवं निजी संस्थाओं से संबंधित लगभग 700 से अधिक ट्रेनिंग प्रोग्राम और स्किल्स कार्यक्रमों को इस योजना से जोड़कर सभी युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना और रोजगार प्राप्त करने में सहायता करना है। इस योजना में प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियां आवेदन कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

ट्रेनिंग का पूरा खर्चा सरकार द्वारा उठाया जायेगा और ट्रेनिंग पूर्ण कर लेने पर उन्हें मान्यता प्राप्त प्रमाण-पट अथवा डिप्लोमा जो भी उनकी योग्यता हो प्रदान किया जायेगा जो भविष्य में उनके रोजगार के प्राप्त करने में सहायक साबित होगा।

मुख्यमंत्री सिखों-कमाओ योजना आवश्यक दस्तावेज 

आधार कार्ड  और समग्र आईडी

बैंक पासबुक

मार्कशीट

पासपोर्ट साइज फोटो

मूल निवासी प्रमाण पत्र

सीखो कमाओं योजना की पात्रता 

  • मध्यप्रदेश का मूल-निवासी हो
  • आयु 18 वर्ष से ऊपर लेकिन 29 वर्ष से अधिक नहीं हो
  • कक्षा 5वीं से 12वीं तक अथवा आईटीआई,ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हो

सीखों-कमाओ योजना से कितना कमाएंगे?

इस योजना के अंतर्गत 10वीं से 12वीं पास विद्यार्थी को ₹8000

डिप्लोमा प्राप्त विद्यार्थी को ₹8500 और

ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों को ₹10000 प्रति माह रोजगार भत्ता या स्टिपेन्ड के रूप में दिए जाएंगे।

सीखों-कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन के लिए निचे दिए गए व्हाट्सप्प अथवा टेलीग्राम चैनल को ओपन करे। इस योजना की आप विस्तृत जानकारी चाहते है, तो टेलीग्राम चैनल की लिंक पर जरूर क्लिक करें। 

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद और अधिक जानकारी और लाडली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

askeasy.in helpline

Join Whatsapp Group     Telegram Channel 

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top