पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त कब तक आएगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana): किसानों को सरकार कई कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं. गरीब एवं मध्यम वर्गीय किसानों के लिए भारत सरकार कई प्रकार की सरकारी योजनायें चला रही हैं. किसानों की आय दुगुना करने के उद्देश्य सरकार पीएम किसान योजना चला रही हैं जिसके तहत उन्हें हर एक साल 6000 रूपये देती हैं. प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपये किसानों को 2000 की तीन-तीन किश्तों में दिए जाते हैं. पीएम मोदी खुद अपने हाथो से सिंगल क्लिक से किसानों को इस योजना की राशि ट्रान्सफर करती हैं.

अभी तक किसानों को इस योजना के तहत 16 किश्तें प्राप्त हो चुकी हैं. अब किसान ये जानना चाहते हैं कि उनकी पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) कब आएगी? आज इस आर्टिकल में हम आपको पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त के बारे में बताने जा रहे हैं तो आप इसे अंत तक पूरा जरुर पढ़े. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार आर्थिक अनुदान सहायता प्रदान करती हैं. इसके बारे में आगे ओर जानने से पहले आपको बता दें कि इस योजना की 16वीं किश्त 28 फरवरी 2024 को अंतरित की गई थी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

इस योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को हर एक साल 6000 रूपये देती हैं. सरकार किसानों को यह पैसा दो-दो हजार की 3 समान किश्तों में दिए जाते हैं. सरकार ने इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी जिसके बाद किसानों को 16 किश्ते सरकार द्वारा अंतरित की जा चुकी हैं. इस योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं और अभी लगभग 9 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन

आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए तीन विकल्प मिलते हैं जिनसे आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर 6000 रूपये का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए पहले आपको अपने क्षेत्र के पटवारी से सम्पर्क करना पड़ेगा उसके बाद आप जरुर डॉक्यूमेंट देकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. और यदि अन्य विकल्पों को देखें तो आप स्वयं भी पीएम किसान एप्प के द्वारा घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना में कर सकते हैं.

यदि अभी भी रजिस्ट्रेशन में कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर जाकर आधार बायोमेट्रिक से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. कॉमन सर्विस सेण्टर पर आवेदन करने के बाद पटवारी के द्वारा वेरिफिकेशन किया जायेगा और जब वेरीफाई हो जायेगा तब आपको इस योजना का लाभ मिलने लगेगा.

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल
  • खसरा नकल
  • खेत की डायरी

इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको अपने बैंक खाते में आधार लिंक करवाना पड़ेगा उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. जब सरकार इस योजना का पैसा आपके खाते में डालती हैं तो खाते में डीबीटी सक्रिय होना जरूरी हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त कब तक आएगी

जैसा की सभी किसान बन्धु इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि मोदी जी एक साल में किसानों 6000 रूपये इस योजना के तहत देते हैं. और साथ मोदी जी एक साल में दो-दो हजार की 3 समान किश्तों में किसानों को ये 6000 रूपये डीबीटी से बैंक खाते में अंतरित करते हैं. अब एक साल में 3 किश्ते मतलब 4-4 महीने के अन्तराल में इसकी किश्त भेजते हैं और अभी मोदी जी ने 28 फरवरी को 16वीं किश्त सभी किसानों को भेजी हैं.

तो इसके अनुसार अब किसानों को 4 महीने बाद ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त आएगी. इसके लिए अभी तक सरकार द्वारा कोई अधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं निकलना हैं लेकिन हम आपको एक अनुमानित समय बता सकते हैं. और इसकी प्रक्रिया के अनुसार 4 महीने बाद यानि  जून-जुलाई 2024 तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किश्त आ सकती हैं.

यह भी पढ़े

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top