Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 : क्या हैं पीएम सूर्योदय योजना और किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 : गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को बिजली बिल से मुक्ति दिलाने और उनके बिजली बिलों को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( Pradhan Mantri Suryoday Yojana ) की शुरुआत की हैं. इस योजना के तहत मकानों, घरों की छतों पर सोलर पैनल रूफ टॉप सिस्टम को लगाया जायेगा और सौर उर्जा से बिजली का उत्पादन किया जायेगा जिसका उपयोग उसी परिवार द्वारा अपनी बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिया किया जायेगा.

इस आर्टिकल में आपको Pradhan Mantri Suryoday Yojana के बारें में विस्तृत जानकारी मिलेगी और साथ ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ किसे मिलेगा और यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप कैसे प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लें सकते हैं ? इस योजना को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही दिल्ली आकर प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) को लांच किया हैं.

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को सोलर पैनल योजना की शुरुआत की जिसे प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से लांच किया गया हैं. इस योजना के तहत डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और व्यक्तिगत उपभोक्ता को वित्तीय सहायता तथा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी.

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 / क्या हैं पीएम सूर्योदय योजना और किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में रूफ टॉप सोलर पैनल कार्यक्रम शुरू किया था जो कि इसी प्रकार का एक प्रोग्राम था जिसका उद्देश्य 2022 तक 40 गीगा वाट तक बिजली का उत्पादन रूफ टॉप सोलर पैनल प्रोग्राम के माध्यम से उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन साल 2022 तक सरकार इस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाई और इसी को अब 2026 तक समय सीमा कर दी गयी हैं.

अब भारत सरकार अपने इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की गई हैं जिसके अंतर्गत आम लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल रूफ टॉप सिस्टम लगाने के लिए वित्तीय सहायता और सब्सिडी प्रदान की जाएगी. अब 40 गीगा वाट के लक्ष्य को 2026 तक प्राप्त करने के लिए पीएम मोदी ने 22 जनवरी को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) को प्रारम्भ किया गया हैं.

क्या हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ?

केंद्र सरकार ने रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम के माध्यम से सौर उर्जा से बिजली उत्पादन करने के लिए गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को रूफ टॉप सोलर पैनल इंस्टालेशन के लिए इंसेंटिव और अनुदान देने के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को प्रारम्भ किया हैं. केंद्र सरकार ने पीएम सूर्योदय योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं.

क्या हैं पीएम सूर्योदय योजना

केंद्र सरकार के 40 गीगा वाट सौर उर्जा के उत्पादन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पीएम सूर्योदय योजना एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा हैं जिसके अंतर्गत 1 करोड़ घरों को रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम दिया जायेगा. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ कैसे लें? इसके लिए हम आपको आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं तो आप इस क्या हैं पीएम सूर्योदय योजना आर्टिकल को अंत तक जरुर देखें.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

वर्तमान में राजस्थान सोलर एनर्जी उत्पादन में देश में प्रथम स्थान रखता हैं उसके बाद गुजरात सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी उत्पादक राज्य हैं और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार राज्यों को अनुदान और इंसेंटिव प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को मिलेगा सरकार इनका बिजली बिल का बोझ कम करना चाहती हैं जिसके लिए ये योजना की शुरुआत की हैं.

देश में सबसे ज्यादा रूफ टॉप सोलर सिस्टम के माध्यम से गुजरात सबसे अधिक सोलर एनर्जी का उत्पादन करता और इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता हैं. केंद्र सरकार इसी प्रोग्राम के तहत प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( Pradhan Mantri Suryoday Yojana ) को लेकर आई हैं जो गरीब परिवारों को बिजली बिल कम करने में मदद करने वाली हैं.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Pradhan Mantri Suryoday Yojana Documents

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • बैंक पासबुक
  • पंचायत प्रमाणीकरण सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बिजली बिल

Pradhan Mantri Suryoday Yojana Eligibility

  • गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार
  • BPL राशन कार्ड वाले परिवार
  • SECC 2011 में अनुसूचित परिवार
  • निजी स्वामित्व मकान वाले परिवार

Conclusion

पीएम मोदी ने देश में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से Pradhan Mantri Suryoday Yojana को शुरू किया हैं जिसके तहत आम लोगों के घरों पर रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम लगायें जा रहे हैं. इसके तहत सरकार ने हर घर सोलर नाम से मुहीम शुरू की हैं और 1 करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगायें जा रहे हैं.