MP Ration Mitra : अब आसानी से करें पात्रता पर्ची डाउनलोड, मिलेगा मुफ्त राशन और बहुत सारे लाभ

MP ration Mitra

MP Ration Mitra : राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड की मदद से सरकार लाभार्थी की कई लाभ प्रदान करती है। कोरोना काल में जब लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी थी और कई लोग अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ थे जब सरकार ने बीपीएल परिवार के लोगों को मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया और लोगों को मुफ्त राशन प्रदान किया।

मुफ्त राशन प्रदान करने के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार ने एक राशन पात्रता पर्ची जारी की इस पात्रता पर्ची की मदद से गरीब परिवारों को बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा था। इस राशन पात्रता पर्ची की मदद से कई लाखों लोगों को मुफ्त राशन प्राप्त हुआ था। इस लेख में आपको MP ration Mitra पोर्टल से कैसे आप पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते है और मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते है इस बारे में बताऊंगा।

राशन कार्ड क्या है और कैसे उठाएं मुफ्त राशन का लाभ

सरकार सभी बीपीएल परिवारों की मुफ्त राशन का लाभ प्रदान कर रही है। अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड है तो आप भी मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते है। राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज है जिसमे परिवार के सभी सदस्यों का विवरण दर्ज रहता है। राशन कार्ड की मदद से आपको सरकार द्वारा मुफ्त राशन या बहुत ही कम में राशन प्रदान किया जाता है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अपने ग्राम पंचायत या अपने लोकल बॉडी में जाकर आवेदन कर सकते है आवेदन करने के बाद आप पात्र पाए जाते है तो आपको यह राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us
MP ration Mitra
MP ration Mitra

मध्य प्रदेश राशन कार्ड पर क्या लाभ मिलता है

अगर आप राशन कार्ड धारक है तो आप राशन कार्ड की मदद से कई लाभ उठा सकते है।

  • सरकार द्वारा राशन कार्ड धारक को कई लाभ प्रदान किए जाते है।
  • राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा मुफ्त या बहुत ही रियायत दाम पर राशन उपलब्ध कराया जाता है।
  • सरकार द्वारा राशन कार्ड धारक को मुफ्त उपचार की भी सुविधा दी जाती है।
  • राशन कार्ड धारकों के बच्चों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।
  • राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जा सकता है।
  • राशन कार्ड के उपयोग से आप अन्य कई सरकारी लाभ उठा सकते है।

MP ration Mitra पोर्टल से राशन पात्रता पर्ची कैसे डाउनलोड कैसे करें

अब आप आसानी से RATION MITRA पोर्टल पर राशन कार्ड की सूची चेक कर सकते है।

  • ration card mp list देखने के लिए सबसे पहले राशन मित्र (m-ration mitra patrata parchi download) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद homepage पर डैशबोर्ड के आप्शन को देखें और उस पर क्लिक करें.
  • डैशबोर्ड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पब्लिक डैशबोर्ड (आमजन हेतु पब्लिक डैशबोर्ड) खुल जायेगा. इस पब्लिक डैशबोर्ड में आपको परिवार/सदस्य वाले सेक्शन में ‘वर्तमान में लाभान्वित परिवारों की जानकारी’ के आप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • ‘वर्तमान में लाभान्वित परिवारों की जानकारी’ पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया web पेज ओपन हो जायेगा, जिसमें जिलेवार राशन कार्ड सूची की जानकारी आपके सामने आएगी. इस जिलेवार सांख्यिकीय जानकारी डैशबोर्ड से आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा अथवा अपने जिले का नाम ड्रापडाउन लिस्ट से अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना पड़ेगा.
  • जिले का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने स्थानीय निकायों की एक सूची आ जाएगी. इस सूची में से अपनी जनपद पंचायत/ नगर पालिका/ नगर परिषद का नाम सेलेक्ट करें. जिसके बाद आपके सामने आपके स्थानीय निकाय में संचालित सभी उचित मूल्य की दुकान (FPS) की एक लिस्ट आ जाएगी.
  • इस लिस्ट में से अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान या अपने गाँव के नाम के सामने FPS Code वाली लिस्ट में FPS Code पर क्लिक करें.
  • FPS Code पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की राशन की दुकान की एक लिस्ट खुल जाएगी. इसी लिस्ट में आप अपना नाम भी चेक करें.
  • इस ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में आपके परिवार की सारी जानकारी भी आ जाएगी. इस प्रकार आप ऊपर दी गयी सिंपल स्टेप MP ration Mitra के माध्यम से ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची mp देख सकते हैं.

सारांश

MP ration Mitra पोर्टल से आप आसानी से राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते है और सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते है। अगर आपने यह लेख ध्यान से पढ़ा होगा तो आप भी आसानी से राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते है और मुफ्त राशन के अलावा कई और योजनाओं का लाभ उठा सकते है।

अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या चैनल पर हमारे साथ जुड़ सकते है।

ये भी पढ़े :

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top