Ration Card Aadhar link 2024: सभी लोगों को अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करना हुआ अनिवार्य

Ration Card Aadhar link 2024: केंद्र सरकार ने सभी राशन उपभोक्ताओं के लिए राशन कार्ड आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया हैं और जो भी व्यक्ति समय-सीमा के भीतर अपना राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं कर पाया तो उसका राशन मिलना बंद भी हो सकता हैं. यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड आधार कार्ड ( ration card aadhar link ) से लिंक नहीं किया हैं तो यह आपके काम की खबर हो सकती हैं, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ration card aadhar link करने की पूरी प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप बताने जा रहे हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको ration card aadhar link (राशन कार्ड आधार लिंक) करने और साथ में यदि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हैं तो उसे चेक करने की प्रोसेस के बारें में विस्तार से बताया हैं. यदि अपने पहले से अपना राशन कार्ड से आधार लिंक करवा रखा हैं तो भी आप इस आर्टिकल में ration card aadhar link check करने के बारें में जान सकते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े.

देश में गरीब मजदूरों को मुफ़्त अनाज देने के लिए सरकार ने पुरे देश के लिए एक देश एक राशन योजना को लांच किया हैं जिसके तहत अब किसी भी राज्य का नागरिक किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन का सामान ले सकते हैं और इसके लिए मोदी सरकार ने वन नेशन वन राशन योजना को शुरू किया हैं. लेकिन इसके लिए लाभार्थियों की पहचान कर उनके सही उपभोक्ताओं तक पहुँचाना एक मुश्किल काम था.

इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी नागरिकों को अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करने का नियम जरी किया जिसके कारण नागरिकों को पुरे देश में किसी भी राज्य से मुफ़्त अनाज मिल सके.

ration card aadhar link check

वन नेशन वन राशन योजना के अंतर्गत राशन लेने के लिए लोगों को अपना राशन कार्ड आधार से लिंक ( ration card aadhar link ) करना जरूरी हैं उसके बाद ही देश में किसी भी राज्य के उचित मूल्य की दुकान से मुफ़्त अनाज का लाभ उठा सकते हैं.

आधार राशन कार्ड से लिंक करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको अपनी नजदीकी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) पर जाना पड़ेगा.
  • एफपीएस सेल्समैन या वितरक से राशन कार्ड आधार से लिंक करने का अनुरोध करें.
  • इसके बाद वह आपका आधार कार्ड नंबर लेकर फिंगरप्रिंट से वेरिफिकेशन करेगा.
  • जब आपका आधार डाटा वेरीफाई हो के बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जायेगा.
  • इसी प्रकार परिवार के सभी सदस्यों का राशन कार्ड से आधार लिंक करना पड़ेगा.
how to link ration card with aadhar
how to link ration card with aadhar/ राशन कार्ड आधार से लिंक हैं कैसे चेक करें

राशन कार्ड आधार लिंक स्टेटस चेक करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • सबसे पहले मेरा राशन (Mera Ration) एप्प को डाउनलोड करें
  • अब इस एप्प को खोलने पर होमपेज पर ‘आधार सीडिंग’ के विकल्प पर क्लिक करें

ration card aadhar link status

  • अब राशन कार्ड संख्या और आधार संख्या में से आधार संख्या पर क्लिक करें
  • अब आधार संख्या के स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • आधार नंबर डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने ration card aadhar link status ओपन ही जायेगा.

PM Solar Panel Yojana 2024: पीएम सोलर पैनल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Online Registration )

Conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल में आपको राशन कार्ड आधार से लिंक कैसे करें ? और राशन कार्ड चेक कैसे करें ? आदि मुख्य जानकारियां प्राप्त हुयी हैं और हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके बहुत काम में आने वाली हैं. इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियों को हम अपनी इस वेबसाइट पर शेयर करते रहते हैं यदि आप रोजाना इसी प्रकार की महत्वपूर्ण सूचनाओं को whatsapp पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा whatsapp channel जरुर फॉलो करें.

अभी फ़िलहाल इस आर्टिकल के माध्यम से ration card aadhar link , ration card aadhar link check , ahara kar nic in ration card aadhar link , ration card aadhar link online west bengal , ration card aadhar link status , digital ration card aadhar link के बारें में जानकारियां देख सकते हैं.