PM Solar Panel Yojana 2024: पीएम सोलर पैनल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Online Registration )

pm solar panel yojana

PM Solar Panel Yojana : पीएम मोदी ने अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से दिल्ली लौटते ही पीएम सोलर पैनल योजना को शुरू कर दिया और इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना नाम रखा गया. इस योजना का नारा हैं ‘हर घर सोलर’ जिससे देश के लोग बिजली खपत के मामलें में आत्मनिर्भर बनें और बिजली के अतिरिक्त उत्पादन को सरकार को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं.

इस आर्टिकल में आप पीएम सोलर पैनल योजना के बारें में जानेंगे कि कैसे आप पीएम सोलर पैनल योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Online Registration ) कर सकते हैं? और पीएम सोलर पैनल योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स क्या-क्या हैं? पीएम सोलर पैनल योजना का लाभ कैसें लें? PM Solar Panel Yojana कब शुरू हुयी ?

PM Solar Panel Yojana 2024

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana) के नाम से 22 जनवरी को पीएम मोदी ने सोलर पैनल योजना का शुभारम्भ किया हैं जो देश के गरीब एवं माध्यम वर्गीय परिवारों को आर्थिक लाभ प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम मंदिर में भगवन श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत की हैं और दिल्ली में सोलर पैनल का जायजा लिया और अधिकारीयों तथा मंत्रियों के साथ बैठक लेकर योजना को जल्द से जल्द क्रियान्वित करने का निर्णय लिया गया.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana)
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryoday Yojana)

देश के गरीब तथा माध्यम वर्गीय आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पीएम सोलर पैनल योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ मिलने जा रहा हैं. पीएम मोदी द्वारा इस योजना को लांच करते ही यह सरकारी योजना सर्च ट्रेंडिंग में आने लगी और लोग इसके बारें में जानना चाहते हैं. तो आज हम आपको पीएम सोलर पैनल योजना के बारें में बता रहे हैं कि पीएम सोलर पैनल योजना क्या हैं ? और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा और साथ ही किस राज्य के लोगों को इसका लाभ मिलने वाला हैं?

पीएम सोलर पैनल योजना क्या हैं ?

पीएम मोदी ने योजना की घोषणा करते हुए कहा कि देश के गरीब एवं मध्यम वर्गीय लोगों के लिए पीएम सोलर पैनल योजना की शुरुआत की गयी हैं और इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ घरों पर सोलर पैनल इनस्टॉल किये जायेंगे जिसका लाभ देश के गरीब घर के परिवारों को मिलेगा. यह एक रूफ टॉप सोलर पैनल योजना हैं जिससे सौर उर्जा को बिजली बनाने में प्रयोग किया जायेगा जिसके लगने के बाद बिजली का बिल कम हो जायेगा और गरीबों को इस योजना का आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.

पीएम सोलर पैनल योजना क्या हैं

इस योजना का नाम भगवान श्री राम के सूर्यवंशी होने से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना रखा गया हैं और इस योजना से लोगों को मुफ़्त बिजली मिलने वाली हैं इसमें बिजली बनाने के लिए सौर उर्जा का इस्तेमाल किया जायेगा. वर्तमान में बिजली बिल कई राज्यों में एक बड़ा मुद्दा बनकर उभर रहा हैं और राजनितिक पार्टियाँ बिजली बिल माफ़ी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से वोटर्स को vote देने के लिए आकर्षित करती हैं.

ऐसे में पीएम सोलर पैनल योजना लोगों को बिजली बिल से राहत दिला सकती हैं क्योंकि मंहगी बिजली का उपभोग करने वाले गरीब परिवार समय पर अपना बिजली बिल नहीं भर पते हैं और इस प्रकार की स्थितियां बनती हैं कि फिर सरकारों को बिजली बिल माफ़ करने की नौबत आ जाती हैं. वर्तमान में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा महंगी बिजली का उपभोग वहां के लोग कर रहे हैं ऐसे में पीएम सूर्योदय योजना महराष्ट्र के लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती हैं.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या हैं ?

पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की गयी हैं और इस योजना के तहत आम लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल सिस्टम को लगाया जायेगा. सोलर पैनल रूफ टॉप सिस्टम से सौर उर्जा को बिजली में कन्वर्ट करके घर के लिए बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी. इसमें तकरीबन एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर रूफ टॉप सिस्टम इनस्टॉल किया जायेगा और गरीब वर्गों के बिजली के बिल को कम करने के उद्देश्य से पीएम सूर्योदय योजना को शुरू किया गया हैं.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या

नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार दिसम्बर 2023 तक रूफ टॉप सौर उर्जा स्थापित क्षमता लगभग 11 गीगावाट हैं. राजस्थान सर सौर उर्जा उत्पादन में देश में 18 गीगा वाट के साथ शीर्ष स्थान पर हैं और रूफ टॉप सौर उर्जा उत्पादन में गुजरात शीर्ष स्थान पर हैं जिसकी क्षमता तकरीबन 2.8 गीगा वाट हैं. इस योजना के तहत सरकार एक करोड़ घरों पर रुग टॉप सोलर सिस्टम के माध्यम से सौर उर्जा से बिजली का उत्पादन करना चाहती हैं.

PM Solar Panel Yojana online registration

PM solar panel yojana online registration करने के लिए आपको नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. इस वेबसाइट के homepage पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले उपभोक्ता पंजीकरण करना पड़ेगा. उपभोक्ता पंजीकरण के बाद आपको इस आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसके माध्यम से आपको लॉग इन करना पड़ेगा.

इसके बाद आप के सामने pm solar panel yojana online registration के लिए एक लिंक आ जायेगा उस पर क्लिक करना पड़ेगा. इसमें pm solar panel yojana online registration के लिए मांगी गयी सभी आवश्यक जानकारियों को भरना पड़ेगा. फिर इसके बाद आधार कार्ड, बैंक पासबुक और अन्य मांगे गये सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन की गयी कॉपी को अपलोड करना पड़ेगा.

सभी जानकारियों के भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करदें अब कुछ दिनों का इंतजार करें आपके पास वेरिफिकेशन का मैसेज आ जायेगा उसके बाद आप सोलर पैनल लगेया सकते हैं.

pm solar panel yojana docuemtns

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट फोटो
  • मकान का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर

pm solar panel yojana eligibility

  1. गरीबी रेखा से निचे जीवनयापन करने वाला परिवार
  2. 5 एकड़ से कम कृषि भूमि हो
  3. परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या इससे कम हो
  4. परिवार में किसी की भी सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए

Conclusion

PM Modi ने देश के गरीब परिवारों को बिजली बिल के बोझ को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की हैं जिससे गरीबों का बिजली बिल आधा या इससे कम हो जायेगा. बिजली के मामलें में आत्मनिर्भर बन जायेंगे और साथ ही अतिरिक्त बिजली को बेचकर कमाई भी कर पाएंगे.

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top