PM Janman Yojana 2024: पीएम जनमन योजना क्या हैं और किसे मिलेगा इस योजना लाभ , पढ़े पूरी जानकारी

PM Janman Yojana 2024

PM Janman Yojana 2024: देश के अति पिछड़े जनजातीय समूह के वर्गों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने पीएम जनमन योजना को लांच किया हैं जिसके तहत योजना की पहली क़िस्त के रूप में कुल 540 करोड़ की राशि को जारी किया हैं. पीएम जनमन योजना की सम्पूर्ण जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए आपको इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढना होगा.

इस लेख के माध्यम से हम, आपको प्रधानमंती नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी पीएम जनमन योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों के बारें में जानकारी देने जा रहे हैं और साथ ही इसमें हम, आपको बतायेंगे की पीएम जनमन योजना क्या हैं? और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा.

पीएम जनमन योजना क्या हैं ?

पीएम जनमन योजना के तहत देश के कमजोर जनजातीय समुदायों के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिए एक कैंपेन के रूप में इस योजना का प्रारम्भ किया गया हैं. 25 दिसम्बर को पीएम जनमन स्कीम को हर घर तक पहुँचाने के लिए महाभियान को शुरू किया हैं जिसके तहत PVTGs को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ सीधे प्रदान किया जायेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

pm जनमन योजन क्या हैं

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक सप्ताह में 100 जिलों के 15000 PVTGs समुदायों का जन धन खातों, आधार कार्ड और जाती प्रमाण पत्रों का पंजीकरण करने का लक्ष्य रखा गया हैं. ऐसे लोग जो सरकारी योजनों के लाभ से अभी तक वंचित हैं उन सभी PVTGs लोगों तक सरकार की पहुँच को बढ़ाना और उन्हें विकास की यात्रा में शामिल करना हैं.

इस योजना की शुरुआत 15 नवम्बर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया हैं जिसका उद्देश्य देश में अति पिछड़ी जनजातियों को मुख्यधारा से जोड़ना और उनके जीवन में सतत विकास और स्थिरता को लाना हैं. इस योजना के लिए कुल 24,000 करोड़ रूपये का बजट प्रदान किया गया हैं और साथ ही इसमें सरकार के 9 मंत्रालयों को सम्मिलित किया गया हैं.

PM Janman Yojana 1st Installment

पीएम मोदी ने 17 जनवरी को पीएम जनमन योजना के तहत गरीब जनजातीय समूहों का पक्का मकान देने के लिए पहली क़िस्त जारी कर दी हैं. अब PVTGs समुदायों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ प्रदान किया जा रहा हैं इसका लाभ देश के 1 लाख लोगों को लाभ प्राप्त होगा.

pm janman yojana pmayg

इस किस्त के साथ ही पीएम मोदी ने इसके लाभार्थियों से भी संवाद किया और आयुष्मान भारत, पीएम उज्ज्वला योजना, और जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना की भी जानकारी प्रदान करी और उन्हें लाभ लेने के बारें बताया. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत PVTGs समुदायों के लोगों को पक्के मकान की पहली क़िस्त भी पीएम मोदी ने जारी की.

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top