Fastag : 31 जनवरी से पहले करा लें FASTag की KYC , वरना भुगतान पड़ेगा डबल टोल टैक्स

what is fastag

Fastag KYC Update 2024: दोस्तों अब सरकार ने वाहनों में लगने वाले FASTag का KYC करना भी अनिवार्य कर दिया हैं और इसके लिए सरकार द्वारा एक आदेश जारी किया जिसके अनुसार सभी FASTag उपभोक्ताओं को 31 जनवरी से पहले अनिवार्य रूप से अपने FASTag की केवाईसी करना पड़ेगी. जो लोग अपने वाहनों पर लगें FASTag का KYC अपडेट नहीं करेगा उन वाहन मालिकों के fastag को 31 जनवरी के बाद डीएक्टिवेट कर दिया जायेगा.

भारत सरकार की संस्था NHAI द्वारा देश में One Vehicle One FASTag मुहीम की शुरुआत करी हैं जिसके तहत अब फास्टैग की KYC प्रक्रिया को जल्दी से जल्दी पूरा करना पड़ेगा नहीं तो अंतिम तारीख के बाद बिना KYC अपडेट वाले फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जायेगा. इस असुविधा से बचने के लिए सबको 31 जनवरी तक FASTag का केवाईसी अपडेट कर लें इसीलिए आज इस आर्टिकल में आपको FASTag KYC कैसे करते हैं? के बारें में बताने जा रहे हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े.

What is Fastag ?

फास्टैग RFID passive टैग हैं जो टोल टैक्स पर उपभोक्ताओं टोल भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता हैं और यह एक प्रीपेड सिस्टम होता हैं जिसका उपभोक्ता को अपनी आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज करना पड़ता हैं. इसके अलावा फास्टैग को बैंक सेविंग अकाउंट अथवा करंट अकाउंट से भी लिंक करके टोल टैक्स भुगतान करने के प्रयोग में लाया जाता हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

what is fastag-how to get fastag

फास्टैग से टोल पेमेंट करने के लिए RFID टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता हैं जिसकी मदद से टोल प्लाजा पर बिना मोटर गाड़ी रोके ही टोल टैक्स का पेमेंट हो जाता हैं इसमें टोल का किराया सीधे फास्टैग वॉलेट से अथवा लिंक्ड बैंक अकाउंट से कट जाता हैं. फास्टैग दो प्रकार के होते हैं – सक्रिय (Active) और निष्क्रिय (Passive).  फास्टैग को उपभोक्ता द्वारा अपनी जरूरत और टोल किराये के अनुसार रिचार्ज करने की जरूरत होती हैं फास्टैग को किसी भी NETC मेम्बर बैंक से बनवाया जा सकता हैं इसके अलावा ऑनलाइन भी फास्टैग बना सकते हैं.

Earn Money Online and Work From Home Part Time Job Offer

31 जनवरी के बाद हो जायेगा निष्क्रिय

अब उपभोक्ताओं को फास्टैग का उपयोग करने के लिए फास्टैग केवाईसी अपडेट करना पड़ेगा इसके लिए NHAI द्वारा एक कैंपेन भी शुरू किया गया हैं जिसके तहत अब सभी फास्टैग यूजर को फास्टैग केवाईसी करना जरुरी हो गया हैं. यदि कोई फास्टैग उपभोक्ता केवाईसी अपडेट नहीं करेगा तो 31 जनवरी 2024 से उसके फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जायेगा और वः टोल प्लाजा पर फास्टैग से टोल किराये का भुगतान नहीं कर पायेगा.

फास्टैग केवाईसी के लिए डाक्यूमेंट्स

फास्टैग केवाईसी अपडेट करने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की जरुर होगी-

  1. वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की कॉपी
  2. उपभोक्ता का पासपोर्ट फोटो
  3. पैन कार्ड/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस
  4. आइडेंटिटी प्रूफ डॉक्यूमेंट

How to check FASTag KYC Status ?

  1. फास्टैग केवाईसी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ihmcl fastag की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायें.
  2. अब फास्टैग से पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
  3. अब इस मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करके वेरीफाई करें.
  4. इसके बाद ‘My Profile’ सेक्शन पर जायें.
  5. यहाँ आपको फास्टैग केवाईसी का स्टेटस दिखाई पड़ेगा.

इस प्रकार आप ऊपर दी गयी प्रोसेस को स्टेप-बाय-स्टेप अपनाकर अपने फास्टैग केवाईसी का स्टेटस चेक ऑनलाइन मोबाइल से कर सकते हैं.

How to check FASTag KYC Status

फास्टैग केवाईसी अपडेट कैसे करें ?

  1. फास्टैग केवाईसी अपडेट करने के लिए अबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.
  2. इसके बाद अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से लॉग इन करना पड़ेगा.
  3. अब आपको ‘My Profile; सब-सेक्शन पर क्लिक करना पड़ेगा.
  4. अब केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और ग्राहक का प्रकार (Types of Customer) को चुने.
  5. अब इसके बाद इसमें मांगी जा रही सभी आवश्यक जानकारी को भरें और डॉक्यूमेंट को अपलोड करें.
  6. इसके बाद आपको 7 कार्य दिवस में फास्टैग केवाईसी अपडेट हो जायेगा.

How to get fastag ?

यदि अभी तक आपने फास्टैग नहीं बनवाया हैं तो जल्दी से बनवा लें क्योंकि यह आपको टोल किरये में भारी छुट प्रदान करता हैं. इसे आप किसी भी बैंक या टोल बूथ से बनवा सकते हैं अथवा ऑनलाइन भी फास्टैग बनवाया जा सकता हैं. इसके अलावा आप पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग बनवा सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों सरकार ने 31 जनवरी तक फास्टैग का केवाईसी अपडेट करवाना जरुरी कर दिया हैं यदि केवाईसी पूरी नहीं हुयी तो उनके फास्टैग को 31 जनवरी के बाद केंसल कर दिया जायेगा. यदि आपके फास्टैग में बैलेंस भी हाँ तब भी आप बिना केवाईसी के टोल किराया नहीं चूका पाएंगे और आपका फास्टैग बंद हो जायेगा.

what is fastag
what is fastag
Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top