सरकारी नौकरी में पाना चाहते है कामयाबी तो मनोज कुमार शर्मा की इस आदत को अपनाएं, सफलता खुद आयेगी

इन दिनों आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित फिल्म 12TH FAIL का क्रेज बहुत देखने को मिल रहा है। सभी के जुबान पर इस फिल्म का जिक्र देखने को मिल रहा है। इस फिल्म की कहानी बहुत ही रोचक और सफलता के प्रति उत्साहित करने वाली है। इस फिल्म में मनोज कुमार शर्मा के संघर्ष को दिखाया गया है। इस फिल्म की कहानी ने बहुत सारे ऐसे छात्रों को प्रेरित किया है जो सरकारी नौकरी या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है।

अगर किसी छात्र को जीवन में वाकई में सफलता प्राप्त करना है तो उसे जी भर के मेहनत करनी पड़ेगी तभी उसे सफलता मिलेगी इस फिल्म में भी मनोज कुमार शर्मा ने कैसे अपने जीवन में कई संघर्ष किए कई जगह नौकरी करी आटा चक्की पर काम किया और साथ में पूरी मेहनत से पढ़ाई भी की उसका परिणाम ये हुआ की मनोज कुमार शर्मा एक आईपीएस अधिकारी बन गए। अगर आप भी सरकारी नौकरी या परीक्षा में कामयाबी चाहते है तो आपको मनोज कुमार शर्मा की इस बातों को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए।

हमेशा बड़ा सोचो ही नहीं उसे करके भी दिखाओ 

मनोज कुमार शर्मा अपने अपने संघर्ष के दिनों में भी कभी हिम्मत नहीं हारें उन्होंने एक बार सोच लिया था की उन्हें एक आईपीएस अफसर बनना है तो उन्होंने मन में ठान लिया था की वो एक आईपीएस अफसर बनकर ही रहेंगे इसके लिए दिन रात एक कर दिया और आखिर में वो एक आईपीएस अफसर बना गए ठीक वैसे ही अगर आपको भी अपने जीवन में कुछ बनना है तो बस बड़ा सोचने से कुछ नहीं होगा बेहतर होगा की आपको बड़ा सोचने के बाद उसे हकीकत में बदलने के लिए प्रयास शुरू करने होंगे तभी आपको सफलता मिल पाएगी।

मनोज कुमार शर्मा की सलाह हमेशा किताबों में नहीं असल दुनिया से भी अवगत रहो 

किसी बड़ी परीक्षा को पास करने के लिए लगातार पढ़ाई करना बहुत आवश्यक है लेकिन इसका मतलब नहीं है कि आप हमेशा किताबों में ही घुसे रहो एक टीवी इंटरव्यू के दौरान मनोज कुमार शर्मा ने कहा था की किसी छात्र को पढ़ाई के साथ साथ दुनियादारी से भी अवगत रहना चाहिए इसके लिए उसे बाहर घूमना भी चाहिए क्योंकि बाहरी दुनिया से अवगत होने से भी काफी कुछ सीख मिलती है। मनोज कुमार शर्मा आगे कहते है कि उनकी बड़ी ताकत है कि वो एक गांव से है वो गांव के लोग बहुत जिंदा दिल होते है।

मनोज कुमार शर्मा
मनोज कुमार शर्मा

मेहनत इतनी खामोशी से करो की सफलता शोर मचा दे 

मनोज कुमार शर्मा बहुत ही छोटे गांव और गरीब परिवार से आते थे मनोज कुमार शर्मा ने बहुत गरीबी में अपनी पढ़ाई पूरी की उन्होंने अपने कोचिंग की फेस भरने के लिए कई जगह काम किया उन्होंने आटा चक्की का काम भी बहुत समय से किया। उन्होंने बिना किसी कोचिंग के UPSC की प्रीलिम्स एग्जाम पास कर ली थी। वो अपने काम के साथ साथ पढ़ाई भी करते थे और उन्हीने अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए लाइब्रेरी में भी काम किया। मनोज कुमार शर्मा चुप चाप अपने मेहनत से पढ़ाई करते रहे और जब आईपीएस अधिकारी बने तो किसी को यकीन नहीं हूं इसलिए मेहनत इतनी खामोशी से करो की सफलता शोर मचा दे।

सरकारी नौकरी या प्रतियोगी परीक्षा पास करना आसान है बस जरूरत है जुनून की 

अगर आपके अंदर मनोज कुमार शर्मा जैसा जुनून है तो फिर आपको भी अपनी मंजिल के पास जाने से कोई रोक नहीं सकता है। अगर आप मन में ठान ले की आपको कोई काम करना है और पूरी ईमानदारी से उस काम को करने के लिए मेहनत करते है तो यकीन मानिए उस चीज को पाने के लिए दुनिया की कोई ताकत आपको रोक नहीं सकती इसलिए सच्ची लगन और मेहनत से किया गया कोई भी काम असफल नहीं होता है।

ये भी पढ़े :

How to add name in ration card 2024 , step by step new process