महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने भेजे 1 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को पैसे

महिला सशक्तिकरण Madhya Pradesh government sent money to more than 1 crore women for women empowerment

महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से आज 10 जनवरी 2024 को मध्यप्रदेश सरकार ने 1 करोड़ 31 लाख महिलाओं के बैंक खातों में 1250-1250 रूपये भेजे गये हैं. यदि आप भी लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की लाभार्थी महिला हैं तो आपको भी आज आपके बैंक खाते में 1250 रूपये जरुर आये होंगे. दरअसल मध्यप्रदेश सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं के आत्मनिर्भर और स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की गयी हैं.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की राज्य सरकार महिलाओं को सीधे बैंक अकाउंट में आर्थिक लाभ प्रदान कर रही हैं. वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1250 रूपये प्रतिमाह उनके बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से ट्रान्सफर किये जा रहे हैं.

लाड़ली बहना योजना क्या हैं?

लाड़ली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) मध्यप्रदेश राज्य सरकार की एक ऐसी सरकारी योजना है जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1250 रूपये प्रतिमाह सीधे बैंक खाते में प्राप्त होते हैं. सीएम लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को इसके लिए लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन करना पड़ता हैं उसके बाद उन्हें हर महीने पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us
लाड़ली बहनों को मिलेगी आत्मनिर्भरता की 8वीं किस्त!10 जनवरी को एक बार फिर मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खाते में ₹1250 आएंगे।
लाड़ली बहनों को मिली 8वीं किस्त / 10 जनवरी को एक बार फिर मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खाते में ₹1250 आए

सीएम लाड़ली बहना योजना की शुरुआत 05 मार्च 2023 को हुयी थी. इस योजना को मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से प्रारम्भ किया गया था और अभी तक इस योजना की पात्र लाभार्थी महिलाओं को 8 किस्ते मिल चुकी हैं. लाडली बहना योजना की आठवीं क़िस्त 10 जनवरी 2024 को मुक्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रान्सफर की गयी हैं.

मध्यप्रदेश सरकार ने भेजे 1250 रूपये

मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी रजिस्टर्ड महिला लाभार्थियों को जनवरी महीने के पैसे भेज दिए हैं. सभी महिलाओं को इस क़िस्त का बड़ी बेसब्री से कई दिनों से इंतजार हो रहा था. अब आज 10 जनवरी को सभी महिलाओं के खाते में पैसे आ गये हैं. इस ख़बर को सुनकर सभी लाडली बहनों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा हैं महिलाएं बैंकों की ओर दौड़ पड़ी हैं.

आपको बता दें कि इस महीने इस योजना के तहत महिलाओं को 1250 रूपये आये हैं महिलाओं को यह पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक अकाउंट में आया हैं. अब बैंकों में लाडली बहनों की भीड़ लग गयी हैं क्यूंकि 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार भी आ रहा हैं और महिलाओं को 1250 रूपये भी मिल गये हैं.

लाड़ली बहनों को मिलेगी आत्मनिर्भरता की 8वीं किस्त!10 जनवरी को एक बार फिर मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खाते में ₹1250 आएंगे।
लाड़ली बहनों को मिली आत्मनिर्भरता की 8वीं किस्त 10 जनवरी को एक बार फिर मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में आए ₹1250

महिला सशक्तिकरण के लिए मध्यप्रदेश सरकार की योजना

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना को प्रारम्भ किया गया हैं. इसके तहत महिलाएं आत्मनिर्भर बनने की और अग्रसर होने वाली हैं इसिलिय्र सरकार इन्हें सीधे आर्थिक लाभ प्रदान कर रही हैं.

अभी तक महिलाओं को लगभग 10000 रूपये इस योजना के तहत बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दिए गये हैं. इस योजना से मध्यप्रदेश की लगभग 1 करोड़ 31 लाख महिलाओं को लाभ प्राप्त हो रहा हैं. हर महीने मध्यप्रदेश की बहनों को 1250 रूपये आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही हैं. आपको बता दे कि लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन अभी बंद हैं और कोई भी इसमें नया आवेदन फॉर्म नहीं भर पा रहा हैं.

सीएम लाडली बहना योजना डाक्यूमेंट्स

  1. आधार कार्ड फोटोकॉपी
  2. समग्र परिवार आईडी और सदस्य आईडी
  3. बैंक पासबुक की छायाप्रति
  4. मोबाइल नंबर जो समग्र से लिंक हो

सीएम लाडली बहना योजना क़िस्त कैसे चेक करें?

लाडली बहना योजना की क़िस्त 3 तरीको से चेक कर सकते हैं. इस योजना की क़िस्त मिलने पर बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर मैसेज प्राप्त होता हैं. जिसमें लिखा होता की DBT/Government की ओर से आपको 1250 रूपये प्राप्त हुए हैं. अगर किसी के पास मोबाइल नंबर नहीं हैं तो बैंक पासबुक में एंट्री करवाकर भी इस योजना की राशि की किस्त को चेक किया जा सकता हैं.

लाड़ली बहनों को मिलेगी आत्मनिर्भरता की 8वीं किस्त!

10 जनवरी को एक बार फिर मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खाते में ₹1250 आएंगे।

तीसरा तरीका लाडली बहना योजना पोर्टल पर जाकर भी मोबाइल से घर बैठे किस्त को चेक कर सकते हैं. लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर किस्त भुगतान की स्थिति चेक करने का विकल्प दिया गया हैं जिस पर क्लिक करने सीएम लाडली बहना योजना की क़िस्त चेक कर सकते हैं.

Conclusion (निष्कर्ष)

मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त आज सभी महिलाओं के बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी हैं. और साथ उन्होंने लाडली बहनों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई भी सभी को दी हैं उन्होंने कहा कि यह त्यौहार महिलाओं और युवाओं का हैं. मकर संक्रांति के त्यौहार पर महिलाएं 1250 रूपये क़िस्त पा कर बहुत ही खुश दिखाई दे रही हैं.

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top