लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा, और कब मिलेंगे 3000 रूपये

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा यह सवाल सभी बहनों के मन में अभी उठ रहा है। लाडली बहना योजना में लाभार्थी महिलाओं को लगातार लाभ मिल रहा है। लेकिन कई महिलाएं जो पहले दो चरणों में लाडली बहना योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाई थी अब वो बेसब्री से लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा यही इंतजार कर रही है, लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त बहनों के खाते ने 10 जनवरी को जमा होगी।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त जमा होने के साथ बहनों को इंतजार है तो लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होने का लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द शुरू होने वाला है मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव भी कई बार इस बात का संकेत दे चुके है आप इस लेख के माध्यम से जान पाएंगे की लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा ।

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त कब होगी जमा 

लाडली बहना योजना में अब तक लाडली बहना योजना की लाभार्थी बहनों के खाते ने सात किस्तों का सफल भुगतान हो चुका है। लाडली बहनों को अब लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त का इंतजार है। लाडली बहना योजना की अगली यानी आठवीं किस्त 10 जनवरी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से सभी लाभार्थी बहनों के खाते में जमा की जायेगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने लाडली बहना योजना के अंतर्गत सभी लाडली बहनों के खाते में पैसे जमा करती है।

लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश
लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश

लाडली बहना योजना में कैसे मिलता है लाभ 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुछ समय पूर्व महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक सरकारी योजना शुरू की गई थी जिसका नाम लाडली बहना योजना रखा गया था। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी इस योजना के तहत प्रदेश की सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने आर्थिक सहायता के पैसे जमा किए जाते है। इस योजना के शुरुआत में बहनों के खाते ने 1000 रूपये महीना जमा किया जाता था लेकिन बाद में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रूपए कर दिया गया अब इस योजना में महिलाओं को 1250 रूपये महीना के हिसाब से यह राशि प्राप्त होती है।

यह भी पढ़े :

How to add name in ration card 2024 , step by step new process

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा

लाडली बहना योजना में अभी तक कुल 2 चरणों के तहत सभी आवेदक महिलाओं के आवेदन स्वीकार किए गए थे। लाडली बहना योजना में कई ऐसी महिलाएं भी है जो इस योजना में पात्र होने के बाद भी आवेदन नहीं कर पाई थी। अब इन महिलाओं को लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होने का इंतजार है। लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जनवरी महीने में शुरू होने के आसार है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक किसी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन जनवरी महीने की किसी भी तारिख से लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू हो सकता है।

लाडली बहना योजना में कब मिलेंगे 3000 रूपए

लाडली बहना योजना शुरू होने के बाद ही इस योजना में महिलाओं को 3000 रुपए प्रति महिना देने की बात कही गई थी। लाडली बहना योजना में मध्य प्रदेश सरकार का वादा भी था की सभी लाभार्थी महिलाओं को इस योजना में 3000 रूपये महीना राशि प्रदान की जायेगी अभी लाडली बहना योजना में महिलाओं को 1250 रूपये की राशि प्राप्त हो रही है। सरकार की और इस राशि को धीरे धीरे बढ़ाया जाएगा और इस राशि को 3000 रूपये महीना तक ले जाया जाएगा।

लाडली बहना योजना में कैसे करें आवेदन 

लाडली बहना योजना के आवेदन अभी बंद है लेकिन लाडली बहना योजना के आवेदन शुरू होंगे तब आप अपने ग्राम पंचायत के माध्यम से ही इस योजना का आवेदन कर पाएगी आपको कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लाडली बहना योजना ने आवेदन करने के लिए पात्र महिलाओं को अपने नजदीकी लाडली बहना योजना कैंप में अपने साथ जरूरी दस्तावेज लेकर जाना होगा। उसके बाद वहां उपस्थित अधिकारियों द्वारा महिलाओ का आवेदन कर दिया जायेगा और महिलाओं को एक पावती प्रदान की जायेगी ।