Free Solar Panel Yojana 2024 : अब घर पर लगा सकेंगे सोलर पैनल , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

free solar panel yojana-free solar rooftop 2024 scheme

Free Solar Panel Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने फ्री सोलर पैनल लगाने के लिए एक नयी सरकारी योजना की शुरुआत की हैं जिसके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो गये हैं. कोई भी व्यक्ति फ्री सोलर पैनल योजना के तहत अपने घर की छत पर rooftop solar panel लगाकर अपने घर की लाइट चला सकता हैं और इसके लिए उन्हें कोई बिजली भरने की आवश्यकता नहीं रहेगी.

फ्री सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार आपको सब्सिडी प्रदान कर रही हैं लेकिन इससे पहले आपको National Portal for Rooftop Solar पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा उसके बाद आप फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हो और आपका बिजली बिल समाप्त हो जायेगा.

Rooftop Solar Yojana

मोदी सरकार द्वारा गैर परम्परागत उर्जा संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए सौर उर्जा से बिजली बनाकर परम्परागत उर्जा स्रोतों पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से rooftop solar yojana को शुरू किया गया हैं. इस योजना के तहत केंद्र सरकार रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम घर की छत पर लगाने के लिए भारी सब्सिडी प्रदान कर रही हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us
pm free solar panel yojana
pm free solar panel yojana / pm solar panel yojana

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय द्वारा rooftop solar yojana को चलाया जा रहा हैं जिसके अंतर्गत आम नागरिकों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर अपने घर की बिजली आपूर्ति हेतु बिजली बनाने के लिए रूफ टॉप सोलर पैनल योजना चलाई जा रही हैं.

Free Solar Panel Yojana 2024

( Pradhan Mantri Solar Panel Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू किया गया हैं जिसके तहत केंद्र सरकार 1 करोड़ घरों की छत पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगाएगी और उन घरों को बिजली की आपूर्ति की जाएगी. इससे गरीब घरों पर आने वाले बिजली बिल के भार को कम किया जा सकेगा और साथ ही सौर उर्जा से पर्यावरण प्रदुषण में कमी भी आएगी.

सरकार ने 2026 तक 40 गीगा वाट बिजली का उत्पादन सौर उर्जा से करने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं जिसकी प्राप्ति के लिए मोदी सरकार द्वारा 22 जनवरी को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू की गयी हैं. इसके तहत देश में 1 करोड़ घर पर रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम इनस्टॉल किया जायेगा.

Free Solar Panel Yojana online registration

PM Solar Panel Yojana के लिए आवेदन कैसे करें? इसके लिए इस आर्टिकल में आपको पूरी प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप बताई जा रही हैं यदि आप भी मोदी सरकार की pm solar panel yojana का में आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्न प्रक्रिया को फ़ो;;ओव करें-

  • सबसे पहले आवेदन करने के लिए National Portal for Rooftop Solar की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें .
  • Free solar panel yojana online registration करने के लिए https://solarrooftop.gov.in वेबसाइट के होमपेज पर Quick Links में Apply for Solar Roof Top (अप्लाई फॉर सोलर रूफ टॉप)  के विकल्प पर क्लिक करें.

free solar panel yojana online registration

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ पर “रजिस्टर करें’ पर क्लिक करने से आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जायेगा जिसमें सभी मांगी गयी जानकारी को ध्यान से भरें और सबमिट कर दें. इस प्रकार National Portal for Rooftop Solar पर आपका consumer account बन जायेगा.

National Portal for Rooftop Solar

  • अब आपको लॉग इन करना पड़ेगा , इसके बाद जब पोर्टल पर लॉग इन होने के बाद आपको नया रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • अब सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको कुछ सामान्य जानकारी को भरना पड़ेगा, सभी मांगी गयी आवश्यक जानकारी को ध्यान से भरें.
  • साथ में आवश्यक दस्तावेज़ की स्कैन कॉपी भी अपलोड करें और ऑनलाइन आवेदन पात्र को सबमिट करें.

Free solar panel yojana का फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद आपको डिस्कॉम कम्पनी की ओर से feasibility approval के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. जब एक बार आपके क्षेत्र की डिस्कॉम कंपनी feasibility approval की प्रक्रिया पूरी कर लेगी तब इनस्टॉल करने वाली कंपनी आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगा देगी.

Free Solar Panel Yojana Documents

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक पासबुक
  3. मकान की रजिस्ट्री
  4. मोबाइल नंबर
  5. डिस्कॉम वेरिफिकेशन
  6. फिजिबिलिटी रिपोर्ट
  7. कैंसिल चेक

Free Solar Panel Yojana की पात्रता

  1. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक हो
  2. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए
  3. पहले से किसी इसी प्रकार की योजना का लाभार्थी न हो
  4. मकान निजी होना चाहिए
  5. आवेदक के नाम पर घर होना चाहिए

Conclusion

दोस्तों सरकार द्वारा नवीन एवं गैर-परम्परागत उर्जा स्रोतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रूफ टॉप सोलर पैनल योजना को लांच किया गया हैं. इसमें सरकार द्वारा लोगों को सब्सिडी प्रदान की जा रही हैं जो लोग अपने घरों की छतों पर सस्ती दरों पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इसके लिए सरकार ने 1 करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया हैं जिसके अंतर्गत कोई भी आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ लें सकते हैं.

मोदी सरकार द्वारा 30 जुलाई 2022 को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए National Portal for Rooftop Solar को लांच किया गया. इस पोर्टल पर रूफ टॉप सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए फ्री में आवेदन किया जा सकता हैं और साथ ही इसी पोर्टल के माध्यम से आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म और प्रोग्रेस को ट्रैक भी कर सकते हैं.

Free Solar Panel Yojana FaQs

1. क्या भारत में फ्री सोलर पैनल के लिए कोई सरकारी योजना है?

Ans. केंद्र सरकार द्वारा भारत में घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए Free Solar Panel Yojana के तहत 40 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही हैं और इसी प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने 22 जनवरी को पीएम सूर्योदय योजना को भी शुरू किया हैं.

Free solar panel yojana apply online

free solar panel yojana online registration

free solar panel scheme by government of india

pm free solar panel yojana

national portal for rooftop solar calculator

solar rooftop price list

solar rooftop online application

solar rooftop calculator

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top