PM Kisan Yojana : किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में जमा होंगे सम्मान निधि के 2000 रुपये

PM Kisan Yojana : भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से पीएम सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त होती है। किसानों को सम्मान निधि योजना की राशि 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से प्राप्त होती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को कुल 14 किस्तों का भुगतान मिल चूका है, अब किसानों को जल्द ही 15 वीं किस्त की राशि भी मिल सकती है, किसानों को कुछ ही दिनों के इंतजार करने के बाद यह राशि प्राप्त होगी, इस लेख में आप जानेंगे की आखिर सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त कब तक किसानों को मिलेगी।

PM Kisan Yojana : सम्मान निधि की राशि जल्द होगी खाते में जमा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब तक किसानों को 28000 रुपये 14 किस्तों के माध्यम से प्राप्त हो चुके है, लेकिन किसानों को चिंता है की सम्मान निधि की 15वीं किस्त का पैसा कब तक किसानों के खाते में जमा होगा, सरकार ने अभी तक 15वीं किस्त की तिथि को लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट का दावा है की सम्मान निधि की राशि दीवाली से पहले यानि नवंबर के पहले सप्ताह तक किसानों के खाते में जमा हो जाएगी।

यह भी पढ़े :-

दीवाली से पहले किसानों की कटेगी मौज, सरकार ने किया किसानों के लिए खास एलान

इस तरह से चेक करें पीएम किसान योजना लाभार्थी स्टेटस

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अपना पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें-

स्टेप- 01. सबसे पहले पीएम किसान ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

स्टेप- 02. इसके होमपेज पर ‘Farmers Corner’ विजिट करें।

स्टेप- 03. अब ‘Know Your Status’ पर क्लिक करें।

स्टेप- 04. इसके बाद किसान का पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।

स्टेप- 05. अब कैप्चा कोड भरकर ‘Get Details’ बटन पर क्लिक कर दें।

उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करने पर आप आसानी से अपना अथवा किसी भी किसान का पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक कर सकते हैं , वो भी घर बैठे सिर्फ मोबाइल की सहायता से ही।

PM Kisan Yojana

इन कामों को करें पूरा नहीं तो अटक सकती है 15वीं किस्त

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बहुत सतर्क है क्योंकि कई प्रकार की सरकारी योजनाओं में कई फर्जी मामले सामने आये है, इसलिए सरकार इस योजना को पूरी तरह से पारदर्शि बनाना चाहती है जिससे इस योजना में कोई फर्जीवाड़ा ना हो और योजना का लाभ उन्ही किसानों को मिले जो वास्तव में इसके हक़दार है।

अगर आपने भी अभी तक किसान सम्मान निधि योजना में अपना ई -केवाईसी नहीं कराया है तो जल्दी करा ले अन्यथा योजना की अगली किस्त खाते में जमा नहीं होगी, इसके अलावा भूलेखों का सत्यापन भी करवा ले तब ही योजना का लाभ आगे मिलेगा।

Lahsun Farming 2023: लहसुन की खेती के लिए मिलेगी किसानों को सब्सिडी, जानिए कैसे करें आवेदन