Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022-23

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी सरकारी योजना हैं, जिसके तहत गरीब एवं आवासहीन परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं। पीएम आवास योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिनांक 20 नवंबर 2016 को इस योजना किया गया था।

ग्रामीण आवास योजना के तहत साल 2024 तक “सभी के लिए मकान” उपलब्ध कराने की भारत सरकार के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना को 01 अप्रैल 2016 से प्रधान मंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में पुनर्गठित किया गया है। आज इस लेख में हम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट निकालने के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana kya hai

प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा देश के सभी आवासविहीन तथा गरीब परिवारों के टूटे-फूटे कच्चे मकानों में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाओं सहित एक पक्का घर उपलब्ध कराया जा रहा हैं। इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए 01 लाख 20 हजार रूपये सरकार द्वारा अनुदान के रूप में प्रदान किये जाते हैं।

यह योजना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग विभागों द्वारा प्रबंधित एवं क्रियान्वित की जा रही हैं। ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार तथा शहरी क्षेत्रों में प्रधामंत्री आवास योजना (शहरी) आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही हैं। इस लेख में हम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में चर्चा करेंगे।

PM Awas Yojana New List 2023 Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
लेख श्रेणीप्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट
लाभार्थीबेघर एवं गरीब परिवार
आवेदन प्रक्रियापंचायत कार्यालय
लांच की गई22 जून 2015
सबंधित राज्यदेश के सभी राज्य/UTs
योजना का उद्देश्यपक्के घर बनाना
योजना की आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
अन्य योजनाएंयहां देखें

Pradhan Mantri Awas yojana gramin

pradhan mantri awas yojana gramin (प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण) ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही एक ऐसी सरकारी आवास योजना हैं जिसके तहत गांवों में रहने वाले गरीब परिवारों को सरकार पक्का घर बनाकर देगी। इसके सरकार ग्रामीण परिवारों को एक लाख बीस हजार रूपये डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में पैसे भेजती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ लेने के लिए आपको अलग से कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं हैं। इसके लिए आपके ग्राम पंचायत में सरकार द्वारा pradhan mantri awas yojana list भेजी जाती हैं। इस प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के नाम के अनुसार ग्राम सभा द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सभा द्वारा वेरिफिकेशन लिस्ट को पुनः सरकार को भेजी जाती हैं। जिसके बाद आपको घर बनाने के लिए पीएम आवास योजना के तहत एक लाख बीस हजार रूपये अलग-अलग किस्तों में मिल जाते हैं।

इस योजना में केंद्र और राज्य दोनों सरकार मिलकर आर्थिक लाभ करती हैं। कुछ राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में इस योजना का आर्थिक योगदान 60:40 हैं। और पूर्वोत्तर राज्यों में यह शेयर 90:10 हैं।

Pradhan Mantri Awas yojana list

पीएम आवास योजना लिस्ट में लाभार्थियों का चयन में सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC-2011) के आंकड़ों के अनुसार किया जाता हैं। 2011 के सर्वे में जुटाई गयी जानकरी को आधार मानकर पीएम आवास योजना लिस्ट बनाई जाती हैं। इस लिस्ट में उस समय के कच्चे घरों और बेघर परिवारों की जानकारी उपलब्ध हैं।

आवाससॉफ्ट एमआईएस में दर्ज पीएम आवास के लाभार्थियों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से लाभा‍र्थियों के सभी भुगतान किए जाते हैं। इसके अंतर्गत परिवार का सदस्य मनरेगा के तहत 90 से 95 दिनों की अकुशल मजदूरी भी प्रदान की जाती हैं। इस योजना के तहत 2.95 करोड पक्के मकानों का निर्माण किया जाना हैं।

PM Awas Yojana new list 2023 : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम

pradhan mantri awas yojana eligibility

  • भारत का नागरिक हो
  • बेघर या कच्चे मकान में रहते हो
  • SECC-2011 सूची में नाम हो
  • कभी किसी सरकारी आवास का लाभ न लिया हो
  • शून्य, एक, और दो कच्ची दीवारों और कच्ची छत वाले मकानों को प्राथमिकता

pradhan mantri awas yojana list 2022-23

ऐसे देखें प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट-

  1. सबसे पहले PMAYG की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर जाये।
  2. अब होमपेज पर मेन्यू में आवास सॉफ्ट पर क्लिक करें और फिर रिपोर्ट विकल्प का चयन करें।
  3. इसके बाद PMAY-G Report सेक्शन में GIS Reports में Scheme wise and inspection level wise status of mobile app data पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद अपना राज्य, जिला, तहसील, गांव का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5.  अब आप pradhan mantri awas yojana list खुल जाएगी। इसे आप पीडीऍफ़ के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।