दीवाली से पहले किसानों की कटेगी मौज, सरकार ने किया किसानों के लिए खास एलान

दीवाली का त्यौहार नजदीक आ गया हैं, इससे पहले सरकार ने किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी का एलान किया हैं, त्यौहार के दिनों में सभी को पैसों की जरूरत होती हैं, ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए यह एलान करके किसानों को बड़ी ख़ुशी दी हैं।

किसान भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं, बिना किसान और खेती के भारत की अर्थव्यवस्था की कल्पना करना भी मुश्किल हैं, ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए बड़ा एलान किया हैं, इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की सरकार ने किसानों के लिए क्या एलान किया हैं जिससे किसान ख़ुशी से झूम उठे है।

किसान सम्मान निधि की किस्त होगी दीवाली से पहले जमा

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक कुल 14 किस्तों का भुगतान हो चूका हैं, अब किसानों को किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार हैं, इस योजना के तहत किसानों को हर वर्ष 6000 रुपये सीधे उनके बैंक खाते में डिबिटी के माध्यम से जमा किये जाते हैं 6000 रुपये की राशि किसानों के खाते ने 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से जमा की जाती हैं। किसानों को 15वीं किस्त के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि दीवाली से पहले नवंबर के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में जमा हो सकती हैं।

किसान सम्मान निधि योजना क्या हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना हैं जिसे किसानों के लिए शुरू की गई है, इस योजना को केंद्र सरकार ने शुरू किया था, इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में जमा किये जाते हैं। इस योजना के शुरू होने के बाद किसानों को कुछ हद तक आर्थिक मदद मिली हैं जिससे किसान अपने खेत के लिए खाद -बीज खरीद सकते हैं।

किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त कब आएगी

किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को अब तक कुल 14 किस्तों का भुगतान हो चूका हैं, किसानों को कुल अभी तक 28000 रुपये की राशिनिशा योजना में प्राप्त हो चुकी हैं, अब किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का इंतजार हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त नवंबर महीने के पहले सप्ताह में यह राशि मिल सकती हैं, किसानों को दीवाली से पहले यह राशि मिलेगी जिससे किसानों को दीवाली का त्यौहार मनाने में आर्थिक मदद मिलेगी।

किसान सम्मान निधि की राशि अटक गई तो करें ये काम

कई किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की राशि नहीं मिल रही है, कई किसानों के खाते ने पिछली 2-3 किस्तों की राशि जमा नहीं हो रही है। जिन किसानों को सम्मान निधि योजना की राशि नहीं मिल रही हैं उन किसानों को सबसे पहले अपना ई -केवाइसी करवाना होगा और साथ में भू -सत्यापन भी करना होगा तभी किसान सम्मान निधि योजना की राशि खाते में जमा होगी।

अगर आपको किसान सम्मान निधि या किसी और किसी सरकारी योजना से जुड़े सवाल पूछना हो तो आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें।