Paytm Ban 2024: RBI का Paytm पर बड़ा एक्शन, Paytm यूजर्स के लिए बुरी ख़बर

Paytm Ban 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत Paytm Payments Bank में अब लेन-देन और नये भुगतान स्वीकार करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया हैं. यह देश के करोड़ो Paytm उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहद निराशाजनक और परेशान करने वाली ख़बर हैं क्योंकि आरबीआई के इस एक्शन के बाद अब Paytm Payment Bank खाते में नये जमा नहीं ले पायेगा.

RBI ने Paytm के खिलाफ सख्त करवाई की हैं. इसके बाद Paytm Payments Bank खाताधारक अपने Paytm अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पायेगा. आइये इस आर्टिकल में Paytm Ban और RBI के द्वारा Paytm Payments Bank पर लिए गये सख्त एक्शन के बारे में जानते हैं तो इसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरुर पढ़े.

Paytm Ban 2024 | पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगा प्रतिबन्ध

दोस्तों भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने के कारण इसकी कई सेवाओं पर प्रतिबन्ध लगा दिया हैं. RBI के द्वारा दिए गये इस आदेश के बाद कोई भी यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पायेगा.

Paytm के खिलाफ RBI का एक्शन

देश की शीर्ष बैंक RBI ने डिजिटल बैंकिंग में अग्रणी Paytm पेमेंट बैंक पर कई तरह के प्रतिबन्ध लगा दिए हैं जिसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक के खातों में क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगाई गयी हैं. अभी फ़िलहाल नए बैंक अकाउंट खोलने और नये अकाउंट में क्रेडिट/डिपाजिट करने पर प्रतिबन्ध लगाया गया हैं. RBI ने बैंकिंग नियमों का पालन नहीं करने के करना पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैन लगाया हैं.

पेटीएम पर RBI ने क्यों लगायें बैन

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के एक आदेश के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक बैंकिंग नियमों का पालन नहीं कर रहा था जिसके चलते इस पर अभी क्रेडिट/डिपाजिट लेने पर बैन लगाया गया हैं.

भारतीय रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार Paytm पेमेंट बैंक लगातार बैंकिंग नियमों का उल्लंघन कर रहा था जिसके चलते उसकी ऑडिट रिपोर्ट्स में भी कई गड़बड़ियां पाई गयी हैं. RBI ने कहा कि paytm 15 मार्च 2024 तक नोडल अकाउंट सेटल करे. RBI के अनुसार paytm की ऑडिट रिपोर्ट्स में सुपरवाइजरी कमियां देखने को मिली हैं. 29 फरवरी के बाद paytm पेमेंट बैंक अपनी बैंकिंग सर्विसेज नहीं दे पायेगा.

पेमेंट बैंक

Paytm पेमेंट बैंक खाते के पैसों का क्या होगा

भारतीय रिज़र्व बैंक की रिपोर्ट्स के अनुसार paytm पर लगे इस प्रतिबन्ध से मौजूदा ग्राहकों के खातों में जमा पैसों पर कोई असर नहीं पड़ेगा हालाँकि वे अब नया डिपाजिट इस अकाउंट में नहीं कर सकेंगे. RBI के निर्देशों के तहत ग्राहक अपने खाते में जमा राशि का पूरा उपयोग कर सकते हैं.

इसके अनुसार अभी शेष पैसों से आप प्रीपेड रिचार्ज, सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट में जमा पैसों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और इसकी कोई लास्ट डेट निर्धारित नहीं की गयी हैं.

पेटीएम पेमेंट बैंक की इन सेवाओं पर लगा बैन

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा paytm की कुछ सेवाओं पर तत्काल प्रतिबन्ध लगा दिया हैं और कुछ पर 29 फरवरी के बाद बैन लागु किया जायेगा.

  • नए सेविंग अकाउंट खोलने पर
  • खाते में डिपाजिट नहीं कर सकते
  • Paytm प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट पर रोक
  • Paytm वॉलेट को लोड नहीं कर सकते
  • paytm fastag में भी अमाउंट लोड करने पर लगा प्रतिबन्ध
पेटीएम पेमेंट बैंक की इन सेवाओं पर लगा बैन
पेटीएम पेमेंट बैंक की इन सेवाओं पर लगा बैन

यह बैन paytm की पेरेंट कंपनी One97 पर बहुत बड़ा प्रभाव डालेगा इसलिए कंपनी के शेयर के भाव में भी कल बहुत बड़ा एक्शन दिखाई देगा.

Conclusion

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नियमों के उल्लंघन करने के मामले में एक्शन लेते हुए सभी सेवाओं पर बैन लगाने का एलान किया हैं. अब कंपनी पर नये ग्राहकों के अकाउंट खोलने और नये ग्राहकों के डिपॉजिट्स लेने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी हैं. हालाँकि यूजर्स पहले से जमा राशि का उपयोग अभी भी कर सकते हैं.