लाडली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त 2024 में आने वाली हैं

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना से सम्बन्धित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने महिलाओं के लिए एक गुड न्यूज़ का एलान किया हैं. दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की हैं लेकिन अभी तक इस योजना को लेकर कोई नया अपडेट नहीं मिल पाया हैं.

अब मध्यप्रदेश सरकार के अधिकारिक instagram अकाउंट से महिलाओं को पक्का आवास देने के लिए सीएम मोहन यादव द्वारा एक पोस्ट शेयर की गई हैं जिसके अनुसार अब जल्द ही महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ मिलने जा रहा हैं. आज इस लेख में आपको मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना से सम्बन्धित सबसे महत्वपूर्ण अपडेट मिलने वाला हैं तो इसे अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े.

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

दोस्तों मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की तरह ही मप्र के स्थायी निवासियों को पक्का मकान बनाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना को उन गरीब महिलाओं के लिए शुरू किया गया हैं जिन्हें अभी तक किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ हैं. मध्यप्रदेश में कई गरीब एवं आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार निवास करते हैं और इन्हें रहने के लिए अच्छी सुविधाएँ नहीं मिल रही तो सरकार इन्हें पक्का मकान बनाने के लिए एक नई योजना लेकर आई हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना हैं.

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना पोर्टल

bjp4mp के Instagram पोस्ट के अनुसार महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता मिलने वाली हैं जिससे वह अपना पक्का मकान बना सकती हैं. इस योजना के अंतर्गत पात्रता लिस्ट को सरकार ने जारी कर दिया हैं और अब जल्द ही महिलाओं को पहली क़िस्त आने वाली हैं.

लाडली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त

इस योजना के तहत मध्यप्रदेश की लगभग 4.75 लाख पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गयी हैं इन सभी महिलाओं को मध्यप्रदेश शासन की ओर से 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इसके अंतर्गत 4 लाख से भी अधिक लाडली बहनों के खाते में लाडली बहना आवास योजना की राशि आएगी.

एमपी सरकार द्वारा हाल ही में आवास योजना की पात्रता सूची ऑनलाइन पोर्टल पर प्रकशित की गयी हैं जिसे आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस पात्रता सूची में मध्यप्रदेश की वे सभी महिलाएं शामिल होगी जिन्हें अभी तक किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं मिला हैं.

यह भी पढ़े : लाड़ली बहना योजना से जुडी बड़ी खबर, मोहन सरकार का नया दांव

लाडली बहना योजना की अगली क़िस्त

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1250 रूपये प्रतिमाह मिल रहे हैं जिसकी अभी तक महिलाओं को आठ किस्ते प्राप्त हो चुकी हैं. अब सभी महिलाएं नौवीं क़िस्त का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रही हैं जो की महिलाओं को इस योजना की अगली क़िस्त फरवरी 2024 में मिलेगी.

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

शुरुआत में इस योजना के तहत लाडली बहनों को एक हजार रूपये महिना मिलते थे और अब इसे एक हजार से बढ़ाकर 1250 रूपये कर दिया गया हैं. अब सरकार इसे 1250 रूपये से बढ़कर 3000 रूपये महिना भी किया जायेगा जो की अगले पांच साल तक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

10 फरवरी को मिलेगी अगली क़िस्त

सीएम लाडली बहना योजना के तहत अभी तक लाडली बहनों को योजना की 8 किस्ते खाते में आ गयी हैं अब महिलाएं इस योजना की अगली क़िस्त का कई दिनों से इंतजार कर रही हैं. अब महिला एवं बाल विकास के एक अधिसूचना पत्र ने 9वीं क़िस्त को लेकर लाभार्थी की सूची जारी कर दी हैं.

इसका मतलब हैं कि लाडली बहनों को 10 फरवरी 2024 को 9वीं क़िस्त खाते में आने वाली हैं. इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए.

यह भी पढ़े – 1 फरवरी से बदल जायेंगे ये 5 नियम, जल्दी चेक करें