Delhi Solar Policy 2024 : दिल्ली सरकार की नई सोलर पॉलिसी में केजरीवाल का दावा बिजली बिल आएगा जीरो

Delhi Solar Policy 2024 : दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने नई सौर नीति 2024 को मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार का दावा है कि 10 दिन के भीतर इस योजना का आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जायेगा। इस योजना में सरकार का यह दावा है कि इस योजना के लागू होने के बाद दिल्ली वासियों के बिजली का बिल जीरो आएगा। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार लोगों के घर की छतों पर सोलर पैनल लगाएगी।

दिल्ली सरकार की इस नई Delhi Solar Policy 2024 के तहत लोगों के घर की छतों पर सोलर पैनल लगाए जायेंगे जिससे लोगो के बिजली का बिल जीरो ही जायेगा इसके अलावा कमर्शियल और इंडस्ट्रियल कस्टमर्स का बिल भी आधा हो जायेगा सीएम केजरीवाल ने इस योजना को लेकर बड़े दावे किए है इस योजना में दिल्ली सरकार अगले 3 साल में करीब 500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाली हर सरकारी इमारतों अनिवार्य तौर पर सोलर पैनल लगाएगी। इस लेख में आपको में Delhi Solar Policy 2024 के बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा ।

Delhi Solar Policy 2024 क्या है ?

दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति 2024 को जारी कर दिया है। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के घर की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाए जिससे की लोग खुद ही अपने उपयोगिता के अनुसार बिजली खुद उत्पादन कर सके इस नई पॉलिसी के अनुसार दिल्ली सरकार का दावा है कि सभी के घर पर सोलर पैनल लगने के बाद लोगों के बिजली का बिल जीरो आएगा इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कहा की इस योजना से लोग हर महीने 700 रूपए तक की कमाई भी कर सकते है। इससे पहले दिल्ली में 2016 की पॉलिसी लागू थी।

Delhi Solar Policy 2024 का उद्देश्य क्या है ?

दिल्ली सरकार की इस नई Delhi Solar Policy 2024 से दिल्ली सरकार को बड़ी उम्मीदें है इस योजना के लागू होने के बाद सरकार को भरोसा है कि लोगों के बिजली बिल जीरो ही जायेंगे इसके अलावा सरकार का बिजली बढ़ोतरी पर भी ध्यान है सरकार इस नई पॉलिसी से बिजली उत्पादन में भी बढ़ोतरी करना चाहती है जिससे दिल्ली में बिजली को लेकर कोई परेशानी न हो दिल्ली सरका का लक्ष्य है कि साल 2027 तक दिल्ली में बिजली उत्पादन को 3 गुना तक बढ़ाना है। इस योजना को लागू कर दिल्ली सरकार लोगों के बिजली बिल जीरो और कमर्शियल और इंडस्ट्रियल ग्राहकों के बिल को आधा करेगी।

नई सौर नीति में सरकारी इमारतों पर लगेंगे सोलर पैनल

दिल्ली सरकार की Delhi Solar Policy 2024 के तहत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नई सोलर पॉलिसी के बारे में जानकारी के लिए सोलर पोर्टल भी बनाया जायेगा इसके अलावा सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसी सभी सरकारी इमारतों जिनका क्षेत्रफल 500 वर्ग मीटर से ज्यादा है ऐसी सभी सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य कर दिया जायेगा। दिल्ली सरकार का दावा है कि ऐसी इमारतें जिनका क्षेत्रफल 500 वर्ग मीटर से अधिक ऐसी सभी सरकारी इमारतों पर अहले 3 साल में सोलर पैनल लगाए जायेंगे।

Add a heading 20240130 223250 0000
Delhi solar policy 2024

ये भी पढ़े :

फास्टैग केवाईसी : फास्टैग होने जा रहे बंद जानिए अब क्या करें, 31 जनवरी लास्ट डेट

Delhi Solar Policy 2024 का जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन 

दिल्ली सरकार ने नई सोलर पॉलिसी का ऐलान कर दिया है इस नए ऐलान में सोलर पॉलिसी से जुड़ी कई बड़ी बाते सामने आई है। इस नई पॉलिसी को लेकर दिल्ली सरकार जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगी दिल्ली सरकार अगले 10 से 15 दिनों में इस नोटिफिकेशन को जारी कर देगी। इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद इस योजना में तेजी से कार्य शुरू होगा। इस योजना में जल्द दिल्ली सरकार सभी नियम और आवेदन सबंधित जानकारी भी लोगों के साथ साझा करेगी।

सारांश

Delhi Solar Policy 2024 के बारे में इस लेख में विस्तार से जानकारी दी गई है। दिल्ली सरकार ने नई सोलर पॉलिसी का ऐलान कर दिया है इस योजना में सरकार लोगों की घर की छतों पर सोलर पैनल लगाएगी सरकार का दावा है कि सोलर पैनल लगने के बाद लोगों को बिजली का बिल भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़े :