लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन अब 21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को भी मिलेगा लाभ, इस तारीख से जोड़े जायेंगे नाम

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन के तहत लाडली बहना योजना का विस्तार पुरे मध्य प्रदेश में हो रहा है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है की अब 21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को भी लाडली बहना योजना का लाभ दिया जायेगा पहले अविवाहित महिलाओं को लाडली बहना योजना की पात्रता से बाहर रखा गया था ! लेकिन अब सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं का नाम भी लाडली बहना योजना में जोड़ने का एलान किया है, इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे की 21 वर्ष से अधिक की महिलाएं कैसे लाडली बहना योजना में आवेदन करें !

लाडली बहना योजना क्या है ?

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुर की गई एक सरकारी योजना है ! लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खाते में सरकार द्वारा आर्थिक मदद के रूप में एक सहायता राशी हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रान्सफर किये जाती है ! मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हर महीने की 10 तारीख को सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में योजना की राशी जमा करते है ! लाडली बहना योजना की पहली क़िस्त की राशी 10 जून 2023 को महिलाओं के खाते में जमा की गई थी !

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन overview

योजना का नाम लाडली बहना योजना
राज्य मध्यप्रदेश
लाभार्थी मध्यप्रदेश की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना
वर्तमान वर्ष 2023
योजना की पहली किस्त 10 जून 2023
किस्त राशि 1250 रुपये
पांचवी क़िस्त 10 अक्टूम्बर 2023
आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब शुरू होगा ?

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन से वंचित महिलाओं को योजना के तीसरे चरण का शुरू होने का इंतजार है लाडली बहना योजना के पहले और दुसरे चरण में कई महिलाएं पात्र होते हुए भी आवेदन करने से चुक गई थी अब इन महिलाओं को आवेदन करने की जल्दी है क्योंकि महिलाओं को डर है की सरकार द्वारा कही योजना के आवेदन को बंद कर दिया गया तो उनका क्या होगा ! लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द शुरू किया जायेगा इस तीसरे चरण में सभी वंचित महिलाओं के आवेदन स्वीकार किये जायेंगे योजना के आवेदन 25 सितम्बर से शुरू हो सकते है इसलिए आवेदन करने वाली महिलाओं को तेयार रहना चाहिए !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

ये भी पढ़े :

PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा योजना क्या हैं और लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं का भी जोड़ा जायेगा नाम

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि लाडली बहना योजना के तहत अब 21 वर्ष से अधिक अविवाहित महिलाओं को शामिल किया जायेगा ! लाडली बहना योजना में पहले अविवाहित महिलाओं को बाहर रखा गया था लेकिन अब शिवराज सिंह ने इन महिलाओं को भी योजना में शामिल करने का एलान किया है ! इस योजना में 21 वर्ष से अधिक वो लड़कियां भी आवेदन कर पायेगी जिनकी शादी नहीं हुई है !

10 अक्टूम्बर को जारी होगी 1250 रुपये की किस्त

लाडली बहना योजना की अगली किस्त 10 अक्टूम्बर को लाभार्थी माहिलाओ के खाते में जमा होगी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं के खाते में योजना की राशि जमा करेंगे लाडली बहना योजना में पहले हर महीने 1000 रुपये महिलाओं के खाते में जमा किए जा रहे थे, लेकिन इस बार 10 अक्टूम्बर को सभी लाभार्थी माहिलाओ के खाते में योजना की राशी 1250 रुपये जमा की जाएगी ! लाडली बहना योजना में शिवराज सिंह ने एलान किया था की योजना की राशी को बढ़ाया जाएगा और इस राशी 3000 रुपये प्रतिमाह तक किया जायेगा !

लाडली बहना योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • स्थानीय प्रमाण पत्र

लाडली बहना योजना की पात्रता

  • आवेदिका की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष होना चाहिए !
  • आवेदिका मध्य प्रदेश की स्थानीय निवासी होना चाहिए !
  • आवेदिका या उसके परिवार का कोई सदस्य किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए !
  • आवेदिका या उसके परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए !

लाडली बहना योजना में कैसे आवेदन करें ?

  • लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक महिला को अपने नजदीकी लाडली बहना कैंप या आंगनवाडी में जाना होगा !
  • आवेदक महिला को आवेदन में आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक पासबुक और मोबाइल साथ में लेकर जाना होगा !
  • अब आवेदक महिला को वहां उपस्थित अधिकारी को सभी दस्तावेज दिखाने होंगे !
  • अब अधिकारी आपके दिए गए दस्तावेज के आधार पर आपका आवेदन भरेगा !
  • आवेदन के दोरान आवेदक महिला के मोबाइल पर एक otp प्राप्त होगा जो आपको अधिकारी को दिखाना होगा !
  • otp दर्ज करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म जमा हो जायेगा !
  • अब आवेदक महिला का एक लाइव फोटो लिया जायेगा जिसे लाडली बहना योजना के पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा !
  • अब आपका आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !
  • अब आपको वहां से लाडली बहना योजना की आवेदन पावती प्राप्त होगी जिसे सम्भालकर रखना होगा !

लाडली बहना योजना में ध्यान देने योग्य बातें

  • लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन करने से पहले अपने समग्र आईडी का ई-केवाईसी अवश्य करवा लें बिना ई-केवाईसी के आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा !
  • योजना में आवेदन करने से पहले सुनिश्चित कर लें की आपके बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय हो अगर सक्रिय नही है तो इसे सक्रिय करवा लें अन्यथा आपकी क़िस्त अटक सकती है !
  • आवेदन से पहले जांच ले की आपके सभी दस्तावेजो में नाम , जन्म तारीख और एड्रेस सभी सही हो अगर सहीं नहीं है तो उसे अपडेट करवा ले अन्यथा आवेदन निरस्त हो सकता है !
  • आवेदन करने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लें की आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो अगर लिंक नहीं है तो बैंक खाते को आधार से लिंक करवा लें क्योंकि लाडली बहना योजना में आधार बेस्ड पेमेंट होता है !
  • आवेदन करने के पश्चात लाडली बहना योजना पोर्टल पर अपनी आवेदन स्थिति की जांच कर लें !
  • आवेदन करने के पश्चात सरकार द्वारा निर्धारित तिथि को अपने बैंक खाते में योजना की राशी चेक कर लें अगर राशी प्राप्त नही हुई है तो अपने ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय में सम्पर्क करें !

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बिन्दुवार लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन के बारें में विस्तृत जानकरी दी है ! अगर आपमें से भी किसी महिला का लाडली बहना योजना में आवेदन रह गया है तो आप इस लेख में बताये अनुसार आवेदन कर सकती है और लाडली बहना योजना का लाभ उठा सकती है ! अगर आपको लाडली बहना योजना से जुडी कोई भी समस्या है तो आप हमारें व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें वहां आपकी पूरी मदद की जाएगी !

यदि आप भी इस योजना से जुडी सारी जानकारी और अपडेट के लिए निचे दिए गए व्हाट्सप्प चैनल को अवश्य फॉलो करें –

ask easy whatsapp group

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top