PM Vishwakarma Yojana 2023: पीएम विश्वकर्मा योजना क्या हैं और लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

Pm vishwakarma yojana online apply

PM Vishwakarma Yojana 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को अपने 73वें जन्मदिन और भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना लांच की. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस योजना की विस्तृत जानकारी साझा की. और उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारम्परिक कारीगरों को आधुनिक तकनीक के साथ प्रशिक्षित किया जायेगा।

इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना हैं. इस योजना के तहत किन लोगो को लाभ मिलेगा, इस योजना का लाभ कैसे लें सकते है, और इस योजना से कितना लाभ मिलेगा? इस आर्टिकल में हम आपके साथ PM Vishwakarma Yojana 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी साझा कर रहे हैं. तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े-

PM Vishwakarma Yojana Kya Hai?

PM Vishwakarma Yojana एक ऐसी सेंट्रल सेक्टर स्कीम है जिसके तहत देश के कारीगरों, शिल्पकारों आदि को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड प्रदान किया जायेगा। देश के शिल्पकार, बढ़ई, स्वर्णकार, लोहार, राजमिस्त्री आदि जो पारम्परिक व्यवसायों को पारम्परिक तरीके से अभी भी संचालित कर रहे है. उनको प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता मुहैया करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की शुरुआत की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

इस योजना के तहत शिल्पकारों को प्रशिक्षण के साथ-साथ लोन लेने की सुविधा और औजार खरीदने के लिए 15000 रूपये तक का अनुदान भी केंद्र सरकार की और दे दिया जायेगा। ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद दो चरणों में बहुत ही कम ब्याज दर पर शिल्पकारों और कारीगरों को 3 लाख रूपये तक लोन मिलेगा। प्रथम चरण में एक लाख रूपये का लोन शिल्पकार प्राप्त करेगा। आपको बता दें कि इस योजना में बिलकुल  फ्री में रजिस्ट्रेशन किया जाता हैं.

[spbtbl_sc id=1]

पीएम विश्वकर्मा योजना 18 कैटेगरी लिस्ट

इस योजना के अंतर्गत अभी सरकार द्वारा 18 समुदायों की लिस्ट जारी की गई है जो किसी न किसी रूप में अभी भी पारम्परिक तरीके से पारम्परिक व्यवसायों को चला रहे हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना परंपरागत कार्य करने वालों की लिस्ट हम आपको बतारहे  है ! पीएम विश्वकर्मा योजना 18 कैटेगरी लिस्ट निचे दी गई हैं-

  1. राजमिस्त्री
  2. नाई
  3. मोची
  4. धोबी
  5. सुनार
  6. लौहार
  7. सुथार (कारपेंटर)
  8. नाव बनाने वाले
  9. ताला बनाने वाले
  10. कुम्हार
  11. दर्ज़ी
  12. पत्थर तराशने वाले/मूर्तिकार
  13. चटाई/झाड़ू/टोकरी निर्माता
  14. हथौड़ा जैसे टूलकिट निर्माता
  15. मछली जाल बनाने वाले
  16. मालाकार/माला बनाने वाले
  17. खिलौना बनाने वाले
  18. अस्त्र निर्माता

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत उपरोक्त 18 समुदायों की लिस्ट में शामिल समुदायों को 3 लाख रूपये तक का लोन बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जायेगा। इसके अंतर्गत प्रशिक्षण के बाद दो चरणों में आपको पीएम विश्वकर्मा योजना लोन मिलेगा। इस योजना में सस्ते ब्याज दर पर पहले चरण में एक लाख रूपये का लोन केंद्र सरकार की ओर से दिया जायेगा। यह लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ट्रेनिंग दी जाएगी।

  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको औजार खरीदने के लिए 15000 रूपये का अनुदान दिया जायेगा।
  • साथ ही इसमें आपको ट्रेनिंग पूरी होने के बाद विश्वकर्मा प्रमाण-पत्र और विश्वकर्मा आईडी कार्ड भी मिलेगा।
  • पहले चरण में आपको एक लाख रूपये का लोन 5% ब्याज दर से सस्ता लोन मिलेगा।
  • यह लोन चुकाने के बाद द्वितीय चरण में आपको पुनः 2 लाख रूपये का लोन मिल जायेगा।

यदि शिल्पकार इस पहले चरण के एक लाख रूपये के लोन को तय समय पर चूका देता है तो सरकार की और पुनः  2 लाख रूपये का लोन इसी ब्याज़ दर पर मिल जायेगा।

PM Vishwakarma Yojana documents in hindi

पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक फोटोवोपय, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और राशन कार्ड के साथ अन्य पहचान पत्र जैसे डाक्यूमेंट्स अनिवार्य हैं. Pm Vishwakarma yojana documents लिस्ट निम्न है:

  • आधार कार्ड व पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Vishwakarma Yojana registration करने के लिए आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप भी pm vishwakarma yojana gov in registration करना चाहते है, तो इन सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार करलें और निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन करें।

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

यदि आप भी एक शिल्पकार है और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना लोन लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। Pm vishwakarma yojana online apply करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • स्टेप-01. सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना ऑफिसियल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in पर जाएँ।
  • स्टेप-02. अब होमपेज पर ‘Apply’ बटन पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज़ करें।
  • स्टेप-03. जिसके बाद मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज़ करके आधार और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन पूरा करें।
  • स्टेप-04. अब अपनी बेसिक जानकारी जैसे: नाम, पता, जन्म दिनांक, राज्य, जिला, और व्यवसाय की जानकारी भरके सबमिट करें।
  • स्टेप-05. इसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा। इसमें आपको एक सर्टिफिकेट और आईडी भी मिलेगी। इसे आप इसी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप स्वयं इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते तो अपने नजदीकी ऑनलाइन सेण्टर अथवा सीएससी केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने सभी डॉक्युमेंट्स लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाये।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top