Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana, सीएम लाडली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज ने प्रदेश की महिलाओं के लिए हाल में 3 नई योजनाओं का शुभारम्भ किया हैं जिसमें से एक योजना का लाभ महिलाओं को मिलना भी शुरू हो गया है। सीएम ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, 450 में गैस सिलिंडर रिफिल योजना, और मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत प्रदेश की महिलाओं के स्वावलंबन और आर्थिक उत्थान के उद्देश्य से की हैं। अभी तक सीएम लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को 4500 रूपये प्राप्त हो चुके है और 10 अक्टूबर को चौथी क़िस्त भी मिलने वाली हैं।

इस लेख में हम मुख्य रूप से सीएम लाडली बहना आवास योजना के बारे में चर्चा करने वाले हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी आवेदन फॉर्म भरा रहे है। सीएम लाड़ली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलते हैं? जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana Kya Hai?

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana (सीएम लाडली बहना आवास योजना) एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को पक्का घर बनाकर देगी. CM Ladli Bahna Awas Yojana के अंतर्गत मध्यप्रदेश की गरीब एवं आर्थिक रूप से कमोजर महिलाओं को मुफ्त में पक्का घर दिया जाएगा। इस योजना के तहत केवल उन महिलाओं को ही लाभ मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है, और जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है या एक/दो कमरे का कच्चा घर है. यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसके तहत उन गरीब महिलाओं को आवास दिया जाएगा, जिनको किसी अन्य सरकारी योजना के तहत आवास नहीं मिले हैं.

[spbtbl_sc id=2]

लाडली बहना आवास योजना में आवश्यक दस्तावेज

Ladli Behna Awas Yojana online apply करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। Ladli Behna Awas Yojana online apply करने से पहले इन डाक्यूमेंट्स को तैयार करलें।

  • आधार कार्ड,
  • समग्र आईडी फोटोकॉपी,
  • बैंक पासबुक
  • लाड़ली बहना योजना की पावती

लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म कैसे भरें?

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म भरने की कोई सुविधा नहीं है। लाडली बहना आवास योजना में फॉर्म भरने के लिए आपको अपने स्थानीय अधिकारीयों के पास सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा। इस योजना का आवेदन फॉर्म ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत में भरे जा रहे है। और शहरी क्षेत्रों में नगरपालिका अथवा वार्ड कैम्प्स में जाकर आप मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र की आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ता से भी सम्पर्क कर सकते है क्यूंकि सरकार द्वारा उन्हें इस बात की जिम्मेदारी दी गयी है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इस बात को सुनिश्चित करेगी की सभी जरूरतमंद महिलाओं के आवेदन फॉर्म इस योजना में भरा चुके है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म अभी ऑफलाइन ही भरा रहे हैं। इसके लिए आपको परेशान होकर ऑनलाइन सेण्टर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं हैं।

Mukhyamantri ladli behna awas yojana mp form pdf डाउनलोड करके आप इस आवेदन फॉर्म को भरकर अपनी पंचायत में जमा करें।

Mukhyamantri ladli behna awas yojana online apply

सभी महिअलों को बता दे कि Mukhyamantri ladli behna awas yojana online apply नहीं हो रहे है। आपको अपने स्थानीय अधिकारीयों के माध्यम से ही Mukhyamantri ladli behna awas yojana online apply करना होगा। इसके लिए अलग से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नहीं भर सकते है।

सीएम लाडली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

सीएम लाडली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे इस बात की आधिकारिक घोषणा अभी तक मध्यप्रदेश शासन द्वारा नहीं की गई हैं. लेकिन पीएम आवास योजना के तहत सरकार की ओर से पक्का घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये से 2 लाख रूपये तक दिए जा रहे हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए उम्मीद है कि सीएम लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत भी लाडली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पक्का घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये दिए जा सकते हैं.

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h2″ question-0=” मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में कितनी राशि मिलेगी?” answer-0=” मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में पक्का घर बनाने के लिए मिलने वाली राशि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। लेकिन पीएम आवास योजना के अनुसार देखें तो 1 लाख 20 हजार रूपये की राशि सीएम लाडली बहना आवास योजना के तहत मिल सकती है। यह एक अनुमानित राशि है.” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=” लाडली बहना आवास योजना क्या है?” answer-1=” लाडली बहना आवास योजना एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत महिलाओं को पक्का घर बनाकर दिया जायेगा। ” image-1=”” count=”2″ html=”true”]

निष्कर्ष

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के तहत उन लाडली बहनों को आवेदन फॉर्म भरना है जो अभी भी कच्चे घर में रहती है. अगर किसी महिला के पास अभी पक्का मकान या 2 से ज्यादा कच्चे कमरों वाला मकान है तो ऐसी स्थिति में उस महिला को आवास योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा इस योजना में आवेदन के लिए अलग से प्रक्रिया निर्धारित की गई है, जो पंचायत के सचिव के माध्यम से फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ मिलेगा।

सीएम लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत भी लाडली बहनों को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से पक्का घर बनाने के लिए कितने पैसे दिए जायेंगे इसकी आधिकारिक घोषणा के बाद हम आपको जानकारी आर्टिकल के माध्यम से दे देंगे। इसके लिए आपको सरकारी योजनाएं & जॉब्स न्यूज WhatsApp Channel से जुड़ना पड़ेगा। सरकारी योजनाएं & जॉब्स न्यूज WhatsApp Channel से जुड़ने के लिए अपने व्हाट्सप्प को अपडेट करना होगा और यदि आपका व्हाट्सप्प WhatsApp Channel को सपोर्ट करता है, तो यहां क्लिक करके सरकारी योजनाएं & जॉब्स न्यूज WhatsApp Channel को ज्वाइन करलें-