PM Kisan yojana 15th installment : अब हुआ किसानों का इंतजार खत्म, 15 नवंबर को मिलेंगे खाते में पैसे पर अगर खाते

PM Kisan yojana 15th installment :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। भारत सरकार की इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के खाते में डिबिटी के माध्यम से जमा किए जाते है। अब तक लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 14 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान हो गया है।

अब किसानों को किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे है, पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त भारत में प्रधानमंत्री 15 नवंबर को देश के किसानों के खाते में जमा करेंगे इस योजना के तहत 15 नवंबर को सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 2000 की राशि जमा की जायेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना है जिसे भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू किया था। इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये 2000-2000 की तीन किस्तों के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में जमा करती है। यह सरकारी योजना भारत सरकार सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना में अब किसानों को 14 किस्तों की राशि का भुगतान प्राप्त हो चुका है और जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में जमा होने वाला है।

PM Kisan yojana 15th installment कब होगी जमा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को कुल 14 किस्तों का भुगतान प्राप्त हो चुका है अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का इंतजार है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 15 नवंबर को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में जमा की जायेगी। लेकिन कई किसानों के खाते में विवरण की कमी के कारण अगली किस्त अटक सकती है इसलिए नीचे दिए गए काम जल्दी पूरा कर लें।

यह भी पढ़े:-

PM Kisan: प्रधानमंत्री मोदी ने तारीख का किया एलान, सभी के खातों में आएंगे पैसे, ऐसे करें चेक

ई-केवाईसी और भू सत्यापन करवाना है जरूरी

PM Kisan yojana 15th installment प्राप्त करने के लिए किसानों को ई-केवाईसी और भू सत्यापन करवाना अनिवार्य हो गया है बिना इसके पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर आप अपने खाते का ई-केवाईसी और भू सत्यापन करवा लेते है तो आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता रहेगा और अगर आपने अभी तक यह काम नहीं किया है तो जल्द ये काम निपटा ले अन्यथा आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त नहीं मिलेगी। इसलिए जिन किसानों का पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी और भू सत्यापन करवा ले अन्यथा पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त अटक सकती है।

PM Kisan yojana 15th installment
PM Kisan yojana 15th installment

किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त इस तरह करें चेक

PM Kisan yojana 15th installment अब घर बैठे इस तरह से चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपके सामने योजना का होमपेज ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको वहां ‘Beneficairy Status’ का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको किसान का आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आधार नंबर या किसान का मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके किसान का पूरा डाटा दिखाई देगा की किसान के खाते में योजना की कितनी किस्त जमा हुई।

अंतिम शब्द

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना सरकार की कल्याणकारी योजना है इसके तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है जल्द ही pm Kisan yojana 15th installment किसानों के खाते में जमा होने वाली है। अगर किसी किसान ने अभी तक इस योजना में अपना पंजीयन नहीं कराया है तो वो अपने क्षेत्र के पटवारी से मिलकर इस योजना में अपना पंजीयन करवा सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है। अगर कोई किसान इस योजना में अपना पंजीयन करवाता है तो उस किसान को सालाना 6000 रूपये की राशि सीधे उसके बैंक खाते में मिलती है।

अगर आप इसी तरह की सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी पाना चाहते है तो आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप और चैनल ज्वाइन कर सकते है।