PM Kisan: प्रधानमंत्री मोदी ने तारीख का किया एलान, सभी के खातों में आएंगे पैसे, ऐसे करें चेक

PM Kisan: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने तारीख का एलान कर दिया हैं। अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों  के खातों में दो-दो हजार रूपये आएंगे। सभी किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का कई दिनों से बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब पीएम मोदी ने ट्वीट कर 15 वीं क़िस्त की तारीख की भी घोषणा कर दी हैं।

अब किसानों का इंतजार खत्म हो गया हैं। सभी किसान पीएम किसान योजना की 15 वी किस्त 15 नवंबर को मिलने वाली हैं। लेकिन कई कारणों से किसानों के दो हजार रूपये अटक भी सकते हैं। इस पोस्ट में इसी के बारे में चर्चा करेंगे। क्या कारण हैं, कि किसानों को दो हजार रूपये नहीं आते हैं?

पीएम किसान योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से पीएम किसान योजना को प्रारम्भ किया हैं। इस योजना के तहत किसानों को एक साल में 6000 रूपये मिलते हैं। यह छः हजार रूपये की राशि किसानों को दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में प्राप्त होती हैं।

यह एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम हैं। इसके तहत आने वाला खर्च पूरी तरह से केंद्र सरकार वहन करती हैं। यह अनुदान राशि किसानों को खेती के लिए काफी मदद करती हैं। किसानों को खाद बीज खरीदते समय परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana15th Installment

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से पीएम किसान 15 वीं किस्त का अंतरण करेंगे। इसके लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment इवेंट का आयोजन भी किया जा रहा हैं। पीएम मोदी इस 15th installment mega event के दौरान किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रूपये ट्रांसफर करेंगे।

यदि आप भी इस मेगा इवेंट में शामिल होना चाहते हैं, तो इसके लिए Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi pm kisan official वेबसाइट https://pmevents.ncog.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। अब PM Kisan 15th Installment Event की तारीख का आधिकारिक रूप से एलान कर दिया गया हैं।

यह भी देखें: PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment eKYC

PM Kisan 15th Installment Event 2023 में पीएम मोदी सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों को पीएम किसान योजना की राशि का भुगतान करेंगे। यदि आप भी इस इवेंट का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करें। 15 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी PM Kisan 15th Installment Event के माध्यम से किसानों के साथ संवाद करेंगे।

pm kisan samman nidhi
pm kisan samman nidhi

PM Kisan Beneficiary Status

यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत दो-दो हजार रूपये का लाभ लेना चाहते हैं, तो pm kisan beneficiary status जरूर चेक करें। किसानों को pm kisan beneficiary status चेक करने के लिए पीएम किसान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद फार्मेंर्स कार्नर में “Know Your Stauts” पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी भरना होगी। सावधानी से ध्यनपूर्वक जानकारी भरने के बाद सबमिट कर दें।

किसान रजिस्ट्रेशन नंबर सबमिट करने के बाद pm kisan beneficiary status ओपन हो जायेगा। इसमें आप अपनी सभी किस्तों की जानकारी देख सकते हैं।

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h6″ question-0=”प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें” answer-0=”प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। और फार्मर्स कार्नर में बेनेफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें। अब अपने राज्य, जिला, तहसील, और गांव का नाम भरकर सबमिट करें। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h6″ question-0=”किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें” answer-0=”किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, और गांव का नाम भरें। और गेट रिपॉर्ट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद योजना लिस्ट आ जयेगी जिसमें अपना नाम चेक करें। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]