पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा खाते में आया या नहीं, ऐसे करें आसानी से चेक करें स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 2000 रूपये सभी लाभार्थी किसानों के खाते में डिबिटी के माध्यम से जमा किए जा चुके है। सभी किसानों को सम्मान निधि योजना के तहत इस राशि का भुगतान किया गया है, कई किसानों के खाते में इस योजना का पैसा नहीं जमा हुआ है, जिन किसानों का।किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जमा नहीं हुआ है वो घर बैठे अपने मोबाइल से योजना में जमा राशि का स्टेटस चेक कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान किए जाते है। इस योजना में अभी तक सभी लाभार्थी किसानों को कुल 15 किस्तों का भुगतान प्राप्त हो चुका है योजना में किसानों को 30000 रूपये का भुगतान प्राप्त हुआ है। अगर आप भी घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस देखना चाहते है तो इस लेख को पढ़कर सीख सकते है।

यह भी पढ़े:-

किसानों के खाते में जमा हुए 2000 रूपये, इस तरह आप भी करें घर बैठे चेक

पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं आए तो क्या करें

सभी लाभार्थी किसानों के खाते में सरकार ने 15 नवंबर को 15वीं किस्त का भुगतान कर दिया है। लेकिन कई किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जमा नहीं हुआ है। अगर आपके भी खाते में भी किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं आए तो आपको सबसे पहले यह चेक करना है कि किसान सम्मान निधि योजना में आपका ई-केवाईसी या भू सत्यापन बाकी तो नहीं है।

अगर आपका यह काम अधूरा है तो जल्द इसे पूरा करवा लें अन्यथा आगे भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा राशि जमा नहीं होने पर आप किसान सामन निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते है या अपने क्षेत्र के पटवारी से मिलकर उनसे चर्चा कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना राशि का स्टेटस कैसे चेक करें

आप घर बैठे अपने मोबाइल से माध्यम से भी ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब योजना का होमपेज आपके सामने ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको वहां ‘Beneficairy Status’ का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको किसान का आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आधार नंबर या किसान का मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके किसान का पूरा डाटा दिखाई देगा की किसान के खाते में योजना की कितनी किस्त जमा हुई।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

पीएम किसान समान निधि योजना का लाभ देश के लाखो किसानों को मिलता है। किसान को देश में अन्नदाता भी कहा जाता है इसके अलावा भारत एक कृषि प्रधान देश है देश की आधी से ज्यादा आबादी कृषि के ऊपर निर्भर है। इसलिए किसानों को उनकी फसल को और बेहतर पैदावार के लिए खाद और बीज खरीदने के लिए यह राशि प्रदान की जाती है इस राशि का प्रयोग कर किसान अपनी फसल के पैदावार को बढ़ाता है इसके अलावा किसान अपने परिवार की छोटी जरूरतों को भी इस राशि से पूरा कर पाता है। इस योजना में किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये मिलते है।

निष्कर्ष

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों की योजना है, इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिलता है तो इस योजना की पात्रता में आते है। इस योजना में कुल अभी तक 30 हजार रूपये किसानों को मिल चुके है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 2000 रूपये की किस्त प्राप्त होती है। अगर कोई पात्र होते हुए भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहा है तो वो किसान अपने क्षेत्र के पटवारी से बात करके इस योजना में अपना नवीन पंजीयन करवा सकता है। का योजना में पंजीयन करने के बाद उस किसान को भी योजना का लाभ मिलने लगेगा।