किसानों के खाते में जमा हुए 2000 रूपये, इस तरह आप भी करें घर बैठे चेक

सम्मान निधि योजना के 2000 रूपये डिबिटी के माध्यम से किसानों के खाते में जमा किया जा चुके है, अगर आपके खाते में किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं आए तो आप घर बैठे ऑनलाइन ही किसान सम्मान निधि योजना की राशि चेक कर सकते है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर वर्ष 6000 रूपये 2000 रूपये की तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में जमा किए जाते है ।

अब तक किसानों को किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्तों का भुगतान प्राप्त हो चुका है और 15 नवंबर को डिबिटी के माध्यम से किसानों के खाते में 15वीं किस्त की राशि भी जमा हो चुकी है अगर आपके खाते में किसान सम्मान निधि योजना की राशि जमा नहीं हुई आप ऑनलाइन इसे चेक कर सकते है, इस लेख में आप जानेंगे की कैसे आप इस राशि को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना है जो किसानों के लिए शुरू की गई है इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर वर्ष 6000 रूपये 2000 की तीन किस्तों के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में जमा किए जाते है। अब तक कई किसान इस योजना का लाभ उठा चुके है, यह योजना गरीब किसानो के लिए वरदान साबित हुई है क्योंकि कई किसान इस राशि से अपने खेत के लिए खाद-बीज खरीद पा रहे है इस योजना में अब तक किसानों को 15 किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है ।

किसानों के लिए बुरी खबर, इन किसानों का सम्मान निधि योजना से हटाया जाएगा नाम, अभी जान लें वजह

 

किसान सम्मान निधि योजना 15वीं किस्त कब होगी जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को बहुत समय से किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का इंतजार था। अब किसानों का इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि 15 नवंबर को किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के 2000 रूपये जमा किए जा चुके है। इससे पहले किसानों के खाते में 14 किस्तों का भुगतान भी सफलतापूर्वक किया जा चुका है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में सीधे डिबिटी के माध्यम से पैसे जमा किए जाते है।

इन किसानों के खाते में नहीं जमा होंगे पैसे

किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त किसानों के खाते में जमा हो चुके है लेकिन कई किसान परेशान हो रहे है क्योंकि उनके पास सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जमा होने का मैसेज नहीं आया है। कई किसानों ने अभी तक सम्मान निधि योजना में अपना ई-केवाईसी और भू सत्यापन नहीं किया है, इसलिए इन किसानों की राशि का भुगतान रोक दिया गया है। जब तक ये किसान भू सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं करेंगे तब तक इन किसानों को अगली किस्तों का भुगतान नहीं किया जाएगा इसलिए किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी और भू सत्यापन करना होगा।

यह भी पढ़े :-

आज पीएम मोदी दुनिया की सबसे बड़ी DBT स्कीम के माध्यम से करेंगे सभी को पैसे ट्रांसफर, देखें पूरी खबर

घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक करें किस्त का पैसा

अब किसान ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से किसान सम्मान निधि योजना के पैसे चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब योजना का होमपेज आपके सामने ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको वहां ‘Beneficairy Status’ का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको किसान का आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आधार नंबर या किसान का मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके किसान का पूरा डाटा दिखाई देगा की किसान के खाते में योजना की कितनी किस्त जमा हुई।

निष्कर्ष

किसान सम्मान निधि योजना की 15 वीं किस्त का पैसा सभी किसानों के खाते में जमा हो चुके है। अगर आपके खाते में किसान सम्मान निधि योजना की राशि जमा नहीं हुई है तो आप ऊपर बताई गई विधि से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशी चेक कर सकते है।

अगर आप सरकारी योजना से जुड़ी ताजा अपडेट अपने मोबाइल पर पाना चाहते है तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और चैनल को ज्वाइन कर सकते है।