आज पीएम मोदी दुनिया की सबसे बड़ी DBT स्कीम के माध्यम से करेंगे सभी को पैसे ट्रांसफर, देखें पूरी खबर

पीएम किसान सम्मान निधि 15वी किस्त हुयी जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम के माध्यम से लाभार्थियों को आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेंगे। इसके लिए सरकार ने एक बहुत बड़े इवेंट का आयोजन भी किया हैं। मोदी सरकार इस मेगा इवेंट के माध्यम से दो-दो हजार रूपये सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करेगी।

आपको बता दें कि सभी किसानों को आज 15 नवंबर 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि 15 वीं किस्त का दो हजार रूपये प्राप्त हो रहा हैं। इसके लिए सरकार द्वारा एक पीएम किसान इवेंट को भी होस्ट किया हैं। इसमें सभी किसान भाई भी भाग ले सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि 15वी किस्त हुयी जारी

पीएम किसान सम्मान निधि के अधिकारिक ट्विटर अब X हैंडल ने PM Kisan Samman Nidhi 15th Installment जारी करने की घोषणा की हैं। इसमें एक पोस्ट के माध्यम से योजना की 15 वी क़िस्त 15 नवम्बर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी कर रहे हैं। इसके अंतर्गत किसानों को 2000 रूपये बैंक खाते में प्राप्त होने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

अभी तक किसानों को इस योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि 14 किस्त प्राप्त हो गयी हैं। अब किसानों को कई दिनों से पीएम किसान योजना 15 वी किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार था। सरकार ने अब किसानों को खुशखबरी दी हैं। क्यूंकि आज पीएम मोदी इस योजना का पैसा सभी किसानों के बैंक अकाउंट में अंतरित करेंगे।

आज आएंगे दो-दो हजार रूपये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आज किसानों को मिलने वाली हैं। 15 नवंबर की सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से दो-दो हजार रूपये अंतरित करेंगे।

पीएम मोदी सभी पात्र एवं पंजीकृत किसानों को दो हजार रूपये की 15 वी किस्त ट्रांसफर करेंगे। आपको बता दें कि इस क़िस्त का लाभ उन्ही किसानों को मिलेगा जिसने पीएम किसान ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हैं। यदि कोई किसान सभी भी ई केवाईसी नहीं कर पाया हैं, तो उसके योजना की राशि अटक सकती हैं।

क्या हैं पीएम किसान योजना

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानो को 6000 रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करती हैं। किसानों को इस योजना की राशि दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में प्राप्त होती हैं। यह एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम हैं। जिसका शतप्रतिशत पैसा केंद्र सरकार वहन करती हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम

आपको बता दे कि पीएम किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम हैं। जिसके तहत लाभार्थियों को सीधे बैंक में पैसा ट्रांसफर किया जाता हैं। इसे पीएम मोदी ने वर्ष 2019 में लांच किया था। वहीं इस योजना की शुरुआत 1 दिसम्बर 2018 से की गयी थी।

इसके तहत किसानों को ₹6000 की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं। यह सहायता किसानों को चार-चार महीनों के अंतराल में एक वर्ष में प्राप्त होती हैं। इसमें दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तें किसानों को मिलती हैं।

यह भी देखें: PM Kisan yojana 15th installment : अब हुआ किसानों का इंतजार खत्म, 15 नवंबर को मिलेंगे खाते में पैसे पर अगर खाते

 

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top