PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status, pmkisan.gov .in ऐसे चेक करें 15वीं क़िस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status: पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 14 किस्तों का भुगतान सरकार द्वारा किसानों कर दिया गया है। अब देश के सभी किसान पीएम किसान योजना की 15वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। आगे बढ़ने से पहले हम आपको बता देते है, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की चौदहवीं क़िस्त के 2000 रूपये 27 जुलाई 2023 को नरेंद्र मोदी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर किये गए रहे अब सरकार 15वीं क़िस्त को ट्रांसफर करने की तैयारी कर रही है। 15वीं क़िस्त से पहले सभी किसान इस तरह से चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि बेनिफिशियरी स्टेटस-

आज हम आपको इस लेख में पीएम किसान योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और बताएंगे कि आपको पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का केंद्र सरकार द्वारा कितना पैसा प्रदान किया जाएगा और साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त खाते में जारी करने की तिथि भी बताएंगे।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी सेंट्रल सेक्टर स्कीम है, जिसके माध्यम से किसानों को हर वर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है यह राशि किसानों को तीन समान किस्तों में दो-दो  हजार रुपये कर प्रदान की जाती है। अब तक देश के करोड़ो किसानो को 14 किस्तें प्रदान की जा चुकी है अब किसानों को 15वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। यह दो-दो हजार की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है, पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त कब आएगी

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने पीएम किसान ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली है, अब उम्मीद है कि किसानों की 15वीं किस्त नवंबर 2023 तक किसानों के बैंक खातों में अंतरित कर दी जाएगी। 14वीं क़िस्त 27 जुलाई 2023 को आयी थी उसके अनुसार अब चार महीने बाद 27 नवंबर 2023 तक 15वीं किस्त का लाभ किसानों के बैंक खाते में मिल ] जाएगा। अभी तक यदि आपने ने 15वीं किस्त के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और अपना पंजीकरण करवाए और पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का लाभ उठाए।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status डाइरेक्ट लिंक

  • PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब वेबसाइट खोलने के बाद होमपेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाए,
  • फार्मर कॉर्नर पर जाने के बाद ‘Know Your Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • इसके बाद पेज पर मांगी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरे पेज पर अपना किसान पंजीकरण नंबर  भरें।
  • अब कैप्चा कोड भरकर ‘Get Data’ के बटन पर क्लिक करें,
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको किसान का लाभार्थी स्थिति प्रदर्शित हो जायेगा

इस प्रकार आप ऊपर दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके किसी भी किसान का पीएम किसान योजना के अंतर्गत PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status चेक कर सकते हो।

pm kisan अगली किस्त

दोस्तों अभी तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को 14 किस्ते प्राप्त हो चुकी है। अब किसानों को उम्मीद है कि जल्द ही सरकार 15वीं क़िस्त सभी किसानों के बैंक खातों में अंतरित करेगी। किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान के अंतर्गत दो-दो हजार की 3 किस्ते पुरे साल में देने की योजना चला रखी है, जिसे हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जानते है।

पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त 27 फरवरी 2023 को पीएम मोदी द्वारा किसान सम्मेलन के दौरान सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में अंतरित की गयी थी और 14वीं क़िस्त भी इस तरह 27 जुलाई 2023 को किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गयी थी। अभी तक किसानों को इस साल की दो किस्तें मिल चुकी है अब किसानों को आखरी क़िस्त आना बाकि है जो नवंबर महीने में आने की उम्मीद है। ऐसा अनुमान है कि केंद्र सरकार 30 नवंबर से पहले किसानों को 15वीं क़िस्त के दो हजार रूपये दे सकती है।

यह भी देखें: मनरेगा पशुशेड योजना 2023 : पशुशेड बनाने के लिए सरकार दे रही 1 लाख 60 हजार ऐसे करें फटाफट आवेदन

पीएम किसान योजना लिस्ट

यदि आप पीएम किसान योजना लिस्ट पीडीऍफ़ डाउनलोड करना चाहते है, तो आपको निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें-

  • PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब वेबसाइट खोलने के बाद होमपेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाए,
  • अब ‘Beneficiary List’ के ऑप्शन पर क्लिक करें,
  • अब अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, और गांव का चयन करें,
  • अब ‘Get Report’ के बटन पर क्लिक करें और लिस्ट देखें।

यदि आप इस लिस्ट की पीडीऍफ़ डाउनलोड करना चाहते है, तो कीबोर्ड पर Ctrl+P प्रेस करें और पीएम किसान योजना लिस्ट को पीडीऍफ़ में सेव करें।

पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट को ओपन करे > अब फार्मर्स कार्नर पर जाये > यहां पर ‘STATUS OF SELF REGISTERED FARMER/ FARMER REGISTERED THROUGH CSC’ के विकल्प पर क्लिक करें > अब किसान का आधार नंबर दर्ज करें > अब कॅप्टचा कोड भरकर ‘सर्च’ के बटन पर क्लिक करें।

जिन किसानों के खाते में 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आए हैं वो पीएम किसान की आधिकारिक हेल्पलाइन 155261 या 1800115526 या 01123381092 पर संपर्क करें. वहीं पीएम किसान की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan.nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

FAQ’s पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी?[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी?” answer-0=”पीएम किसान की 12वीं किस्त 2022 में आ चुकी है अब किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं क़िस्त आएगी। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”पीएम किसान 13 किस्त कब आएगी 2023? ” answer-0=”पीएम किसान की 13 क़िस्त अभी तक आ चुकी है। 13 वीं क़िस्त 27 फरवरी 2023 को आयी थी। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”पीएम किसान का पैसा कब आएगा?” answer-0=”पीएम किसान की 15वीं क़िस्त का पैसा नवंबर महीने में आएगा। ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

[saswp_tiny_multiple_faq headline-0=”h5″ question-0=”पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें?” answer-0=”पीएम किसान आधार कार्ड से चेक करने के लिए सबसे पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें > अब फार्मर्स कार्नर पर जाएँ > अब केवाईसी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें > अब अपना आधारकार्ड नंबर डालकर सबमिट करें > अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें > आपके सामने स्टेटस खुल जायेगा ” image-0=”” count=”1″ html=”true”]

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top