PM Kisan News: अब किसानों को मिलेंगे 12000 रूपये हर साल, जानिए क्या है पूरी योजना

PM kisan किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan News: सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दो हजार रूपये देने की एक योजना चला  रखी है जिसे हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम से जानते है। इस योजना के अंतर्गत दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में किसानों को 6000 रूपये सालाना प्रदान की जाती है। लेकिन किसानों को अब 6000 रूपये के बजाय 12000 रूपये मिलेंगे लाभ लेने के लिए ये आर्टिकल अंत तक देखे:

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत देश के सभी किसानों को 6000 रूपये सालाना डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। 6000 रूपये की यह राशि दो-दो हजार रूपये की तीन समान किस्तों में भेजी जाती है। किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

किसान इस राशि का उपयोग फसल बुआई के समय खाद, बीज, और अन्य कृषि कार्यों के लिए कर सकता है। यह राशि किसानों को मुलभुत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काफी मददगार साबित हुयी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

किसानों को मिलेंगे 12000 रूपये हर साल

यदि आप मध्यप्रदेश के किसान है तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है क्यूंकि मध्यप्रदेश के किसानों को अब 12000 रूपये मिलने वाले है। दरअसल पीएम किसान योजना की तरह राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चलाई जा रही है. मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत अभी 4000 रूपये सालाना प्रदान किये जाते है। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4000 रूपये की राशि को बढ़ाकर 6000 रूपये करने की घोषणा की गयी है।

इस घोषणा के बाद किसानों को 6000 रूपये केंद्र सरकार की ओर से तथा 6000 रूपये राज्य सरकार की ओर से प्राप्त होंगे। इस प्रकार मध्यप्रदेश के किसानों को 12000 रूपये सालाना मिलेंगे। यदि आपने अभी तक सीएम किसान कल्याण योजना में पंजीयन नहीं कराया है, तो जल्दी से जल्दी पंजीयन कराकर 12000 रूपये का लाभ प्राप्त करें।

PM Kisan News Rs. 12000 Kaise Milenge

मप्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-2024 से प्रदेश के पात्र किसानों को 6 हजार रूपये प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इस घोषणा से पहले 01 अप्रैल से 31 अगस्त तथा 01 सितम्बर से 31 मार्च 2023 तक दो समान किश्तों में कुल 4 हजार रूपये का भुगतान किया जाता था।

लेकिन सीएम शिवराज की इस घोषणा के बाद अब 2023-2024 वित्तीय वर्ष से 01 अप्रैल से 31 जुलाई, 1 अगस्त से 30 नवम्बर एवं 1 दिसम्बर से 31 मार्च की अवधि में कुल 3 समान किश्तों में कुल 6 हजार रूपये का भुगतान मप्र के पात्र एवं पंजीकृत किसानों को भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। अब प्रदेश के किसानों को केंद्र राज्य की राशि मिलाकर 12,000 रूपये सालाना प्राप्त होंगे।

यह भी देखें: PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status, pmkisan.gov .in ऐसे चेक करें 15वीं क़िस्त का पैसा

सीएम किसान कल्याण योजना क्या है

पीएम किसान योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत 22 सितम्बर 2020 को प्रारम्भ की गयी है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को राज्य सरकार की ओर से भी 6000 रूपये सालाना प्रदान किये जाते है। यह योजना राजस्व विभाग, मध्यप्रदेश की ओर से चलायी जा रही किसान कल्याण योजना है। अधिक जानकारी के लिए आप  मध्य प्रदेश शासन की प्रमुख योजनाएं  देखें।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top