मौसम विभाग तापमान बारिश : मध्यप्रदेश में सक्रिय हुआ मानसून बंगाल की खाड़ी से आये बादल जमकर करेंगे बारिश

मौसम विभाग

मौसम विभाग तापमान बारिश : – मध्यपदेश में लम्बे समय से किसान बारिश का इंतजार कर रहे है, अधिकतर पहाड़ी इलाकों में फसलो को बारिश न आने के कारण भरी नुकसान पंहुचा है ! पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने कारण सोयाबीन और अन्य फसलो को काफी नुकसान पंहुचा है ! लेकिन अब मध्यप्रदेश के किसानो के लिए कुछ राहत भरी खबर मौसम विभाग ने दी है , मौसम विभाग ने 6 सितम्बर से मध्यप्रदेश में मानसून सक्रिय होने का अनुमान लगाया है!

बंगाल की खाड़ी से आये बादल करेंगे वर्षा 

Madhya Pradesh weather forecast – मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के किसानो के लिए कुछ खुश खबर सुनाई है, समुन्द्र से अलनीनो नाम के समुंद्री तूफ़ान से लड़कर कुछ बादल मध्य प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश कर चुके है जो आने वाले 1-2 दिन में मध्य प्रदेश में भरी वर्षा करेंगे ! मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मध्य प्रदेश के करीब 21 जिलो में यह बादल जमकर बरसेंगे इनमे से कुछ जिलों में भारी बारिश की सम्भावना मौसम विभाग ने जताई है ! मध्य प्रदेश के आलावा भारत के कई ऐसे राज्य है जहाँ बारिश बहु ही कम मात्र में हुई ऐसे में अगर आने वाले दिनों में बर्सिः होती है तो यहाँ खबर किसानो के लिए जरुर फायदेमंद होगी !

मध्य प्रदेश मौसम विभाग का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में भरी बारिश की संभावना व्यक्त की है , भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेड प्रकाश सिंह का कहना है की, मानसून ब्रेक अब ख़त्म हो गया है, 6 से 7 सितम्बर तक लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो सकता है ! इससे मध्य प्रदेश के पूर्वी इलाकों में बारिश हो सकती है, प्रदेश के अन्य इलाकों में भी मौसम बदला रहेगा यह सिस्टम 18 से 19 सितम्बर तक एक्टीव रह सकता है ! इसके चलते मध्य प्रदेश के 21 जिलों में माध्यम से तेज बारिश होगी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

यह भी पढ़े :-

PM Kisan News: अब किसानों को मिलेंगे 12000 रूपये हर साल, जानिए क्या है पूरी योजना

सितम्बर में हो सकती है मध्य प्रदेश में भारी बारिश ?

मध्य प्रदेश में इस बार बहुत ही कम बारिश हुई है, जुलाई और अगस्त के महीने में मध्य प्रदेश में कुछ ही स्थानों में बारिश हुई है, मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बहुत ही कम मात्रा में बारिश हुई है जिससे किसानो के फसलो को काफी नुकसान पंहुचा है ! जुलाई और अगस्त में सूखे के बाद किसानो म्मको उम्मीद है की सितम्बर के महीने में मौसम में परिवर्तन आएगा और प्रदेश में भारी वर्षा होगी जिससे किसानो के कुँए और तालाब भर जाए ! मौसम विभाग की माने तो सितम्बर मध्य प्रदेश के आलावा देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश हो सकती है !

सरकारी योजना से जुडी जानकारी और सहायता के लिए आप हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें

JOIN WHATSAPP GROUP

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top