पीएम किसान के 2000 के लिए किसान के चेहरे को किया जायेगा स्कैन उसीके बाद मिलेंगे पैसे

पीएम किसान के 2000 के लिए किसान के चेहरे को किया जायेगा स्कैन उसीके बाद मिलेंगे पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि के 2000 की राशि के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान ई केवाईसी नहीं करवाई है, उन सभी किसानों के दो हजार की क़िस्त आना बंद हो गयी है। सरकार द्वारा किसानों की ई केवाईसी करवाने के लिए कई प्रयास किये गए है। किसान स्वयं भी अपनी पीएम किसान योजना की ई केवाईसी मोबाइल से कर सकते है, लेकिन इसके लिए किसान का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना जरुरी है।

और जिन किसानों का आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं था/है उन्हें बायोमेट्रिक ई केवाईसी फिंगरप्रिंट लगाकर करने की सुविधा दी गयी थी, जिसके लिए किसानों को अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ई केवाईसी करवानी पड़ती थी। अब केंद्र सरकार द्वारा किसानों को ई केवाईसी करवाने की एक ओर नई सुविधा दी जा रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्र सरकार द्वारा संचालित आर्थिक योजना है, जिसके अंतर्गत देश के किसानों को 6000 रूपये हर साल दो-दो हजार की 3 समान किस्तों में डीबीटी के माध्यम से किसानों के खातें में ट्रांसफर किये जाते है। यह एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम है, इसे प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ’24 फरवरी 2019′ को लांच किया गया था और इसे 01 दिसम्बर 2018 से लागु किया गया था। इसके अंतर्गत प्रत्येक चार महीने में दो हजार की क़िस्त किसान परिवारों को प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

पी एम किसान ई केवाईसी क्या है?

ई केवाईसी का मतलब होता है Know Your Customer. किसानों को अपने आधार कार्ड के माध्यम से यह सत्यापित करना आवश्यक हो गया था कि वे इसके सही लाभार्थी है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड से किसानों का सत्यापन करना ही पीएम किसान ई केवाईसी है।

पीएम किसान ई केवाईसी स्टेटस कैसे चेक करें?

सबसे पहले पी एम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करें

अब किसान कार्नर (Farmer’s Corner) पर जाये और ई केवाईसी (e-kyc) पर टेप करें

अब किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करें

यदि आपका ई केवाईसी हो गया होगा तो यहां लिखा आएगा – “Already linked”

किसान के चेहरे को किया जायेगा स्कैन उसीके बाद मिलेंगे पैसे

देश पहली बार किसी सरकारी लोक कल्याणकारी स्कीम के लिए फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा प्रारम्भ की गयी है। पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान अब पीएम किसान एप्प के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशन द्वारा ई केवाईसी कर सकते है।

PM Kisan के लिए किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर pm kisan ekyc करवाना अनिवार्य है। पीएम किसान की 12 किस्तों के बाद जिसने भी ई केवाईसी नहीं करवाई है, उनके दो हजार रूपये आना बंद हो गए है। लेकिन कई बुजुर्ग किसानों को ओटीपी और फिंगरप्रिंट से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। अब सरकार ने किसानों को फेस ऑथेंटिकेशन के जरिये pm kisan ekyc करने की सुविधा प्रदान की है।

अब ई केवाईसी के लिए किसानों को फिंगरप्रिंट और ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। 21 मई 2023 से किसानों को यह सुविधा मिलने लगी है। अभी तक आधार ओटीपी या फिंगरप्रिंट्स से ही किसान ई केवाईसी करना संभव था लेकिन अब इन दोनों की ही जरूरत नहीं है।

pm kisan ekyc face authentication process

Join Our Whatsapp and Telegram Channel

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और पी एम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

 Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top