लाड़ली बहना योजना: अब लाडली बहनो को 5000 दे रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

लाड़ली बहना योजना: CM शिवराज सिंह ने लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं को पांच हजार रूपये देने का एलान किया है। अब आप सोच रहे होंगे की इस योजना के अंतर्गत तो एक हजार रूपये हर महीने दिए जा रहे है तो पांच हजार कैसे मिलेंगे। लेकिन ये पांच हजार रूपये सभी लाड़ली बहनों को नहीं मिलेंगे इसके लिए कुछ शर्ते आपको पूरी करनी पड़ेगी उसके बाद ही आप लाडली बहना के पांच हजार रूपये प्राप्त कर सकते है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़े इसमें हम आपको बता रहे है, कि लाडली बहना के पांच हजार रूपये कैसे प्राप्त करें?

लाडली बहना योजना के तीन हजार रूपये कब आएंगे?

लाडली बहना के एक-एक हजार रूपये सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में आ गए है। लेकिन सीएम शिवराज ने कहा है, कि अब इस योजना का पैसा एक हजार तक ही सिमित नहीं रहेगा बल्कि इसे बढ़ाकर तीन हजार रूपये हर महीने कर दिया जायेगा। फ़िलहाल तीन हजार कब तक आएंगे इसका कोई तय समय नहीं बताया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का कहना है, कि इसे धीरे-धीरे बढ़ाया जायेगा यानि की पहले 1250 किया जायेगा उसके बाद इसी क्रम में इसे बढ़कर तीन हजार रूपये प्रति माह कर दिया जायेगा। इसके कोई एक निश्चित तिथि की घोषणा नहीं की गयी है की इस दिन महिलाओं को तीन हजार रूपये मिलने लगेंगे।

उम्मीद है, कि मप्र विधानसभा चुनाव के बाद इस पर विचार किया जा सकता है। आगामी मप्र विधानसभा चुनावों का परिणाम तय करेगा की कब तक महिलाओं को लाडली बहना योजना के तीन हजार रूपये मिलेंगे।

लाडली बहनों को पांच हजार रूपये कैसे मिलेंगे?

मध्यप्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए एक ओर नई योजना की घोषणा की है। इस नई योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को अपने एक हजार रूपये के उपयोग को लेकर अपने मन की बात को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी के साथ साझा करना होगा। लाड़ली बहना योजना की लाड़ली बहनों द्वारा अपनी भावनाओं और उपयोगिता को सरकार के साथ साझा करने पर पांच हजार रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा।

लाड़ली बहनों को बताना होगा की उन्होंने ने एक हजार रुपयों को कहां और कैसे उपयोग में लिया है और इससे उन्हें क्या-क्या लाभ प्राप्त हुए है। अगर महिलाओं के सुझाव और उपयोग महिलाओं के उन्नयन के लिए उपयोगी साबित होते है, तो उस महिला के खाते में पांच हजार रूपये भेज दिए जायेंगे।

महिलाएं 05 जुलाई 2023 तक अपना सुझाव और अपने मन की बात को महिला एवं बाल विकास की आधिकारिक वेबसाइट पर भेज सकती है। उसके बाद यदि उनके सुझाव महिलाओं की जिंदगी में परिवर्तन लाने और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने वाले होंगे तो उन्हें ये पांच हजार की राशि प्रदान की जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ 

Join Our Whatsapp and Telegram Channel

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाड़ली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

Join Telegram Group

 Join Whatsapp Group