महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र: महिलाओं को मोदी जी का बड़ा तोहफ़ा , इस योजना को किया प्रारम्भ

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना: देश की महिलाओं के सशक्तिकरण और आर्थिक उन्नयन के लिए एक बचत और निवेश योजना का प्रारम्भ 2023 में केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। इसकी घोषणा देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा यूनियन बजट के दौरान की गयी थी। महिलाएं इसमें निवेश करके बिना किसी रिस्क के पैसे कमा सकती है। देश की महिलाओं को बचत और निवेश के लिए प्रोत्साहन देने के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना को शुरू किया गया है। 

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना क्या है?

यह एक निवेश और बचत योजना है, जिसके अंतर्गत महिलाएं निवेश करके बचत के साथ-साथ उस पर अच्छा खासा रिटर्न भी प्राप्त कर सकती है। यह दो साल की निवेश योजना है, यदि इसमें कोई महिला दो साल के लिए अपनी पूंजी निवेश करती है तो उसे ब्याज सहित ये पैसा वापस मिल जायेगा। महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र केंद्र सरकार की नई योजना है, जो महिलाओं को निवेश, बचत, पूंजी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रारम्भ की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत कोई महिला अधिकतम दो लाख रूपये निवेश कर सकती है, जो की इसकी समय सीमा दो साल तक रहेगी। यह योजना आपको निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है। इसके अंतर्गत महिला को अपनी बचत और निवेश पर 7.5% का निश्चित्त ब्याज दो सालों तक मिलेगा। यह ब्याज दर अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक महिलाओं को उनके निवेश पर मिलती रहेगी।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के फायदे

1. दो साल के निवेश पर निश्चित ब्याज दर

2. इसमें महिला कम से कम एक हजार रूपये भी निवेश कर सकती है और अधिकतम दो लाख तक निवेश करने की सुविधा है

3. यह एक फ्लेक्सिबल निवेश योजना है, जिसमे आप कभी भी निवेश और कभी भी विथड्रॉल कर सकते है

4. आप निवेश के एक साल बाद 40% पैसा इसमें से निकल सकते हो

5. निवेश पर 7.5% का निश्चित्त ब्याज दो सालों तक

यह योजना आपको टैक्स में छूट नहीं देती है, जिसका मतलब है कि इसमें प्राप्त ब्याज पर आपको टैक्स चुकाना पड़ेगा। अगर इस योजना के निवेश पर कोई टैक्स लगता है, तो रिफंड नहीं किया जायेगा। ये एक नो टैक्स बेनिफिट योजना है।

यह योजना दो वर्षों के छोटे एवं अल्पावधि निवेश के लिए है और 7.5% की निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है। इसमें ब्याज तिमाही के आधार पर संयोजित किया जाता है जिसका मतलब है कि हर तिमाही में प्राप्त ब्याज को मूल निवेश में जोड़ दिया जाता है, जिससे कि फिर ब्याज मिलने लगता है।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना में आवेदन कैसे करें?

इसमें आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी बैंक में जाये और आधार कार्ड तथा पैन कार्ड साथ में ले जाये। अब वहां से इसका आवेदन फॉर्म लेकर उसे अच्छे से भरे और वहां सबमिट करदे साथ में आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटोकॉपी भी अटैच कर दे। आप पुरे देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसका आवेदन भर सकती है।

Join Our Whatsapp and Telegram Channel

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और लाड़ली बहना योजना से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

Join Telegram Group

 Join Whatsapp Group