PM Kisan: सबसे बड़ी खबर 2000 रूपये आने से पहले ये लिस्ट चेक करना बहुत जरुरी है

PM Kisan: सबसे बड़ी खबर 2000 रूपये आने से पहले ये लिस्ट चेक करना बहुत जरुरी है

PM Kisan योजना के 2000 रूपये की 14 वीं क़िस्त की तारीख आने से पहले देश के सभी किसानों को पीएम किसान लाभार्थी सूची को चेक करना जरुरी है। PM Narendra Modi ने देश के किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत 2018 से 2019 में की थी। अब लगभग देश के सभी किसान परिवारों को सालाना 6000 रूपये की राशि उनके बैंक एकाउंट्स में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

सभी किसानों को अब तक इस योजना के अंतर्गत 13 किस्तें बैंक एकाउंट्स में प्राप्त हो चुकी है और अब किसान 14वीं क़िस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है। दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत 6000 रूपये की राशि दो-दो हजार की तीन समान किस्तों में भेजी जाती है। पीएम नरेंद्र मोदी 14वीं क़िस्त कभी भी किसानों के बैंक खातों में डाल सकते है। उससे पहले आप अपना नाम किसान लाभार्थी सूची में जरूर चेक करले नहीं तो १४ वीं क़िस्त नहीं आएगी।

पीएम किसान 14वीं क़िस्त के लिए केवाईसी जरुरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आपको PM Kisan पोर्टल पर जाकर पीएम किसान ई केवाईसी करवाना बहुत ही जरुरी है अन्यथा आपकी चौदहवीं क़िस्त अटक सकती है।  दरअसल, नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के पीएम किसान योजना की दो हजार रूपये वाली क़िस्त के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

अब उम्मीद है, कि PM Kisan Yojana की 14 वीं क़िस्त जुलाई महीने में कभी भी प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की जा सकती है। सभी किसानों को PM Kisan की ekyc करवाना जरुरी है क्यूंकि अगर ekyc नहीं हुयी तो 14 वीं क़िस्त नहीं आने वाली इसीलिए आप सभी अपनी ekyc जरूर करवाले।

Government schemes: सरकारी योजनाएं जिसमे किसानों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है

यदि आपको ekyc करवाना है, तो अपने नजदीकी CSC सेण्टर पर आधार कार्ड ले जाकर आप pm kisan की ekyc करवा सकते है। और यदि आप स्वयं ekyc करना चाहते है, तो पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार ओटीपी के माध्यम से कर सकते है।

इन वजहों से अटक सकती है 14 वीं क़िस्त

यदि आपने अभी तक पीएम किसान ई केवाईसी नहीं करवाया है, तो आपको 14 वीं क़िस्त का दो हजार रूपये नहीं आएंगे। यदि आवेदन में कोई गलती हो गयी हो जैसे नाम, जन्म तारीख आदि तो भी आपका पैसा अटक सकता है। यदि आपने land seeding यानि की भूमि का भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है तब भी आपकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चैदहवीं क़िस्त अटक सकती है।

आपको बता दे कि इस योजना की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है तो ऐसी स्थिति में किसान के बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय होना  भी अनिवार्य है। यदि आपको फिर भी कुछ समझ नहीं आ रहा हो तो पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति को चेक करलें।

बेनिफिशरी लिस्ट चेक करना बहुत जरुरी है

यदि आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो हम आपको बता रहे है की पीएम किसान लाभार्थी सूची कैसे चेक करते है ?

बेनेफिशरी लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। उसके बाद मुख्यपृष्ठ पर फार्मर्स कार्नर में ‘बेनेफिशियरी  लिस्ट’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस क्लिक करे।

इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम चुनना पड़ेगा, अब ‘Get Report’ के बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमे आप अपना नाम चेक करलें।

सारांश

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ekyc करवाना अनिवार्य। 27th Feb. 2023 को Narendra Modi द्वारा इस योजना की 13 वीं क़िस्त किसानों को ट्रांसफर कर दी गयी थी। अब जुलाई माह में जल्द ही सभी किसान परिवारों को चौदहवीं क़िस्त का लाभ नरेंद्र मोदीजी दे सकते है। पीएम किसान योजना की 14 वीं क़िस्त आने से पहले beneficiary status जरूर चेक करलें।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top