Government schemes: सरकारी योजनाएं जिसमे किसानों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है

Government schemes: किसानों की आय को दुगुना करने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किये जा रहे है। सरकार कई योजनाओं के माध्यम से किसानों की आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी सहायता देने का काम कर रही है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्र सरकार ने देश के सभी किसानों की इनकम को डबल करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। और इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और पीएम किसान मानधन योजना जैसी कई किसान हितैषी योजनाओं को प्रारम्भ किया है।  इस आर्टिकल हम ऐसी सभी योजनाओं की जानकारी साझा कर रहे है जिनसे किसानों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है

सरकारी योजनाएं (Government schemes) जिसमे किसानों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है

सरकार द्वार वैसे तो कई योजनए चलायी जा रही है, लेकिन आज हम किसानों के लिए स्पेशल कुछ ऐसी योजनाएं बता रहे है जिनमे किसानों को पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता है।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
  • किसान कर्ज माफ़ी योजना
  • पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना

आइये अब हम इन सभी योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी देखते है, कि इन योजनाओं के किसानों को क्या लाभ है। किसान कैसे इन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

Government schemes वेब स्टोरी:

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान परिवारों को एक साल में 6000 रूपये सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते है। यह 6000 रूपये किसानों एकमुश्त प्राप्त नहीं होते है, बल्कि 2000-2000 की समान तीन किस्तों में प्रतिवर्ष प्रदान किये जाते है।

किसानों को 6000 रूपये प्राप्त करने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद दो हजार रूपये आना प्रारम्भ हो जायेंगे। यदि आप स्वयं रजिस्ट्रेशन नहीं  कर सकते है, तो आप अपने क्षेत्र के पटवारी से भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। यदि आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है, तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाकर पीएम किसान सम्मान निधि का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

यदि पहले से ही पीएम किसान पोर्टल पर पंजीकृत है, तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको PM Kisan ekyc करवाना अनिवार्य है। यदि आप पीएम किसान ई केवाईसी नहीं करवाते है, तो आपके दो हजार रूपये आना बंद हो जायेंगे।

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसल के किसी भी प्रकार से प्राकृतिक नुकसान से आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना को प्रारम्भ किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक सरकारी स्कीम है जो 13 जनवरी 2016 को प्रारम्भ की गयी थी।

इस योजना को प्रारम्भ करने का मुख्य उदेश्य किसानों को प्राकृतिक आपदा जैसे- ओलावृष्टि, भारी बारिश के कारण होने वाले नुकसान की आर्थिक भरपाई करना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को न्यूनतम बीमा राशि प्रीमियम के रूप में जमा करवानी होती है। इस योजना को भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के अंतर्गत संचालित एवं प्रबंधित किया जा रहा है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana - Crop Insurance _ PMFBY - Crop Insurance - Google Chrome 05-07-2023 08_53_36
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana – Crop Insurance _ PMFBY – Crop Insurance government schemes

देश का कोई भी किसान इस government schemes का लाभ ले सकता है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पंजीयन करले। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक निश्चित न्यूनतम बीमा राशि जमा करवानी होती है। जिसके बाद आपके खेत की फसल का बीमा हो जाता है।

अधिक जानकारी के लिए देखे: PM Kisan Yojana

किसान फसल बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने बीमा राशि का कैलकुलेशन Insurance Premium Calculator की मदद से आसानी से कर सकते है। यदि किसानों की फसल को कोई नुकसान होता है, तो इसी वेबसाइट पर जाकर किसान को फसल नुकसान की ऑनलाइन रिपोर्ट करना होता है।

  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

यदि आप किसान है, और अपने वृद्धावस्था को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते है, तो इस योजना को जरूर जाने। यदि आप छोटे या माध्यम वर्ग के किसान है, तो आपके लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना में पंजीकृत किसानों को 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र होने पर 3000 रूपये प्रतिमाह तक की पेंशन मिलती है।

इसके लिए किसान को अपने डाक्यूमेंट्स के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें किसानों को अपनी ओर से कुछ मासिक कंट्रीब्यूशन करना होगा। किसान जितना कंट्रीब्यूशन करेंगे उतना ही शेयर सरकार भी अपनी और से कंट्रीब्यूशन करेगी। जिससे किसानों के इस योजना के अंतर्गत वृद्धावस्था में 3000 रूपये तक की हर महीने पेंशन मिलेगी।

  • किसान कर्ज माफ़ी योजना 

किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए ऋण को पूर्ण अथवा आंशिक रूप से माफ़ करना भी एक Government schemes है। इस Government schemes को विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर लाया जाता है।

  • पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के अंतर्गत किसानों को पशुओं पर लोन दिया जाता है। यह लोन लेना किसानों के लिए काफी लाभदायक होता है क्यूंकि सरकार इसमें ब्याज में सब्सिडी प्रदान की जाती है।