PM Kisan Bima Yojana 2023: किसानों को राशि का भुगतान जल्द, देखें तारीख

PM Kisan Bima Yojana

PM Kisan Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को फसल बीमा राशि का भुगतान  किया जाना है। इस वर्ष किसानों की फसलों को मौसम से काफी नुकसान  हुआ है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को एक निश्चित बीमा प्रीमियम राशि भरनी होती है। इस योजना में किसानों को बीमा के लिए न्यूनतम प्रीमियम देनी होती है और बाकी राशि बीमा कंपनी द्वारा भुगतान की जाती है। यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित की जाती है और किसानों को आपदा के लिए निश्चित कर दिया जाता है।

PM Fasal Bima Yojana से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल में हम दे रहे है, तो आप इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़े और अगर आपको इस योजना के तहत पीएम फसल बिमा राशि का लाभ लेना है तो, इसे व्हाट्सएप्प पर अपने  परिवार और मित्रों के साथ शेयर जरूर करें। क्यूंकि इस लेख में हम आपको PM Kisan Bima Yojana की लाभार्थी सूचि, चेक करने की प्रक्रिया बता रहे है , तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

PM Fasal Bima Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी बीमा योजना है जो कृषि सेक्टर में सुरक्षा और सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को न्यूनतम बीमा राशि तय की जाती है जो उनकी बीमा की रकम को निर्धारित करती है। इसके अलावा, योजना में किसानों को तात्कालिक मदद प्रदान करने के लिए बीमा मुद्दों की समस्याओं को समय पर हल करने के लिए तत्पर बीमा कंपनी नियुक्त की जाती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) एक सरकारी बीमा योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को फसलों  और खेती में होने वाले आपदा और ओलों से नुकसान के खिलाफ आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। यह योजना 13 जनवरी 2016 को शुरू की गई थी।

PM Kisan Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana List 2023 Details

योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
योजना प्रारम्भ 13 मई 2016
के द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार
उद्देश्य किसानों को फसल नुकसान की भरपाई करना
वर्तमान वर्ष 2023
किस मंत्रालय के अधीन कृषि मंत्रालय
अधिकतम दावा 200000/-
लेख श्रेणी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट
आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in

फसल बीमा 2023 का कब मिलेगा?

PM Kisan Bima Yojana मध्यप्रदेश का लाभ जल्द ही मध्यप्रदेश के सभी किसानों को मिलने वाला है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने एक भाषण में इस बात की घोषणा की है, कि जल्द ही एमपी के किसानों को फसल बीमा राशि का भुगतान किया जायेगा।

MP के लगभग 44 लाख किसानों को 13 जून 2023 को एमपी सरकार द्वारा शासन की ओर से पीएम फसल बीमा राशि सभी किसानों के खातों में भेजी जाएगी। ध्यान रहे की पीएम फसल बीमा योजना अंतर्गत पंजीकृत और भुगतान करने वाले किसानों को ही इस राशि का भुगतान किया जायेगा। प्रदेश में विधानसभा के चुनाव भी सम्पन्न होने है, ऐसे में अचार संहिता लागू होने से पहले किसानों की बीमा राशि देना जरुरी है।

सरकार द्वारा 13 जून को इसी लिए किसान कल्याण महाकुम्भ का आयोजन मप्र के राजगढ़ में किया जायेगा। इसी दौरान किसानों के खातों में ₹ 2,933 Cr की फसल बीमा राशि भेजी जाएगी।

इस वर्ष अनिश्चित और अप्रत्यशित बारिश और ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक घटनाओं से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है, और इसी बात को लेकर किसान काफी परेशान है। किसान दिनों दिन कर्ज के बोझ में डूबे जा रहे है, ऐसे में ये फसल बीमा राशि किसानों के लिए काफी सहायक साबित होगी।

PM Fasal Bima Yojana मध्यप्रदेश 

Read More:

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top