Ladli Behna Village List Download: केवल इन महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, देखें अपना नाम

Ladli Behna Village List Download: लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना जिसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को 1000 रूपये प्रति माह सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना की घोषणा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा 05 मार्च 2023 को अपने एक कार्यक्रम के दौरान भाषण में की थी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरुआत तो हो  गयी थी, लेकिन महिलाओं के आवेदन 25 मार्च 2023 से भरना प्रारम्भ किये थे। इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चरण दर चरण लागु किया जा रहा है। अब इस योजना का अंतिम चरण जिसमे महिलाओं के बैंक खातों में पैसे भेजे जायेंगे 10 जून 2023 को पूरा हो जायेगा।

इसी से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल में हम दे रहे है, तो आप इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़े और अगर आपको इस योजना के तहत 1000 रूपये मिलेंगे तो, इसे व्हाट्सएप्प पर अपने  परिवार और मित्रों के साथ शेयर जरूर करें। क्यूंकि इस लेख में हम आपको लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी सूचि, अंतिम सूची और लाभार्थी की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया बता रहे है , तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Ladli Behna Yojana Village List Kya hai?

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं की एक ऐसी लिस्ट है, जिसमे पात्रता रखने वाली महिलाओं के नाम शामिल है। मध्यप्रदेश की जिन महिलाओं के नाम इस लाड़ली बहना की अंतिम सूची में आया है, उन सभी महिलाओं को हर महीने सरकार की ओर से 1000 रूपये दिए जायेंगे।

पात्र महिलाओं के बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरुरी है और साथ उनके बैंक अकाउंट में DBT enable होना भी जरुरी है, नहीं तो उनके अकाउंट में लाड़ली बहना के 1000 रूपये नहीं आएंगे। इसीलिए सभी आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं के बैंक अकाउंट आधार से लिंक होने के साथ-साथ DBT enable होना भी जरुरी है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना__ - Google Chrome 09-06-2023 10_18_39
Ladli Behna Yojana Village List Kya hai

Ladli Behna Village List pdf kaise download kare?

लाड़ली बहना योजना विलेज लिस्ट कैसे डाउनलोड करे? यह प्रक्रिया यहां निचे स्टेप by स्टेप बताई गयी है-

  • लाड़ली बहना योजना की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल में सबसे पहले लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को ओपन करें।

 

  • अब मुख्य पृष्ठ पर मेनू में ‘अंतिम सूची’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा,

 

  • यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालने होंगे और कैप्चा दर्ज करें वाले बॉक्स में  दिखने वाले नंबर उसके सामने खाली बॉक्स में भरें। और फिर OTP ‘ओटीपी भेजें’ वाले बटन पर क्लीक करें

 

  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आएगा वो ओटीपी खाली बॉक्स में भरे और ‘ओटीपी सत्यापित करें और आगे बढ़े’ वाले बटन पर क्लीक करें
  • अब आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा जिसमे पात्र और अपात्र की अंतिम सूची लिस्ट के दो ऑप्शन दिखाई देंगे आपको ‘अंतिम सूचि लिस्ट (पात्र)’ पर क्लीक करना है।

 

  • अब आपको आवेदिका को सर्च करने हेतु विकल्प का चयन करें वाले इस पेज पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे

    अब आवेदिका का समग्र आई.डी. अथवा आवेदन क्रमांक प्रविष्ट करें और अंतिम सूचि देखें वाले बटन पर क्लिक करें , इसके बाद लाड़ली बहना योजना की सूची दआपके सामने दिख जाएगी जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

     

  • लाड़ली बहना योजना विलेज लिस्ट (Ladli Behna Village List Download) की पुरे गांव की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए ‘क्षेत्र वार’ वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें

Ladli Behna Village List Download

  • इसके बाद आपने जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत/जोन और ग्राम/वार्ड को लिस्ट में चुने और ‘अंतिम सूची देखें’ पर क्लिक करें

अब आपके सामने आपके गांव के पात्र आवेदनकर्ता की पूरी लिस्ट (Ladli Behna Village List Download) खुल जाएगी, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

अगर आप लाड़ली बहना की आवेदिका है, और आपके भी खाते में 1000 रूपये आने वाले है, तो इस खबर को अपने व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करें ताकि आपकी और बहनों को भी इसके बारे में पता चले और वो भी इस योजना का लाभ ले सकें।

आखरी तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

आपका सहयोगी सोहन माली 

किसी भी प्रकार की अन्य सहायता या अन्य किसी योजना की जानकारी के लिए निचे दिया गया टेलीग्राम चैनल जरूर ज्वाइन करें ताकि आपको जल्दी से जल्दी नई जानकारी मिलती रहे।