PM kisan yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद किया एलान इस दिन जमा होगी सम्मान निधि की 14 वीं किस्त

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मोदी सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 6000 रुपये की राशि सालाना 2000-2000 रुपये को तीन किस्तों के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा किये जाते है, किसान सम्मान निधि 13वीं क़िस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगल क्लिक के माध्यम से 27 फरवरी को किसानों के बैंक खाते में जमा की थी। अब किसानों को योजना की 14 वीं क़िस्त का इंतजार है इस पोस्ट में आपको किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं क़िस्त के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी इसलिए लेख को पूरा पढें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक है, सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि से किसान भाई अपने खेत के लिए खाद और बीज खरीद रहे है इसके अलावा इस राशि का उपयोग किसान अपनी फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए कर रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते है। इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक नजर में

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
राज्यभारत के सभी राज्य
लाभार्थीभारत के किसान
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
वर्तमान वर्ष2023
योजना किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
योजना में मिलने वाली रशु6000 रूपते सालाना (2000 रुपये की तीन किस्त)
लेख श्रेणीPM kisan yojana 14th instal lment
आधिकारिक वेबसाइटhttp://pmkisan.gov.in

भू-सत्यापन में बाद कटेंगे कई नाम 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नए नियम के मुताबिक आपको अपनी भूमि का सत्यापन कराना आवश्यक है वरना आगे आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा सरकार द्वारा वर्तमान में कई भू लेखों की सत्यापित किया जा रहा है जिसके तहत अपात्र किसानों के नाम लाभार्थी सूची से काटे जाएंगे और जिन किसानों ने गलत जानकारी देकर योजना के पैसे प्राप्त किये है उन्हें भी पैसे वापसी के लिए सरकार की तरफ से नोटिस भेजा जायेगा। अगर आपका भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में भू-सत्यापन बाकी है तो जल्दी करा लें अन्यथा आपकी आने वाली 14 वीं क़िस्त अटक सकती है।

ये भी पढें:-

PM Kisan: सबसे बड़ी खबर 2000 रूपये आने से पहले ये लिस्ट चेक करना बहुत जरुरी है

कब आयेगी किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की 2000-2000 रुपये की तीन किस्तो के माध्यम से 6000 रूपये सालाना मिलते है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना की 13 वीं क़िस्त सिंगल क्लिक के माध्यम से 27 फरवरी को जमा की गई थी। अब किसानों को योजना की 14 वीं क़िस्त का इंतजार है आपको बता की किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं क़िस्त जुलाई महीने की किसी भी तारीख को जमा हो सकती है , नरेंद्र मोदी अपने चुनाव भाषणों में किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र करते रहते है।

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद अधिक जानकारी और सरकारी योजनाओं से जुड़े सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

    Join Whatsapp Group

    Join Telegram Group