रक्षाबंधन के अवसर पर भोपाल के लाड़ली बहना सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिया बड़ा तोहफा

लाड़ली बहना सम्मेलन भोपाल: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त 2023 को प्रदेश की राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान में लाडली बहना सम्मलेन में लाडली बहनों को सम्बोधित किया और उन्हें रक्षाबंधन का तोहफा दिया। इस दौरान उन्होंने सभी लाडली बहनों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी और कविता की कुछ पंक्तियाँ सुनायी। उन्होंने कहा कि बहनों, बेटियों की जिंदगी में कोई कठिनाइयां नहीं रहेगी यदि कोई परेशानियां आती भी है, तो उनका भाई शिवराज सिंह चौहान हमेशा उनके लिए खड़ा रहेगा।

लाड़ली बहना सम्मेलन भोपाल

मध्यप्रदेश के भोपाल में 27 अगस्त को लाडली बहना सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी लाड़ली बहनों को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की बहनों को राखी की बधाइयां दी और कहा कि बहनों की आँखों में आंसू नहीं रहने दूंगा। “कर भरोसा बहन भाई की बात पर” ऐसी कुछ कविताओं की पंक्तियाँ भी सुनाई।

उन्होंने लाड़ली बहनों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया और महिलाओं ने सीएम शिवराज को राखी भी बाँधी। उन्होंने कहा कि में महिलाओं के दुःख के दिन को खत्म कर दूंगा और समाज और बहनों को सशक्त बनाऊंगा। उन्होंने कहा की सबसे पहले बहनों और बेटियों का सम्मान और सुरक्षा होना चाहिए इसके लिए हमने कई फैसले किये। यदि बहनों के साथ कोई दुराचार करेगा तो सीधे फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया जायेगा।

शराब की दुकानों पर बने अहातों को समाप्त कर दिया जायेगा। और कहा की शराब निति में परिवर्तित करके शराब पिने की प्रवत्ति पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जायेगा। शराब निति में दुकानों को खोलने के लिए बहनो से परामर्श किया जायेगा।

उन्होंने लड़कियों को एमपी पुलिस भर्ती में 35% आरक्षण देने और शिक्षकों की भर्तियों में लड़कियों को 50% आरक्षण देने का एलान किया है।

लाडली बहना योजना का विस्तार

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लगातार विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश की सभी महिलाओं को लाभ देने के लिए इस योजना की शर्तों में बदलाव किये गए है। इन बदलावों में अब 21 वर्ष से 59 वर्ष की विवाहित महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है। और साथ ही अब ऐसे परिवार वाली महिलाएं जिनके घर में ट्रैक्टर है वे भी अब एक हजार रूपये का लाभ ले सकती है।

साथ ही जो बहने अभी तक आवेदन नहीं कर पायी है और इस योजना के लाभ से वंचित रह गयी है उनके भी आवेदन अगले महीने से प्रारम्भ किये जायेंगे।

सीएम शिवराज की नई घोषणाएं

  • सीएम शिवराज ने सभी लाड़ली बहनों को आजीविका मिशन से जोड़ने के बात कही है। महिलाओं को सिर्फ 2% ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।
  • यदि किसी महिला के नाम पर प्रॉपर्टी, दुकान, अथवा मकान खरीदने पर अब केवल 1% स्टाम्प शुल्क लगेगा।
  • औद्योगिक क्षेत्रो में महिलाओं के लिए स्थानों को आरक्षित किया जायेगा।
  • आवासहीन एवं भूमिहीन महिलाओं को मुफ्त प्लाट दिया जायेगा।
  • अवैध अतिक्रमण से छुड़ाई गयी जमीनों पर गरीब महिलाओं को मकान बनाकर दिया जायेगा।
  • अब बड़े हुए बिजली बिलों की वसूली नहीं की जाएगी और सितम्बर सभी बिल ज़ीरो कर दिए जायेंगे।
  • सावन के महीने में रसोई गैस 450 रूपये में उपलब्ध कराई जाएगी और महंगी गैस से छुटकारा दिलाया जायेगा।