Ladli Behna Yojana में 21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिलाओं के आवेदन हुए प्रारम्भ

लाड़ली बहना योजना का दूसरा चरण प्रारम्भ हो गया है और इसी के अनुसार अब 21 से 23 वर्ष की महिलाओं के भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू हो गए है। महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश सरकार ने 21 से 23 वर्ष आयु वाली सभी महिलाओं के समग्र ई केवाईसी करने का आदेश दिया है।

जैसा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एलान किया था की अब 21 से 23 वर्ष की विवाहित महिलाओं को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जायेगा। इसी एलान के बाद मध्यप्रदेश सरकार के कैबिनेट ने पात्रता उम्र को कम करने का निर्णय लिया था। अब इसी निर्णय के अनुसार 21 वर्ष आयु वाली विवाहित मध्यप्रदेश की महिलाओं को एक हजार रूपये देने के लिए नए आवेदन भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है।

21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिलाओं की E Kyc करवाने का आदेश

महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश ने एक अधिसूचना जारी करके 21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिलाओं के ई केवाईसी करने का आदेश दिया है। विभाग ने आदेश में शत प्रतिशत E Kyc करने को लेकर सभी अधिकारीयों को कार्य करने के लिए कहा है।यदि 21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ लेना है, तो उनके समग्र E Kyc होना अनिवार्य है अन्यथा वे इसमें आवेदन नहीं कर पायेगी।

समग्र E Kyc करने के लिए आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है। यदि आपके आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर समग्र आईडी के साथ लेकर एमपी ऑनलाइन पर जाये वहां फिंगरप्रिंट लगाकर समग्र E Kyc करवालें।

21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिलाएं आवेदन कैसे करें?

यदि आप 21 से 23 वर्ष की आयु वाली महिला है और लाडली बहना योजना का लाभ लेना चाहती है तो अपने पंचायत में जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी मदद चाहिए तो निचे दिए गए व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलग्राम चैनल से जुड़ जाइये आपकी पूरी मदद की जाएगी।telegramwhatsapp