सीएम शिवराज सिंह चौहान: अब इन बच्चों मध्यप्रदेश सरकार देगी 4000 रूपये

सीएम शिवराज सिंह चौहान: अब इन बच्चों मध्यप्रदेश सरकार देगी 4000 रूपये

सीएम शिवराज सिंह चौहान: मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा मप्र के बच्चों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के बाद बाल आशीर्वाद योजना के तहत अब बच्चों को चार हजार रूपये प्रतिमाह दिए जायेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन एवं संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश के द्वारा किया जाता है। इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना’ है, जिसके अंतर्गत बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रूपये दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्या है?

इस योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु वर्ग वाले अनाथ बच्चों को जो अपने संरक्षक अथवा संबंधियों, रिश्तेदारों के साथ रह रहे है उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वाले उन बच्चों को भी आर्थिक एवं शैक्षिणक सहयोग प्रदान किया जाता है, जो बाल देखरेख संस्थाओं को इस उम्र के बाद छोड़ देते है।

यदि कोई बच्चा CM Covid 19 बाल सेवा योजना के लाभार्थी है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना महिला एवं बाल विकास विभाग, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित एवं क्रियान्वित की जा रही है। इसे पुरे मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज की घोषणा के बाद तत्काल प्रभाव से लागु कर दिया गया है। और इस योजना के प्रदेश के इंदौर में आवेदन भी प्रारम्भ हो गए है।
इस योजना के अंतर्गत दो प्रकार की सहायता मिलती है-
1 – आफ्टर केयर (After Care)
2 – स्पॉन्सरशिप (Sponsership)

सीएम शिवराज सिंह चौहान: अब इन बच्चों मध्यप्रदेश सरकार देगी 4000 रूपये

आफ्टर केयर अन्तर्गत आर्थिक सहायता एवं निःशुल्क शिक्षा सहायता मिलती है लेकिन अट्ठारह वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक बच्चे को 4000/- प्रतिमाह की सहायता राशि दी जाएगी जो बच्चे एवं संबंधी अथवा संरक्षक के जॉइंट बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी, जो कम से कम एक साल तक जमा होगी। बालक अथवा परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार न होने की स्थिति में इस एक साल की समय-सीमा में बढ़ोतरी की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत सभी आवेदन बाल आशीर्वाद पोर्टल www.balashirwadyojna.mp.gov.in  पर किये जा सकते और यह आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से निशुल्क होगी।

ऑफ्टर केयर एवं स्पॉन्सरशिप अन्तर्गत पात्रता 

ऑफ्टर केयर एवं स्पॉन्सरशिप अन्तर्गत पात्रता ओर अधिक जानकारी और महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए आप हमारे साथ व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप पर जुड़ सकते है।

Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top