सोलर रूफटॉप योजना : मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए तय की शर्तें और नियम

सोलर रूफटॉप योजना : प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी 2024 को सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लांच किया था. अब इस योजना को लेकर पीएम मोदी की टीम ने एक बाद फैसला लिया हैं जिसके बाद लोग अपने घरों पर फ्री में सोलर पैनल लगा सकेंगे. इसके साथ सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को कई अन्य लाभ देने का भी एलान किया हैं. आइये इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या हैं?

केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने के लिए एक सब्सिडी योजना को लांच किया हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना हैं. इस योजना के तहत गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवार अपने घरों पर फ्री में सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं और इस बिजली का उपयोग वे स्वयं अपने घर की आपूर्ति के लिए कर सकते हैं.

पीएम सूर्योदय योजना एक अग्रणी सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य पूरे देश में 1 करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करना है. रूफटॉप सौर पैनल घरों की छत पर इनस्टॉल किये जाने वाले फोटोवोल्टिक पैनल हैं जो मुख्य बिजली आपूर्ति के लिए प्रयोग किये जाते हैं।

pm free solar panel yojana रूफ टॉप सोलर सिस्टम
pm free solar panel yojana

इस योजना में 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगेंगे. यदि हर महीने आपके घर की बिजली का बिल 2,500 से 3,000 रुपए आ रहा है तो यह घटकर 8 रुपए प्रतिदिन यानी 240 रुपए महीना हो सकता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको घर पर 3Kw का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाना होगा।

रूफटॉप सोलर स्कीम क्या है?

रूफटॉप सोलर स्कीम के तहत हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. हाल ही में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान पीएम मोदी ने 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद किया था. इस योजना के तहत पूरे देश में 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम इंस्टाल किये जाएंगे.

कोई भी आम व्यक्ति अपने घर की छत पर सोलर पैनल सिस्टम से उत्पन्न बिजली के अतिरिक्त उत्पादन को सौर ऊर्जा प्लांट्स को मीटर रीडिंग दरों पर ग्रिड में निर्यात किया जा सकता है। इससे आप बिजली कंपनी के नियमों के अनुसार अधिशेष निर्यातित बिजली को बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते है.

पोस्ट का नामपीएम सूर्योदय योजना
द्वारा शुरू किया गयापीएम मोदी जी द्वारा लांच
राज्यभारत
उद्देश्यरूफटॉप  सोलर सिस्टम लगाने के लिए 
लाभार्थीसभी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार
आवेदन कैसे करेंऑनलाइन
प्रारम्भ दिनांक22 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://solarrooftop.gov.in/

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना पात्रता

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने के लिए कोई निश्चित पात्रता नहीं हैं इसके लिए अभी मोदी सरकार ने कहा हैं कि देश के मध्यम एवं गरीब वर्गीय लोग इस योजना का लाभ लें सकते हैं.

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए
  • आवेदक के पास अपना निजी मकान होना चाहिए
  • अभी तक किसी भी एसी सरकार योजना का लाभ न मिला हो.

Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024 / क्या हैं पीएम सूर्योदय योजना और किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in के अनुसार, 3Kw के सोलर पैनल के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट लगभग 1.26 लाख रुपए होती है, इसमें से सरकार 60 प्रतिशत की सब्सिडी देती है. इस योजना से आपको इस प्लांट को लगाने के लिए करीब 40 प्रतिशत की रकम ही खर्च करने होंगे.

सोलर रूफटॉप  योजना के लिए अब प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत आपको अब अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए केंद्र सरकार से ज्यादा अनुदान मिलेगा. अब आप फ्री में अपनी छतों पर रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम लगाकर बिजली पैसा कर सकेंगे.

केन्द्रीय नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्री आर के सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पहले रूफटॉप सोलर स्कीम के तहत 40 प्रतिशत सब्सिडी मिलती थी लेकिन अब प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत इसमें बड़ा लाभकारी परिवर्तन किया गया हैं.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के फायदें

इस योजना के तहत आप अपने घर पर रूफ टॉप सोलर पैनल सिस्टम सब्सिडी पर लगवा सकते हैं. इसके बाद आपको बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा और साथ ही आपको सरकार की ओर से 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी.

सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार आपको 60 प्रतिशत का अनुदान देगी और अतिरिक्त 40 प्रतिशत आपको वहन करना पड़ेगा लेकिन सरकार ने इस 40 प्रतिशत के लिए भी सस्ते लोन की व्यवस्था की हैं. यानि की प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

pm मोदी सूर्योदय योजना 1

पीएम सूर्योदय योजना आवेदन प्रक्रिया

पीएम सूर्योदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in पर जाएं और फिर आप इस योजना का पूरा विवरण देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर दिए गये आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें और सभी मांगी गयी आवश्यक जानकारी दर्ज करें.

फिर इसमें आवश्यक डॉक्यूमेंट के स्कैन फ़ाइलें अपलोड करें. अपना आवेदन फॉर्म का वेरिफिकेशन करें. अब, अपना आवेदन पत्र जमा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन-पत्र की प्रति पीडीऍफ़ फाइल के रूप में डाउनलोड करें.