लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन : आने वाली इस महीने की 9वीं किस्त , केवल इनको मिलेगा लाभ

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन : लाडली बहना योजना की नई लिस्ट के अनुसार अब जल्द ही सभी लाडली बहनों को 9वीं क़िस्त मिलने वाली हैं. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1250 रूपये की राशि मध्यप्रदेश सरकार की ओर से बैंक खाते में मिलती हैं. लाडली बहना योजना के तहत 9वीं किस्त 10 फरवरी को लाडली बहनों के खातों में भेजी जाएगी. 10 फरवरी 2023 को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी लाडली बहना योजना की अगली किस्त सभी महिलाओं के खाते में ट्रान्सफर करने जा रहे हैं इसको लेकर सीएम मोहन यादव जी ने एक बहुत बड़ी अपडेट दी हैं.

दोस्तों लाडली बहना योजना की अभी तक 8 किस्त महिलाओं के बैंक खातें में भेज दी गयी हैं और अब सभी पात्र महिलाओं को योजना की अगली किस्त 10 तारीख को आने वाली हैं. लेकिन इसके लिए महिला के बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय होना चाहिए तभी लाडली बहना योजना के पैसे खाते में आएंगे. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की अगली किस्त के पैसे चेक करने के लिए इस लेख को आखरी तक पढ़े.

लाडली बहना योजना क्या है

लाडली बहन योजना क्या है, इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश की स्थायी निवासी महिलाएं 1250 रूपये हर महीने बैंक खाते में आते हैं. इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 5 मार्च 2023 को की थी. इस योजना की शुरुआत में महिलाओं को 1000 रूपये हर महीने मिलते थे लेकिन फिर शिवराज सरकार ने इस राशि को बढ़ा कर एक हजार से 1250 रूपये कर दिया हैं.

लाड़ली बहना योजना से जुडी बड़ी खबर, मोहन सरकार का नया दांव
लाड़ली बहना योजना से जुडी बड़ी खबर, मोहन सरकार का नया दांव/लाडली बहना योजना फॉर्म pdf

अभी तक इस योजना की 8 किस्त महिलाओं के खातें में आ चुकी हैं और अब सभी लाडली बहना योजना की पात्रता रखने वाली महिलाएं 9वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. अब महिलाओं को 10 तारीख को इस योजना की 9वीं किस्त मिलने जा रही हैं. महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाये रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की हैं.

लाडली बहना योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

लाडली बहना योजना में निम्न डॉक्यूमेंट लगेंगे-

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा इसकी कोई अधिकारिक अधिसूचना अब तक नहीं मिली हैं लेकिन अब उम्मीद हैं कि जल्द ही लाडली बहना योजना पात्रता के अनुसार महिलाओं के लाडली बहना योजना फॉर्म pdf भरना प्रारम्भ हो जायेंगे.

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें
लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अभी तक इस योजना के अंतर्गत दो चरणों में लाडली बहना योजना फॉर्म भरे गये हैं लेकिन फिर भी कई महिलाएं अभी भी इस योजना के लाभ से वंचित रह गयी हैं. ऐसे में महिलाओं को उम्मीद हैं कि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जल्द ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का एलान कर सकते हैं.

लाडली बहना योजना में नाम कैसे चेक करें

लाडली बहना योजना में नाम चेक करें, इन आसान स्टेप्स से-

  • सबसे पहले सीएम लाडली बहना योजना की अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएं.
  • अब मुख्य पेज पर दिए गये विकल्प ‘अंतिम सूची’ पर क्लिक करें.
  • मोबाइल नंबर भरें और सत्यापित करने के लिए ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें.
  • मोबाइल पर आये ओटीपी को भरें और सत्यापित करें और आगे बढ़े पर क्लिक करें.
  • अब अंतिम सूची पात्र पर क्लिक करें और क्षेत्रवार को चुने.
  • इसके बाद चरण चुने, फिर जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, वार्ड और ग्राम का चयन ड्राप डाउन से करें.
  • अब अंतिम सूची पर क्लिक करें, इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

लाडली बहना योजना के फॉर्म कब तक भरे जाएंगे

लाडली बहना योजना के फॉर्म का पहला चरण 25 मार्च को शुरू हुआ था इसमें करोड़ो महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण किया था और इसके बाद कई वंचित महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ प्रदान करने के लिए 25 जुलाई को इसका द्वितीय चरण शुरू हुआ था जिसमें लाडली बहना योजना के फॉर्म भरे गये थे.

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण
लाडली बहना योजना का तीसरा चरण

अब कई वंचित महिलाएं लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने का लम्बे समय से इंतजार कर रही हैं लेकिन अभी तक सरकार की  ओर से कोई भी अपडेट नहीं आया हैं. अभी तक लाडली बहना योजना का  तीसरा चरण शुरू नहीं हुआ हैं और न ही सरकार ने इस पर कोई अधिसूचना जारी की हैं. यदि आप लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे whatsapp ग्रुप कोई ज्वाइन कर लें.

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए लाडली बहना योजना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन किये जाते हैं. लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा अधिकारीयों को नियुक्त किया गया हैं इसमें हर कोई ऑनलाइन अप्लाई नहीं कर सकता हैं. इसके लिए आपको अपनी पंचायत, ग्राम, वार्ड/मोह्हला कैंप में जाकर ही रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

Conclusion

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण सरकार कभी शुरू कर सकती हैं क्योंकि अभी भी कई पात्र महिलाएं इसका योजना के लाभ से वंचित रह गयी हैं. अभी लगभग डेढ़ करोड़ महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त हो रहा हैं और अभी तक इन्हें 8 किस्तें इस योजना के तहत प्राप्त हो चुकी हैं. अब सभी महिलाओं को 10 तारीख के दिन इसकी 9वीं किस्त आने वाली हैं.