पीएम यशस्वी योजना में हुआ बड़ा बदलाव, स्टूडेंट्स का रो रो कर हुआ बुरा हाल, अब आगे क्या करें

पीएम यशस्वी योजना में हुआ बड़ा बदलाव

पीएम यशस्वी योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृति की परीक्षा स्थगित हो गयी हैं। अब प्रधानमंत्री यशस्वी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। साथ ही इसमें बहुत बड़ा परिवर्तन कर दिया गया हैं। अब इसके लिए नए आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे। अब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर पीएम यशस्वी एंट्रेंस एग्जाम के दोबारा आवेदन फॉर्म भरे जायेंगे।

पीएम यशस्वी योजना में हुआ बड़ा बदलाव

पीएम यशस्वी छात्रवृति प्रवेश परीक्षा अब नहीं होगी। पीएम यशस्वी स्कालरशिप परीक्षा में अभी तक 35 प्रतिशत अंक लाने वाले को उत्तीर्ण मानकर इस छात्रवृति को दिया जा रहा था। पीएम यशस्वी योजना के तहत छात्रवृति पाने के लिए न्यूनतम अंकों में बहुत बड़ा बदलाव कर दिया हैं। इससे सभी छात्र परेशान हो रहे हैं। अब इस योजना के अंतर्गत प्रवेश परीक्षा में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक अर्जित करने वाले स्टूडेंट्स को ही पीएम यशस्वी छात्रवृति का लाभ मिलेगा। इस बदलाव के बाद अब स्टूडेंट्स को इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आवेदन करना पड़ेगा।

क्या हैं प्रधानमंत्री यशस्वी योजना 2023

देश के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों के लिए अपनी आगे की उच्च कक्षा की पढ़ाई करना बहुत मुश्किल होता है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार द्वारा, भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा 9 वीं और 11 वीं के मेधावी छात्रों को छात्रवृति देने के उद्देश्य से पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना को प्रारम्भ किया गया हैं। इसमें OBC,EBC और DNT वर्गों के छात्र परीक्षा दे सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

उत्तीर्ण होने पर मिलेगी छात्रवृति

इस परीक्षा में शामिल होकर उत्तीर्ण होने पर स्टूडेंट को 125,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता छात्रवृति के तौर पर प्रदान की जाएगी। इसमें 9वीं कक्षा के छात्रों को 75,000 रूपये और 11वीं कक्षा के छात्रों को 125,000 रुपये की स्कालरशिप मिलेगी। इसके लिए छात्रों को ओएमआर शीट आधारित पीएम यशस्वी प्रवेश परीक्षा को पास करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के तहत परीक्षा में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक अर्जित करने वाले स्टूडेंट्स को यह छात्रवृति मिलेगी।

क्या था अभी तक का शेड्यूल

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना प्रवेश परीक्षा 29 सितंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में बैठने के लिए 11 जुलाई 2023 से ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ हो गए थे। 10 अगस्त 2023 पीएम यशस्वी योजना प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए आखरी तारीख थी। और अब इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया हैं।

यह भी देखें: प्रधानमंत्री यशस्वी योजना 2023: Pradhanmantri Yashasvi Yojana 2023 kya hai

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top