Ayushman Card Download: आयुष्मान कार्ड, पाएं 5 लाख रूपये तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं वो भी प्राइवेट अस्पतालों में

Ayushman Card Download आयुष्मान कार्ड, पाएं 5 लाख रूपये

Ayushman Card Download: आयुष्मान कार्ड बनाकर अपने परिवार को दे 5 लाख रूपये तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ वो भी देश के प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने पर। मोदी सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत आपको आयुष्मान कार्ड बनाना होता है। इस आयुष्मान कार्ड से कोई भी व्यक्ति 5 लाख रूपये तक गंभीर बीमारी का इलाज करा सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको आयुष्मान कार्ड को बनाने से लेकर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने तक की सारी जानकारी और कैसे और कहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड, आपके साथ साझा कर रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े और जरूरतमंद के साथ जरूर शेयर करें !

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं। इसके लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स और आपकी पात्रता को चेक करना पड़ेगा। आइये हम जानते हैं कि आयुष्मान का कार्ड कैसे बनता है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us
  • सभी डाक्यूमेंट्स को लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाये।
  • सरकारी अस्पताल में आयुष विभाग में जाकर भी आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  • अब आप यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाएं।
  • योजना में शामिल किसी भी अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान मित्र के माध्यम से नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाए जा सकते हैं।
  • अब आयुष्मान कार्ड, NHA के आयुष्मान एप्प्स (Ayushman App) के माध्यम से घर बैठे भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के फायदे

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक मुफ्त में इलाज करने का लाभ आयुष्मान कार्ड बनाने से मिलता है। PMJAY के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा देने के लिए आयुष्मान कार्ड की शुरुआत की गयी है। PMJAY (आयुष्मान भारत योजना) के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज की सुविधा मिलती है।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सभी राज्यों में अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती हैं लेकिन आधार कार्ड तो सभी राज्य में अनिवार्य हैं। इसके अलावा आप यदि मप्र से है, तो समग्र आईडी के साथ एक पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, अथवा सरकारी पहचान पत्र) साथ ले जाएं।

  • आधार कार्ड
  • सरकारी पहचान-पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • हेल्थ प्रमाण-पत्र
  • स्वास्थ्य पहचान आईडी

Ayushman Card Download Kaise karen

Ayushman Card Download करने के लिए आपके पास अपना मोबाइल से लिंक्ड आधार कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास अपना मोबाइल और आधार कार्ड उपलब्ध है तो निम्न प्रक्रिया को अपनाकर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें-

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल के ब्राउज़र में खोलें। इसके बाद योजना का नाम PMJAY को चुनकर अपने राज्य के नाम का चयन लिस्ट में से करें। अब अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके “जेनेरेट कार्ड” बटन पर क्लिक करें। अब आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें।

आपके सामने एक टेबल बनकर आएगी जिसमे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की लिंक आएगी इसमें आपको “डाउनलोड कार्ड” के बटन पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपके आयुष्मान कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी। जिसे आप प्रिंट करके कार्ड  की हार्ड कॉपी भी बना सकते हैं।

Download Ayushman Card Beneficiary Identification System Google Chrome 24 09 2023 11 46 43 1

आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड (Ayushman Card Download) करना बहुत ही आसान हैं। आप अपने मोबाइल से भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अपना आयुष्मान कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए आसान चरणों को अपनाये-

  • स्टेप-01 सबसे पहले bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard  वेबसाइट को खोलें
  • स्टेप-02 अब स्किम के आगे PMJAY को सेलेक्ट करें
  • स्टेप-03 इसके बाद उस राज्य का नाम चुने जहां आप रहते हैं
  • स्टेप-04 अब अपना आधार नंबर दर्ज़ करके ‘जनरेट ओटीपी’ पर क्लिक करें
  • स्टेप-05 मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके वेरीफाई करें

वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने की लिंक मिल जाएगी। (Ayushman Card Download) डाउनलोड कार्ड लिंक क्लिक करके आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करलें।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top