Bageshwar Dham Dhirendra Krishna biography in hindi : धीरेंद्र कृष्ण जी का जीवन परिचय

bageshwar dham pandit dhirendra shastri biography

Bageshwar Dham Dhirendra Krishna biography in hindi :- अगर आप सोशल मीडिया या न्यूज़ देखते हो तो आपने बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण का नाम अवश्य सुना होगा आज कल ये नाम बहुत सुर्खियों में चल रहा है कुछ लोग धीरेंद्र कृष्ण पर आरोप लगा रहे है कि वो अंधविश्वास को बढ़ावा दे रहे है तो कुछ लोग उनका समर्थन भी कर रहे है। आज के इस आर्टिकल में आपको बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण के जीवन के बारें में बताएंगे धीरेंद्र कृष्ण के जीवन परिचय को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढें ।

Bageshwar Dham Dhirendra Krishna biography in hindi

धीरेंद्र कृष्ण का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा | Dhirendra Krishna Early life and Education

धीरेंद्र कृष्ण जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के एक छोटे गड़ा नामक गाँव मे एक गरीब परिवार में हुआ। इनके पिताजी का नाम राम करपाल गर्ग और माता का नाम सरोज गर्ग है। इनका पूरा बचपन गड़ा गांव में ही गुजरा धीरेंद्र कृष्ण बचपन से अपने दादाजी भगवान दास गर्ग के साथ पूजा में जाया करते थे उनके पहले गुरु उनके दादाजी ही थे जिनसे उन्होंने बहुत कुछ सीखा इनके दादाजी ने धीरेंद्र कृष्ण को बचपन से ही भागवत गीता और रामायण का पाठ करना सिखाया, धीरेंद्र कृष्ण वृंदावन जाकर कर्मकांड पढ़ना चाहते थे पर परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह नहीं जा सके इसके बाद उन्होंने मंदिर में ही बैठकर हनुमान जी की पूजा और आराधना करनी शुरू कर दी।

धीरेंद्र कृष्ण ने 9 साल की उम्र से ही हनुमान जी की भक्ति करना शुरू कर दिया था आज धीरेंद्र कृष्ण बागेश्वर धाम के महाराज/पुजारी और गड़ा गांव में बागेश्वर धाम का दिव्य दरबार लगता है जहां लाखों की संख्या में देश और विदेश से श्रद्धालु अपनी अर्जी लेकर पंहुचते है। लोग धीरेंद्र कृष्ण को हनुमान जी का अवतार और चमत्कारी बाबा के नाम से भी जानते है , यहां आने वाले लोगो का दावा है कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण बिना बताएं ही लोगो की मन की बात पढ़ लेते है और उसे अपने पर्चे में लिख लेते है इसके अलावा वो आने श्रद्धालुओं का नाम और परिवार के सदस्यों का नाम भी बता देते है। धीरेंद्र कृष्ण की शिक्षा की बात की जाए तो पंडित जी ने BA स्नातक किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

 धीरेंद्र कृष्ण का परिवार | dhirendra Krishna family

पिता का नाम राम करपाल गर्ग
माता का नाम सरोज गर्ग
भाई का नाम दो भाई (नाम ज्ञात नहीं)
बहन का नाम एक बहन (नाम ज्ञात नहीं)
पत्नी का नाम नहीं
दादाजी का नाम भगवान दास गर्ग
ग्रह स्थान गड़ा, छतरपुर, मध्यप्रदेश

 

बागेश्वर धाम क्या है? 

मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में एक छोटा सा गांव है जिसका नाम गड़ा है उसके पास बागेश्वर धाम स्थित है, यहां हनुमान की बहुत प्राचीन मंदिर है। इसी मंदिर में पहले धीरेंद्र कृष्ण के दादाजी पूजा करते थे। इसके अलावा इस मंदिर के पास धीरेंद्र कृष्ण के दादाजी और उनके गुरु की समाधि इस मंदिर के पास बनी हुई है। हर मंगलवार को बागेश्वर धाम में अर्जी लगती है और लाखों की संख्या में लोग अपनी अर्जी लेकर बागेश्वर धाम में आते है मंगलवार के अलावा और किसी दिन अर्जी नहीं लगती है।

यहां लोग अर्जी लगाने के लिए एक नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर अपनी मनोकामना बोलकर उस नारियल को किसी एक जगह पर बांध देते है नारियल बांधकर मंदिर की 21 बार परिक्रमा लगाते है माना जाता है कि ऐसा करने से मनोकामना कभी भी विफल नहीं होती है। बागेश्वर धाम में दिव्य दरबार लगता है जहां पंडित धीरेंद्र कृष्ण जी लोगो की समस्याओं को सुनते है तथा उनका निदान करते है और प्रवचन देते है यहां लोग लाखों की संख्या में अपना दुख लेकर पहुचते है और लोगो का मानना है कि उनका दुख यहां आकर दूर हो जाता है।

क्यों कहते है लोग चमत्कारी महाराज

लोग पंडित धीरेंद्र कृष्ण को चमत्कारी बाबा के नाम से भी जानते है लोगो का मानना है कि जो भी बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार में आता है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। इसके अलावा बाबा लाखों की भीड़ में किसी एक श्रद्धालु को उठाते और बोलते है कि आपकी अर्जी स्वीकार हो गई है और बाबा श्रद्धालु के बीमा कहे ही उनके मन की बात की अपने पर्चे में लिख देते है और श्रद्धालु क्या क्या समस्या लेकर आया है वो भी बाबा पहले से ही अपने पर्चे में लिख देते है। लोग मानते है कि धीरेंद्र कृष्ण को हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त है जिसके कारण वो लोगो की मन की बात को जान लेते है।

क्या है धीरेंद्र कृष्ण जी से जुड़े विवाद 

पंडित धीरेंद्र कृष्ण एक दम बेबाक अंदाज में अपनी बात को लोगो के सामने रखते है शायद यही बेबाक अंदाज कुछ लोगो को पसंद नही आता है और लोग उनका विरोध करने लगते है धीरेंद्र कृष्ण कई बार अपने प्रवचनों में ऐसी बाते बोल देते है जो कुछ लोगो को पसंद नहीं आती है। धीरेंद्र कृष्ण में एक बार अपने प्रवचन में कहा था कि जो लोग अधर्मी है और गलत काम करते है उनके घर पर बुलडोजर चला देना और चाहिए और वो भी एक बुलडोजर खरीदेंगे और इन अधर्मी लोगो के ठिकानों पर चलाएंगे इसके बाद शास्त्री जी मीडिया और कई लोगो के निशाने पर आ गए थे।

इसके अलावा धीरेन्द्र कृष्ण जी धर्मांतरण के मामले में भी अपना पक्ष खुलकर लोगो के सामने रखते है इसके अलावा धीरेन्द्र कृष्ण खुलकर सनातन धर्म का प्रचार करते है और धीरेन्द्र कृष्ण ने शाहरुख खान की आने वाली फिल्म पठान में बेशर्म रंग गाने को लेकर भी बयान दिया है कि हर बार हिन्दू धर्म को ही फिल्मों में टारगेट किया जाता है और क्यों भगवा रंग को बेशर्म रंग कहा गया।

ताजा मामला नागपुर का है जहां धीरेन्द्र कृष्ण ने बागेश्वर धाम का दिव्य दरबार और कथा का आयोजन था जहां नागपुर की एक संस्था ने पंडित धीरेन्द्र कृष्ण को खुली चुनौती दी थी कि वो लाइव केमेरे के सामने हमारी निगरानी में हमारे द्वारा लाये गए लोगो के नाम और पते बता देंगे तो हम धीरेन्द्र कृष्ण को 21 लाख रुपये की नगद राशि देंगे और इस संस्था ने पंडित धीरेन्द्र कृष्ण पर लोगो को बहलाने और अंधविश्वास को फैलाने का भी आरोप लगाया है , इसके जवाब में धीरेन्द्र कृष्ण का कहना है कि ये लोग धर्म विरोधी और सनातन का विरोध कर रहे है उनका कहना है कि में कोई चमत्कार नहीं करता हूं चमत्कार तो बालाजी करते है और में तो उनका छोटा सा सेवक हूं।

FAQ

1. बागेश्वर धाम कहाँ है ?

बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के गड़ा नामक गाँव मे स्थित है।

2. बागेश्वर धाम के गुरु जी का नाम क्या है ?

बागेश्वर धाम के गुरु जी का नाम पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री है।

3. बागेश्वर धाम में दिव्य दरबार कब लगता है ?

बागेश्वर धाम में दिव्य दरबार हर मंगलवार और शनिवार को लगता है।

4. बागेश्वर धाम में कोन सा मंदिर है ?

बागेश्वर धाम में हनुमान जी का मंदिर है।

5. धीरेन्द्र कृष्ण का जन्म कब हुआ ?

धीरेन्द्र कृष्ण का जम 4 जुलाई 1996 को मध्यप्रदेश के छतरपुर के गड़ा नामक गाँव मे हुआ ।

Also Read :-

PM Kisan Yojana 2023: 13 वीं किश्त कब आएगी

Your Query for Search :-

Bageshwar Dham Dhirendra Krishna biography in hindi, Dhirendra Krishan biography in hindi, bageshwar dham kya hai, Bageshwar dham ka itihas, bageshwar dham kaise jaaye, Dhirendra Krishna controversy, Biography of Dhirendra Krishna in Hindi

Professional Blogger for the Government Schemes and Tips & Tricks
Back To Top