Aaj ka Panchang: आज का पंचांग शुभमुहूर्त और साथ में जानिए 18 अक्टूबर का इतिहास

Aaj ka Panchang: October ka panchang में हम 18 अक्टूबर का पंचांग और शुभमूर्त जानने जा रहे हैं। इस लेख हम अक्टूबर का पंचांग और आज का इतिहास के बारे में देखेंगे। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले शुभमूर्त और पंचांग जरूर देखें उसके बाद आपके सारे काम जरूर सफल होंगे।

Aaj ka Panchang आज का पंचांग शुभमुहूर्त

Aaj ka Panchang 18 अक्टूबर का पंचांग माह/मास- अश्विन मास, पक्ष – शुक्ल पक्ष , तिथि – चतुर्थी, शुभ मुहूर्त – अभिजीत शुभमुहूर्त का समय – 11:40 am – 12:25 pm , सूर्योदय समय  – 06:15 am , सूर्यास्त समय – 05:55 pm ,राहुकाल प्रातः – प्रातः 11:57 am – 01:25 pm

[spbtbl_sc id=8]

Aaj ka Panchang 2023- आज का पंचांग हिन्दू कैलेंडर के अनुसार चतुर्थी तिथि और अश्वीन मास का चौथा दिन हैं जो शुक्ल पक्ष की चतुर्थी हैं। आज का नक्षत्र अनुराधा हैं। आज 18 अक्टूबर का पंचांग बता रहा हैं कि राहुकाल प्रातः – प्रातः 11:57 am – 01:25 pm तक राहुकाल रहेगा।

आज नवरात्रि का चौथा दिन हैं और नवरात्रि के चौथे दिन माँ कुष्मांडा की पूजा की जाती हैं। ये नवदुर्गा का चौथा स्वरुप हैं।अपनी हल्की हंसी से ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इनका नाम कुष्माण्डा पड़ा. ये अनाहत चक्र को नियंत्रित करती हैं। मां की आठ भुजाएं हैं, इसलिए इन्हें अष्टभुजा देवी भी कहते हैं। संस्कृत भाषा में कुष्माण्डा को कुम्हड़ कहते हैं और मां कुष्माण्डा को कुम्हड़ा विशेष रूप से प्रिय है।  ज्योतिष में मां कुष्माण्डा का संबंध बुध ग्रह से है।

नवरात्रि के चौथे दिन माता दुर्गा के ‘कुष्मांडा’ रूप की पूजा की जाती है. अपनी मंद मुस्‍कान द्वारा ब्रह्मांड की उत्‍पत्ति करने के कारण देवी के इस रूप को कुष्मांडा कहा गया. ऐसी मान्‍यता है कि जब दुनिया नहीं थी, तब इसी देवी ने अपने हास्य से ब्रह्मांड की रचना, इसीलिए इन्‍हें सृष्टि की आदिशक्ति कहा गया. मां कुष्मांडा की आठ भुजाएं हैं. इनके हाथों में कमंडल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र, गदा व जप माला हैं. देवी का वाहन सिंह है।

Maa Shailputri Vrat Katha: शारदीय नवरात्रि में माँ शैलपुत्री व्रत का पाठ करें, नवदुर्गा होगी प्रसन्न

Today in hinstory, जानिए 18 अक्टूबर का इतिहास

Today in History- 18 अक्टूबर को इतिहास में घटने वाली महत्वपूर्ण घटनाएं जानिए

  • 18 अक्टूबर 1922 को ब्रिटेन का प्रतिष्ठित मिडिया संस्थान बीबीसी (ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन) के रूप में स्थापना हुयी थी। इसे एक निजी स्वामित्व वाली संस्था के रूप में शुरू किया गया था। समय के साथ इसे सार्वजनिक मिडिया चैनल के रूप में स्थापित किया गया।
  • भारत में कुख्यात तस्कर वीरप्पन आज के दिन 2004 में मारा गया था। वीरप्पन चंदन तस्कर था।
  • वर्ष 1998 में भारत और पाकिस्तान आण्विक खतरे रोकने के लिए सहमत हुए।
  • देश के पहले बहुद्देशीय हेलिकॅाप्टर एसए 315 का बैंगलोर में 18 अक्टूबर 1972 को परीक्षण हुआ था।

यह भी देखें: Panchang Today: आज का पंचांग और साथ में जानये 16 अक्टूबर का इतिहास