पीएम किसान: कब आएगी 15वीं क़िस्त, एक नई उम्मीद भारतीय किसानों के लिए

पीएम किसान की उपयोगिता

पीएम किसान की उपयोगिता

पीएम किसान योजना भारतीय किसानों के लिए एक बड़ी उम्मीद है। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों के लिए 6,000 रुपये की सीधी आर्थिक मदद देती है। इस योजना के अंतर्गत, 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा हैं। इस योजना में, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं, जो कि तीन किस्तों में हर साल हर तारीख पर सीधे उनके खाते में जमा की जाती हैं।

पीएम किसान का लाभ

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को कई लाभ प्राप्त होते हैं। इस योजना के तहत किसानों को सीधे बैंक अकाउंट में सरकार की ओर से आर्थिक मददमिलती हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही हैं। इसके अलावा, यह योजना किसानों को खेती में नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और वे अधिक समृद्ध होंगे तथा साथ देश की आर्थिक प्रगति में अपना योगदान देने में सक्षम बनेंगे।

यह भी देखें: Ladli Behna Yojana update : लाड़ली बहनों को मिलेगी बड़ी सौगात, 03 अक्टूबर को शिवराज करेंगे बड़ा एलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी

पीएम किसान स्टेटस चेक: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों एक साल में दो-दो हजार रूपये की तीन किस्ते मिलती हैं। अभी तक किसानों को 2000 रूपये की 14 किस्ते मिल चुकी हैं लेकिन किसी कारण वश आपको अभी तक 12वीं क़िस्त नहीं आयी है तो आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि 12 किस्त बहुत दिनों पहले ही आ चुकी हैं। अब सभी किसान भाई पीएम किसान की 15वीं क़िस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

यदि पीएम किसान की 12वीं क़िस्त आपको नहीं मिली हैं तो घबराये नहीं आप सबसे पहले पीएम किसान बेनिफिशरी स्टेटस चेक करें। उसके बाद अपने सभी बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करें तथा अपनी बैंक पासबुक में बैंक जाकर एंट्री करालें। यदि आपने अभी तक पीएम किसान ई केवाईसी नहीं की है तो आपको पीएम किसान की 12वीं क़िस्त नहीं आएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 12वीं किस्त कब आएगी

पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी: प्रिय किसान बंधुओं पीएम किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त 17 October 2022 को आ गयी हैं। यदि आपको अभी तक पीएम किसान की 12वीं क़िस्त के 2000 रूपये नहीं मिले हैं तो अब मिल जायेंगे इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना होगा। साथ ही आपके किसी एक बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय करलें क्यूंकि अब पीएम किसान सम्मान निधि डीबीटी के माध्यम से आ रही हैं।

पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें?

पीएम किसान स्टेटस चेक: पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर से लिंक्ड आधार कार्ड होना जरूरी हैं। अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 15वीं किस्त का इंतजार है और आप पीएम किसान स्टेटस चेक करना चाहते हैं, कि आपको इस बार PM Kisan 15th Installment मिलेगा या नहीं, तो आप PM Kisan Beneficary List जरुर देखें, पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • सबसे पहले PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर विजिट करें.
  • अब आपके सामने PM Kisan योजना का ऑनलाइन पोर्टल ओपन हो जाएगा.
  • अब आप Former’s Corner में मौजूद Beneficiary Status के विकल्प पर टैप कर दें.
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा अब यहां आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर तथा मोबाइल ओटीपी की मदद से PM Kisan Beneficiary Status चेक हो जाएगा.
PM Kisan की 15वीं किस्त कब आएगी?

PM Kisan की 15वीं किस्त दिसंबर 2023 में जारी होने की उम्मीद हैं, क्योंकि इसी समय पर सभी किसानों को रबी की फसल के लिए बीज, खाद आदि की जरूरत पड़ती हैं, ऐसे में सरकार उस समय किसानों के खाते में इस योजना की 15वीं किस्त भेज सकती है।

पीएम किसान के लिए टैग

  • पीएम किसान योजना
  • भारतीय किसानों के लिए योजना
  • किसानों के लिए आर्थिक मदद
  • पीएम किसान आधार नंबर
  • पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर
  • पीएम किसान स्टेटस
  • पीएम किसान निधि

इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ! यदि आप कोई किसान योजना से संबंधित अन्य जानकारी चाहते हैं, तो निचे दिए गए व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करलें।

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top