पीएम किसान योजना क्या है और आवेदन कैसे करें

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है जो हर वर्ष दो-दो हजार की 3 समान किस्तों में किसानों को प्राप्त होती हैं। यह योजना 1 दिसंबर 2018 को शुरू हुई थी और इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को आवेदन करना आवश्यक होता है।

क्या हैं पीएम किसान योजना

PM Kisan योजना के तहत गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर भूमि धारक किसान परिवारों को 2000-2000 रुपये की 3 किस्त में सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी।

पीएम किसान के लिए आवश्यक दस्तावेज़

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। प्रथम, किसान को अपनी आय प्रमाणित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि किसान का किसान पंजीयन पत्र, अधिकृत आय सर्टिफिकेट और बैंक खाता नंबर साझा करना होगा। द्वितीय, किसान को अपनी जमीन का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जिसमें उनकी जमीन का विवरण होगा। तृतीय, किसान को अपनी आधार कार्ड की प्रतिलिपि प्रस्तुत करनी होगी। यदि किसान की आधार कार्ड नहीं है, तो उन्हें एक आवेदन पत्र भरकर आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

पीएम किसान योजना में आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए, किसान को अपने नजदीकी कृषि विभाग के पास जाना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र में किसान की व्यक्तिगत जानकारी, आय का विवरण, और जमीन का विवरण शामिल होगा। इसके बाद, किसान को अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और अन्य जरूरी दस्तावेज़ सबमिट करने की आवश्यकता होगी। यदि सभी दस्तावेज़ सही हैं, तो किसान को पीएम किसान योजना में पंजीकृत किया जाएगा और उन्हें 6000  रूपये की सहायता राशि 3 किस्तों में हर साल दी जाएगी।

यह भी पढ़े: लाडली बहना आवास योजना में इन महिलाओं को मिलेगा घर, अभी कर दे फटाफट आवेदन

पीएम किसान योजना खाता चेक करें

पीएम किसान योजना खाता चेक करने के लिए आप ये आसान चरण को अपना सकते हैं-

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाये अब फार्मर्स कार्नर पर जाएँ → अब “Know Your Status” पर क्लिक करें → इसके बाद किसान अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें → अब सबमिट पर क्लिक करें

यह प्रक्रिया अपनाने के बाद आप अपने पीएम किसान खाते की सारी किस्तों को आसानी से चेक कर सकते है।