Whatsapp proxy server se bina internet ke chalaye whatsapp

Whatsapp proxy

Whatsapp proxy server : मेटा कम्पनी की स्वामित्व वाली व्हाट्सएप्प मेसेजिंग app ने हाल ही में अपने ब्लॉग पर एक आर्टिकल शेयर किया है, जिस पर बताया गया है कि कैसे बिना Internet access के भी आप व्हाट्सएप का उपयोग मेसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकते हो। यदि कनेक्टिविटी उपलब्ध न हो तो भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं।whatsapp web proxy server, whatsapp through proxy server, whatsapp not working on proxy server, run whatsapp on proxy server, whatsapp use proxy server, proxy server para whatsapp, proxy whatsapp,whatsapp web proxy.

whatsapp proxy settings android (व्हाट्सएप को प्रॉक्सी से कनेक्ट कैसे करें ?)

अगर आप इसका प्रयोग करना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्शन डाऊनलोड करना होगा। ये प्रॉक्सी सर्वर आपको ऑनलाइन गूगल पर मिल जाएंगे। गूगल सर्च पर इन्हें ढूंढ सकते हैं। ये प्रॉक्सी के सोर्स भरोसेमंद और सुरक्षित होने चाहिए।

1. सबसे पहले दांये तरफ ऊपर के 3 बिंदु वाली खड़ी लाइन पर क्लिक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

2. इसमें सेटिंग का ऑप्शन जो सबसे नीचे है, पर क्लिक करें।

3. अब इसमें स्टोरेज और डेटा (Storage and Deta) पर क्लिक करके ऊपर की ओर स्क्रॉल करें > प्रॉक्सी पर टैप करें.
Whatsapp proxy
4. अब (Use Proxy) प्रॉक्सी का इस्तेमाल करें पर टैप करें.
whatsapp proxy server
5. प्रॉक्सी सेट करें पर टैप करें और प्रॉक्सी एड्रेस (Proxy Address) डालें।
Whatsapp proxy
6. अब Save सेव करें पर क्लिक करें।
7. व्हाट्सएप प्रॉक्सी से कनेक्ट हो जाने पर चेकमार्क हरा / ग्रीन हो जाएगा।

प्रॉक्सी सर्वर क्या है? (What is proxy server)

आप गूगल पर सुरक्षित प्रॉक्सी सर्वर खोज सकते हैं। वॉलंटियर और ऑर्गेनाइज़ेशन आपकी मदद के लिए इस तरह के सर्वर सेटअप करते हैं, ताकि आप सुरक्षित और आसानी से बातचीत कर सकें।

क्या प्रॉक्सी सर्वर के इस्तेमाल से प्राइवेसी सुरक्षा को खतरा है?

व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में ये बात शेयर की है, कि प्रॉक्सी के जरिये व्हाट्सअप के इस्तेमाल से आपको कोई खतरा नहीं हैं। क्योंकि इससे व्हाट्सअप का जो end to end एन्क्रिप्शन का फीचर है , उस पर कोई प्रभाव नही पड़ता हैं। आपके पर्सनल मैसेज और कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रहते हैं। इसे व्हाट्सएप, मेटा या प्रॉक्सी कोई भी देख नही सकता हैं।

अगर प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करने के बाद भी व्हाट्सएप नही चल रहा है, तो इसका मतलब है, की आपको उस प्रॉक्सी पर ब्लॉक कर दिया गया है। इसके लिए पुराने प्रॉक्सी एड्रेस को डिलीट करें, और नया प्रॉक्सी एड्रेस डालकर पुनः कनेक्ट करने की कोशिश करें।

नोट :- तृतीय पक्ष प्रॉक्सी (Third party proxy) इस्तेमाल करने से आपका IP address proxy provider ( के साथ शेयर किया जाएगा. थर्ड पार्टी प्रॉक्सी WhatsApp द्वारा उपलब्ध नहीं कराए जाते|

whatsapp proxy settings android

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top