what is credit card? | 2023 credit card apply

credit card kisne banaya

Credit Card  (क्रेडिट कार्ड): क्या होता है क्रेडिट कार्ड? आपको लगता होगा की क्रेडिट कार्ड से पैसे निकल सकते है, लेकिन ऐसा नहीं है। क्यूंकि एटीएम से पैसा निकालने का काम तो डेबिट कार्ड का है। जिसे आप सामान्य बोलचाल की भाषा में एटीएम कार्ड के नाम से जानते है।  लेकिन डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में बहुत ही अंतर् होता है। कोनसा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये? क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे होते है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे –

नोट :- इस आर्टिकल में कुछ प्रमोशनल जानकरी हो सकती है।

what is credit card | क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं?

क्रेडिट कार्ड जिसे किसी बैंक या फाइनेंस कम्पनी जैसे NBFCs द्वारा ग्राहकों के लिए जारी किया जाता है।  इसमें आपको  एक निश्चित रकम /पैसों की लिमिट प्राप्त होती है। उस लिमिट तक उतने रुपयों का इस्तेमाल आप प्रतिमाह कर सकते हो।  यानि आपको पुरे महीने उस क्रेडिट कार्ड से पैसों का भुगतान करना पड़ेगा और माह का अंत में जितना भी अमाउंट आप उपयोग करते हो उसका रीपेमेंट करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Follow us

Credit Card एक ऐसा कार्ड है ,जिसके माध्यम से आप तुरंत पैसा प्राप्त कर सकते हो। क्रेडिट कार्ड की अमाउंट लिमिट कई कारकों जैसे – कार्ड होल्डर की आय, क्रेडिट रिपोर्ट, उम्र, आदि पर निर्भर करती है। क्रेडिट कार्ड होल्डर क्रेडिट लिमिट जितना पैसा इस्तेमाल कर सकते है और एकमुश्त या किस्तों में इसका पुनर्भुगतान (EMI Repayment) कर सकते है।

which credit card is best? kaun sa credit card best hai

अगर आप salaried पर्सन हो तो आपको सैलरी आने तक पैसो की चिंता नहीं होगी क्यूंकि आपके अधिकतर काम जैस शॉपिंग, यूटिलिटी बिल, मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कामों के लिए क्रेडिट कार्ड से पैसा उपयोग कर सकते है। और जब सैलरी आये तब इस्तेमाल किये गए पैसे को रीपेमेंट कर दें।

What is the purpose of credit card?

क्रेडिट कार्ड को बनवाने का मुख्य उद्देश्य है खरीदारी और बिल पेमेंट के लिए इस्तेमाल करना।  किसी व्यापारी को वस्तुओं के बदले भुगतान करना या सेवाओं का भुगतान करना जबकि अपने पास अभी पैसा नहीं हो। क्यूंकि क्रेडिट कार्ड में मिली हुयी क्रेडिट लिमिट का उपयोग करके उनको भुगतान कर सकते है और फिर महीने के अंत में या जो भी तारीख बैंक द्वारा दी जाती है को भुगतान करना होता है और यदि आप पूरा पेमेंट नहीं करना चाहते है , तो किस्तों में भी इस पैसे को भर सकते हो।  बस आपको इस पर लगने वाले शुल्क और ब्याज का ध्यान रखना होता है।

What are the 4 types of credit card?

भारत में क्रेडिट कार्ड के विभिन्न प्रकार

  • Shopping Credit Card (शॉपिंग क्रेडिट कार्ड)
  • Fuel क्रेडिट कार्ड
  • ट्रेवल क्रेडिट कार्ड (Travel Credit Card)
  • लाइफस्टाइल क्रेडिट कार्ड (Lifestyle)

which credit card is best?

एक लाइन में तो नहीं बताया जा सकता है कि कोनसा क्रेडिट कार्ड बेस्ट है पर आपकी जरूरत के हिसाब से आप सेलेक्ट कर सकते हो की आपके लिए कोनसा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा रहेगा।

यदि आपका काम ऊपर दिए गए क्रेडिट कार्ड टाइप्स में से किसी एक में बहुत ज्यादा पड़ता है तो आप अपने सुविधा के अनुसार वैसा कार्ड बनवा सकते है।  वही क्रेडिट कार्ड आपके लिए सबसे बेस्ट होगा जो आपकी जरूरते तो पूरी करें साथ आपको  और पैसों की बचत भी हो।

Can i get credit card if my salary is 15000?

अगर आपकी महीने की सैलरी 15000 है, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्यूंकि कई बैंक निम्न एवं मध्यम आय वाले लोगो के लिए भी क्रेडिट कार्ड ऑफर करती है।  यदि आप भी क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो निचे कुछ बैंकों के नाम दिए गए जिनके माध्यम से आप भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।  बस आपकी क्रेडिट रिपोर्ट अच्छी होनी चाहिए साथ ही सिबिल स्कोर 650 से अधिक होना चाहिए।

  • एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड आप बनवा सकते है, लेकिन आपका सिबिल स्कोर good होना चाहिए यानि 750 से अधिक सिबिल स्कोर होने पर आप क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

Can i get credit card if my salary is 15000?

शॉपिंग करें या घूमने जाये एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड हमेशा देगा आपका साथ –

✔️Get exciting benefits up to Rs. 1000
✔️Complimentary Flight Tickets*
✔️Up to ₹500* cashback
✔️Fuel Surcharge Waiver @Every petrol pump

Apply now: Axis Bank Credit Card

how to increase credit card limit?

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाना चाहते है, तो आपको प्राप्त लिमिट का अच्छे से उपयोग करें और जब रीपेमेंट करने का समय आये तो निश्चित तारीख पर पेमेंट करदे ताकि आपका सिबिल स्कोर ख़राब न हो और आपको क्रेडिट लिमिट बढ़ाने में कोई परेशानी न आये।  यदि आप समय पर भुगतान करते है, और क्रेडिट स्कोर भी अच्छा है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से संबंधित बैंक से सम्पर्क करके क्रेडिट लिमिट बड़वा सकते है।  और यदि उस क्रेडिट कार्ड का कोई मोबाइल एप्लीकेशन है, तो उसके माध्यम से भी आपको क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का ऑफर मिलेगा तब आप अपना क्रेडिट लिमिट बढ़ा ले।

how to activate hdfc credit card

HDFC Bank Mobile Banking App डाउनलोड करें और इसके माध्यम से आप अपना HDFC credit card activate कर सकते है।

डाउनलोड करने के बाद आपके बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से इस एप्प पर रजिस्ट्रेशन करें और सर्विस सेक्शन में जाकर क्रेडिट कार्ड से संबंधित मांगी जानकरी को भरें।  इस एप्लीकेशन के माध्यम से एचडीएफसी के सभी कार्ड को आप मैनेज कर सकते हो। मांगी जानकारी को भरते जाये और आने वाली स्टेप्स को फॉलो करें आपका HDFC credit card activate हो जायेगा।

how to close sbi credit card?

Professional Blogger, Financial Advisor and Banking Service Provider, Village Level Entrepreneur.
Back To Top